Kanpur News : मेट्रो के काम से हरबंश मोहाल के कई घर क्षतिग्रस्त, जानें मेयर ने क्या दिए निर्देश...

मेट्रो के काम से हरबंश मोहाल के कई घर क्षतिग्रस्त, जानें मेयर ने क्या दिए निर्देश...
UPT | पीड़ितों का दर्द साझा करतीं मेयर प्रमिला पांडेय।

Aug 16, 2024 18:00

कानपुर में मेट्रो निर्माण कार्य के दौरान हरबंश मोहाल इलाके में रहने वाले लोगों को काफी नुकसान हुआ है। किसी का मकान गिर गया, तो किसी के मकानों में दरार आ गई। जिसके चलते पीड़ित परिवार के लोगों का...

Aug 16, 2024 18:00

Kanpur News : कानपुर में मेट्रो निर्माण कार्य के दौरान हरबंश मोहाल इलाके में रहने वाले लोगों को काफी नुकसान हुआ है। किसी का मकान गिर गया, तो किसी के मकानों में दरार आ गई। जिसके चलते पीड़ित परिवार के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है। आज पीड़ित परिवार से कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय ने मुलाकात की। उन्होंने मेट्रो अधिकारी से पीड़ितों को तीन महीने का एडवांस देने को कहा। साथ ही टनल की खुदाई से हुए जर्जर मकानों की जांच आईआईटी से कराने के निर्देश दिए हैं।

ये है पूरा मामला
महापौर प्रमिला पांडेय ने आज शुक्रवार को हरबंश मोहाल इलाके का दौरा किया। जहां पर मेट्रो की खुदाई के कारण एक मकान जमीन में समा चुका है। वहीं, पर आसपास के कई मकानों में दरारें आ गईं हैं। उनके भी गिरने का खतरा बना हुआ है। पीड़ितों की गुहार पर महापौर नगर निगम के मुख्य अभियंता, मेट्रो अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच गईं।महापौर ने वहां के हालात देखे तो पता चला कि टनल की खुदाई के कारण इलाके की सीवर लाइन, वाटर लाइन एवं ड्रेनेज सिस्टम ध्वस्त हो चुके हैं। मेट्रो अधिकारियों ने महापौर को बताया कि कुल 12 मकान जर्जर हैं, जबकि आसपास के 45 मकानों में थोड़ी बहुत समस्या है। जिसे जल्द से जल्द ठीक करा दिया जाएगा।

दो दिन के अंदर पीड़ितों की सूची मांगी
मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि जो बिल्डिंग गिरी है, उसी के ठीक बगल वाली बिल्डिंग भी गिराऊ है। महापौर ने कहा कि हरबंश माहोल में ज्यादातर मकानों में किरायेदार हैं। इसलिए तत्काल तीन महीने का किराया पीड़ितों को एडवांस में दें। क्योंकि मुआवजा मिलने में समय लग सकता है। इसलिए पीड़ितों को तुरंत में मदद मिलनी चाहिए। इसके साथ ही महापौर ने कहा कि कितने मकानों में मरम्मत होना है, कितने मकान जर्जर हैं, उनकी लंबाई चौड़ाई के साथ सूची बनाकर दो दिन के अंदर दी जाए।

ये भी रहे मौजूद
इस मौके पर नगर निगम के मुख्य अभियंता, मुख्य अभियंता मेट्रो अजहर, प्रोजेक्ट मैनेजर मेट्रो ऋषि गंगवार, एजीएम सिविल ब्रजेश कुमार वर्मा, एफकॉन के डीके सिन्हा सहित नगर निगम जोन-1 के अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें