Kanpur News :  मेट्रो कानपुर सेंट्रल स्टेशन से नयागंज के बीच ‘डॉउनलाइन‘ टनल में ट्रैक निर्माण का कार्य हुआ शुरू

मेट्रो कानपुर सेंट्रल स्टेशन से नयागंज के बीच ‘डॉउनलाइन‘ टनल में ट्रैक निर्माण का कार्य हुआ शुरू
UPT | ट्रैक निर्माण का कार्य हुआ शुरू

Sep 04, 2024 02:05

कानपुर मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर एक जरुरी खबर सामने निकल कर आई है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी - नौबस्ता) के अंतर्गत आईआईटी...

Sep 04, 2024 02:05

Kanpur News : कानपुर मेट्रो निर्माण कार्य को लेकर एक जरुरी खबर सामने निकल कर आई है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी - नौबस्ता) के अंतर्गत आईआईटी से नयागंज स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ में ट्रैक निर्माण पूरा कर लेने के बाद अब नयागंज से कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बीच ट्रैक निर्माण का कार्य तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। आज लगभग 1250 मीटर लंबे इस स्ट्रेच के ‘डाउनलाइन‘ में रेल (पटरियों) के वेल्डिंग और उन्हें बिछाने की प्रक्रिया आरंभ की गई। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों संग कानपुर सेंट्रल स्टेशन सहित अंडरग्राउंड सेक्शन के विभिन्न स्टेशनों का दौरा किया और सभी विभागों से जुड़े कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। 



थर्ड रेल इन्स्टॉल किया जाएगा
ट्रैक निर्माण के लिए निर्माणाधीन कानपुर सेंट्रल मेट्रो स्टेशन के कट आउट से रेल (पटरियों) को और उन्हें वेल्ड करने के लिए एफबीडब्लू (फ्लैश बट्ट वेल्ड) प्लांट को जमीन के नीचे उतारा गया था। कानपुर सेंट्रल स्टेशन से नयागंज स्टेशन तक लगभग 1250 मीटर लंबे ’डाउनलाइन’ टनल में रेल (पटरियों) के वेल्डिंग और उन्हें बिछाने की प्रक्रिया आने वाले कुछ दिनों में पूरी कर ली जाएगी। जिसके बाद ट्रैक स्लैब की ढलाई का कार्य आरंभ होगा। ट्रैक स्लैब की ढलाई के बाद डिरेलमेंट गार्ड बनाये जाएंगे और थर्ड रेल इन्स्टॉल किया जाएगा।

कानपुर सेंट्रल तक रास्ता तैयार हो जाने की संभावना
नयागंज से कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बीच ‘अप-लाइन‘ पर ट्रैक निर्माण का कार्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। जुलाई माह में आरंभ होने के बाद अब तक 1250 मीटर में से लगभग 1000 मीटर की दूरी तक ट्रैक स्लैब की ढलाई पूरी की जा चुकी है। इस गति से आने वाले 1 से 2 सप्ताह के अंदर ‘अप-लाइन‘ पर मेट्रो ट्रेन के परिचालन के लिए कानपुर सेंट्रल तक रास्ता तैयार हो जाने की संभावना है।

कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार निदेशक/वर्क्स एण्ड इंफ्रास्टक्चर, सी.पी. सिंह और निदेशक/रोलिंग स्टॉक, नवीन कुमार एवं विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज चुन्नीगंज से कानपुर सेंट्रल तक सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का मुआयना किया। अधिकारियों ने अंडरग्राउंड स्टेशनों पर चल रहे विभिन्न विभागों से जुड़े कार्यों की प्रगति का जायजा लिया, साथ ही कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

निर्माण कार्य सुनियोजित ढंग से पूरे किए जाएंगे
प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने इस अवसर पर कहा, ‘‘कानपुर मेट्रो की टीम के अथक प्रयासों से अंडरग्राउंड स्टेशनों के निर्माण में तेजी से प्रगति हो रही है। 12 जुलाई को पहली बार टेस्ट रन के दौरान मेट्रो ट्रेन को नयागंज स्टेशन तक लाया गया था ताकि ट्रैक, पावर सप्लाई आदि विभिन्न इंटरफेसों की जांच हो सके। आज नयागंज के बाद पड़ने वाले कानपुर सेंट्रल में भी सिविल निर्माण और विभिन्न विभागों से जुड़े कार्य तेजी से आगे बढ़े हैं। कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर फ्लोर निर्माण और सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य साथ-साथ बढ़ रहा है। तकनीकी कक्षों के निर्माण एवं टनल वेंटिलेशन व एंवायरमेंट कंट्रोल सिस्टम इंस्टॉल करने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। विभिन्न विभागों के आपसी तालमेल और सहयोग से सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ट्रैक, ट्रैक्शन, सिग्नलिंग आदि से संबंधित कार्य समयपूर्वक किए जा रहे हैं। हाल ही में कानपुर मेट्रो ने बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में यू-गर्डर के परिनिर्माण (इरेक्शन) का कार्य पूरा किया। स्वदेशी कॉटन मिल से कानपुर सेंट्रल तक टनलिंग प्रक्रिया भी तेजी से आगे बढ़ रही है। हमें पूरा विश्वास है कि कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन पर निर्माण कार्यों की यह गति जारी रहेगी और निर्माण कार्य सुनियोजित ढंग से पूरे किए जाएंगे।”

दोनों सेक्शन का सिविल निर्माण कार्य जारी
जानकारी के मुताबिक (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के अलावा चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर अंडरग्राउंड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए-बर्रा 8) के दोनों सेक्शन का सिविल निर्माण कार्य भी जारी है।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें