advertisements
advertisements

Lok Sabha Elections 2024 : बुर्कानशीं के लिए 40 नये बूथ बनेंगे, लखनऊ में पहली बार प्रयोग

बुर्कानशीं के लिए 40 नये बूथ बनेंगे, लखनऊ में पहली बार प्रयोग
UPT | प्रतीक फोटो

May 16, 2024 16:25

लखनऊ के विशेष इलाकों में पहली बार 40 पर्दानशीं बूथ बनाए जाएंगे। यहां सबसे अधिक पर्दानशीं महिलाएं मतदान करने पहुंचती हैं। इन बूथों पर नकाब व घूंघट में आने वाली महिलाओं के परिचय पत्र से उनकी पहचान की जाएगी। इसके बाद मतदान की अनुमति होगी। महिला कर्मी पर्दे में आने वाली महिलाओं के पहचान पत्र से उनकी पहचान करेंगी।

May 16, 2024 16:25

Lucknow News : लखनऊ के विशेष इलाकों में पहली बार 40 पर्दानशीं बूथ बनाए जाएंगे। यहां सबसे अधिक पर्दानशीं महिलाएं मतदान करने पहुंचती हैं। इन बूथों पर नकाब व घूंघट में आने वाली महिलाओं के परिचय पत्र से उनकी पहचान की जाएगी। इसके बाद मतदान की अनुमति होगी। नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक चुनाव आयोग से पर्दानशीं बूथ बनाने की मंजूरी मिल गई है। इसी वजह से कुछ पोलिंग स्टेशनों को इसके लिए चिन्हित किया गया है। इन पोलिंग स्टेशनों में एक अलग स्थान होगा जो पर्दे से बना होगा। जिसमें मौजूद महिला कर्मी पर्दे में आने वाली महिलाओं के पहचान पत्र से उनकी पहचान करेंगी। पर्दे में आने वाली सभी महिलाओं को इसी से होकर मतदान के लिए गुजरना होगा। 

पहली बार राजधानी में बनाया जा रहा पर्दानशीं बूथ 
नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि पर्दानशीं बूथ चुनाव आयोग की अनुमति के बाद पहली बार राजधानी में बनाया जा रहा है। इससे पर्दे में आने वाली महिलाओं की पहचान में आसानी होगी। प्राथमिक स्कूल मुजफ्फर खेड़ा, सदरौना, इरम गर्ल्स डिग्री कालेज, एक्जान मांटेसरी स्कूल कैम्पवेल रोड, शिया कालेज सिटी ब्रान्च, सुन्नी इण्टर कालेज विक्टोरियागंज, स्वतंत्र बाल निकेतन इण्टर कालेज मधुवन नगर, ब्राइट कैरियर स्कूल मल्लपुर, हुसैनाबाद ट्रस्ट आफिस हुसैनाबाद, कैम्प कार्यालय नगर निगम जोन छह चौक, एक्जान मांटेसरी स्कूल हबीबपुर तथा कालीचरन ड्रिग्री कालेज हरदोई रोड सहित कई को भी पर्दानशीं बूथ बनाया जाएगा।

एलडीए 14 अपार्टमेंट्स में बनाएगा मॉडल मतदान केन्द्र
लखनऊ विकास प्राधिकरण इस बार शहर के 14 अपार्टमेंट्स में मॉडल मतदान केन्द्र बनाने जा रहा है। यहां न सिर्फ मतदाताओं के स्वागत के लिए रेड कार्पेट बिछाया जाएगा, बल्कि उनके बैठने के लिए सोफे-कुर्सियां, पीने के लिए साफ पानी के साथ बटर मिल्क (मट्ठा) की भी व्यवस्था रहेगी। इन मॉडल केन्द्रों पर आकर्षक सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे, जहां लोग वोट डालने के बाद अपनी तस्वीरें ले सकेंगे। उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने मंगलवार को मॉडल मतदान केन्द्र की तैयारियों को लेकर अधिकारियों व निजी विकासकतार्ओं के साथ एक अहम बैठक की। इसमें उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक मतदान केन्द्र का एक बार पुन: सर्वे करा लिया जाए, जिसके आधार पर वहां टेंट, कुर्सी-सोफा, पंखे-कूलर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करानी होगी। उपाध्यक्ष ने कहा कि मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए टेंट का शेड अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा, साथ ही वोटरों के पीने के लिए साफ पानी व बटर मिल्क की व्यवस्था बूथ पर ही सुनिश्चित करायी जाएगी।

सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे, व्हील चेयर की भी व्यवस्था
उपाध्यक्ष ने मॉडल पोलिंग स्टेशनों की साज-सज्जा कराने के सम्बंध में निर्देशित किया कि केन्द्रों पर आकर्षक प्रवेश द्वार बनाये जाएं, जिनमें रंग-बिरंगे गुब्बारों की सजावट के साथ ही फूलदार गमले लगवाए जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केन्द्र पर आकर्षक सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे, जहां लोग अपने परिवार के साथ तस्वीरें ले सकेंगे। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बुजुर्गों, दिव्यांग जनों व गर्भवती महिलाओं आदि के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करानी होगी, जिसके लिए विभिन्न निजी अस्पताल के प्रबंधकों के साथ समन्वय स्थापित करके मतदान से एक दिन पहले ही पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर उपलब्ध करा ली जाएंगी। 

आरडब्ल्यूए को सम्मानित किया जाएगा
बैठक के दौरान लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए जागरूक करने को लेकर भी चर्चा की गयी। जिसमें उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने निजी विकासकतार्ओं को निर्देशित किया कि ग्रुप हाउसिंग में गठित आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपार्टमेंट परिसर में ही मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित कराये जाएं। जिसमें पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं, महिलाओं के अलावा अलग-अलग वर्ग के मतदाताओं को केन्द्रित करते हुए उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाए। उपाध्यक्ष ने कहा जिस सोसाइटी में अधिक संख्या में मतदान होगा, उनकी आरडब्ल्यूए को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में मुख्य अभियंता अजय कुमार सिंह, मुख्य नगर नियोजक केके गौतम, अधिशासी अभियंता संजय जिंदल समेत अन्य अधिकारी व निजी विकासकर्ता उपस्थित रहे।

Also Read

मैजिक के साथ रोडवेज बस की जोरदार टक्कर, 4 की मौत और आधा दर्जन लोग घायल

26 May 2024 05:15 PM

लखीमपुर खीरी लखीमपुर खीरी में बड़ा हादसा : मैजिक के साथ रोडवेज बस की जोरदार टक्कर, 4 की मौत और आधा दर्जन लोग घायल

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में भीषण हादसा हुआ है।  जिले के धौरहरा रोड पर नकहा क्षेत्र के चहमलपुर में मैजिक और रोडवेज बस की जोरदार टक्कर हो गई... और पढ़ें