Ground Breaking Ceremony : धरातल पर उतरेंगी 19 हजार करोड़ की योजनाएं, महिलाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

धरातल पर उतरेंगी 19 हजार करोड़ की योजनाएं, महिलाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर
फ़ाइल फोटो | कानपुर की ताजा खबर

Feb 15, 2024 14:44

कानपुर में उद्योग विभाग की ओर से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी पूरी हो गई है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद शहर में नए उद्योग लगने से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ जाएंगे और जो इकाइयां शुरू...

Feb 15, 2024 14:44

Short Highlights
  • कानपुर में उद्योग विभाग की ओर से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी शुरू
  • उत्तर प्रदेश इनवेटर समिट में 58 हजार करोड़ रुपये के हुए थे एमओयू
Kanpur News : 19 हजार करोड़ रुपये की योजनाएं कानपुर के धरातल पर उतरेंगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों इन योजनाओं का शुभारंभ किया जा सकता है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (भूमि पूजन समारोह) से इन योजनाओं को पंख लगेंगे। प्रदेश में हुए ग्लोबल इंवेस्टर समिट में 58 हजार करोड़ रुपये के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए गए थे। 

नए उद्योग लगाए जाने से संबंधित सभी अड़चनें भी दूर
कानपुर में नए उद्योग लगाने के लिए जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र ने इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली है। एमओयू का 25 फीसदी कार्य पूरा हो गया है। अधिकारियों की मानें तो नए उद्योग लगाए जाने से संबंधित सभी अड़चनें भी दूर कर लिया गया है। नए उद्योग को जमीन पर उतारने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली गई है। शासन को इसकी पूरी सूची भेज दी गई है। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद धरातल पर काम शुरू हो जाएगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद जो इकाइयां शुरू होने वाली हैं उनमें प्लास्टिक, गारमेंट, पैकेजिंग, चमड़ा, चिकित्सा उपकरण सहित अन्य क्षेत्रों की कंपनियां शामिल हैं।

20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार 
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद शहर में लगने वाली इकाइयों में रोजगार के लिए अवसर भी बढ़ जाएंगे। अनुमान है कि उद्योगिक इकाइयों के पहले चरण के शुरू होने के बाद 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। कुल निवेश के बाद उद्योगों की संख्या बढ़ेगी। तब हर क्षेत्र में लगभग पचास हजार रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 

आठ हजार युवतियों को भी मिलेगा रोजगार 
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद कार्य शुरू करने वाली कई ऐसी इकाइयां हैं, जिनमें युवतियों को रोजगार पाने की संभावना ज्यादा है। इनमें प्रमुख रूप से गारमेंट, मैन्युफेक्चरिंग, पैकेजिंग समेत अन्य क्षेत्र शामिल हैं। अफसरों की मानें तो योजनाओं के जमीन पर उतरने के बाद लगभग आठ हजार पदों पर महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 

युवाओं के पास होंगे रोजगार के ज्यादा अवसरः सुधीर
जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र के उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने कहा, इनवेटर समिट में साइन हुए एमओयू का 25 फीसदी का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। बाकी एमओयू पर तेजी से काम चल रहा है। उसे भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। शहर में नए उद्योग लगने से युवाओं के पास रोजगार के भी अधिक विकल्प मिलेंगे।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें