Kanpur News : कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर अप लाइन पर आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो के लिए रास्ता हुआ तैयार

कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर अप लाइन पर आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो के लिए रास्ता हुआ तैयार
UPT | मेट्रो पथ निर्माण

Jul 06, 2024 20:30

कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के ‘अप-लाइन‘ पर ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा…

Jul 06, 2024 20:30

Kanpur News : कानपुर मेट्रो निर्माण को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अप-लाइन पर ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। मैकरॉबर्टगंज में बृजेंद्र स्वरूप पार्क के निकट सीसामऊ नाले के ऊपर स्थित रैंप एरिया के अप-लाइन‘ पर आज ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा किया गया। इसके साथ ही लगभग 4 किलोमीटर लंबे उक्त सेक्शन के आखिरी स्टेशन यानी नयागंज तक मेट्रो ट्रेन के जाने का रास्ता साफ हो गया है। इस सेक्शन के ‘डाउनलाइन‘ पर भी 75 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा किया जा चुका है। मिली जानकारी के अनुसार आने वाले कुछ दिनों के अंदर यहां थर्ड रेल लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, जिसके बाद कानपुर मेट्रो ट्रेन ट्रायल रन के दौरान मोतीझील के आगे दौड़ने के लिए पूरी तरह सक्षम होगी।

कानपुर मेट्रो टीम की निर्माण कार्यों की गति प्रशंसनीय
वहीं इसको लेकर प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने इस अवसर पर इंजीनियरों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि, ‘‘कानपुर मेट्रो टीम की निर्माण कार्यों की गति प्रशंसनीय है। ‘अप-लाइन‘ पर नयागंज स्टेशन तक ट्रैक निर्माण पूरा करने के बाद अब हमारा अगला लक्ष्य इस सेक्शन के ‘डाउनलाइन‘ पर ट्रैक स्लैब की ढलाई पूरा करने का है। दोनों लाइनों पर ट्रैक निर्माण खत्म होते ही आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो ट्रेन के लिए रास्ता तैयार हो जाएगा। पिछले दिनों भूमिगत स्टेशनों पर तकनीकी कक्षों के निर्माण एवं टनल वेंटिलेशन व एयर हेंडलिंग यूनिट (एएचयू) जैसी प्रणालियों को इंस्टॉल करने की दिशा में भी तेजी से काम हुए हैं। नयागंज सेक्शन तक सिग्नल लगाने का काम भी पूरा किया जा चुका है। हमें पूरा विश्वास है कि कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन पर निर्माण कार्यों की यह गति जारी रहेगी और सभी सिविल निर्माण कार्य सुनियोजित ढंग से पूरे किए जाएंगे। वहीं उन्होंने बताया की बिछने वाली मेट्रो ट्रैक को लेकर कई सारी विशेषताएं भी बताई जो इस प्रकार है।

उन्होंने बताया कि एलिवेटेड मेट्रो की तरह ही अंडरग्राउंड मेट्रो में भी बैलास्ट-लेस (गिट्टी-रहित) ट्रैक का प्रयोग किया जा रहा है।

 बैलास्ट-लेस ट्रैक में रखरखाव की कम से कम आवश्यकता पड़ती है, साथ ही इसका जीवन-चक्र भी काफी लंबा होता है।

 ट्रैक के लिए प्रयोग हो रही रेल (पटरी) हेड हार्डनिंग तकनीक से बनी हैं। इनका उपयोग मेट्रो रेल के अलावा हाई स्पीड फ्रेट कॉरिडोर में भी किया जाता है। ये रेल सामान्य रेल (पटरियों) की तुलना में अधिक मजबूत होतीं हैं।

 कंपन और शोर को अवशोषित करने के लिए ट्रैक में मास स्प्रिंग सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है।

ट्रैक स्लैब पर डिरेलमेंट गार्ड के साथ-साथ थर्ड रेल लगाने के लिए भी प्रबंध किए गए हैं।

कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रही
बता दें कि (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रही हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए-बर्रा 8) के दोनों सेक्शन का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। 

Also Read

कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

5 Oct 2024 01:41 PM

कानपुर नगर Kanpur News: कानपुर में तैनात महिला सिपाही के साथ हुआ कुछ ऐसा की जानकर हो जाएंगे हैरान ,जाने पूरा मामला

कानपुर में तैनात महिला पुलिस कर्मी ने पुलिस में तैनात अपने ही पति व उसके परिवार के ऊपर गंभीर आरोप लगाए है। महिला सिपाही ने पति सहित अपने ससुरालीजनों पर अतिरिक्त दहेज की मांग पूरी न होने पर जबरन दवा खिलाकर गर्भपात कराने व छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज क... और पढ़ें