यूपी में बकरीद को लेकर निर्देश : सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी नमाज, तय स्थानों पर होगी पशुओं की कुर्बानी

सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी नमाज, तय स्थानों पर होगी पशुओं की कुर्बानी
UPT | बकरीद पर सड़क पर नहीं पढ़ी जाएगी नमाज,

Jun 11, 2024 12:38

बकरीद की नमाज सड़कों या चौराहों पर अदा नहीं की जाएगी। पशुओं की कुर्बानी के लिए भी स्थान तय किए गए हैं। इसके लिए यूपी अल्पसंख्यक विभाग की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Jun 11, 2024 12:38

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में बकरीद को लेकर राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने निर्देश जारी किए हैं। निर्देश के अनुसार, बकरीद की नमाज सड़कों या चौराहों पर अदा नहीं की जाएगी। यूपी में आगामी 17 जून को बकरीद का त्योहार है, जिसको लेकर राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने स्पष्ट रूप से कहा कि उत्तर प्रदेश में सड़कों या चौराहों पर नमाज अदा नहीं की जानी चाहिए। पशुओं की कुर्बानी भी तय स्थानों पर होनी चाहिए। 

हो सकती है कार्रवाई
इस संबंध में राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने गृह विभाग और नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। यह निर्णय सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है। अशफाक सैफी ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में मस्जिदों में अलग-अलग शिफ्ट में नमाज अदा की जाएगी और इसके साथ ही प्रशासन को सूचित कर दिया गया है, जिससे यातायात प्रभावित न हो। अगर कोई सड़क पर नमाज पढ़ने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

कुर्बानी पर रहेगी निगरानी
बकरीद के दौरान पशुओं की कुर्बानी के संबंध में भी राज्य अल्पसंख्यक आयोग ने निर्देश जारी किया है। जिसमें स्पष्ट रूप से कहा है कि बकरीद पर दी जाने वाली कुर्बानी तय स्थान पर ही की जाएगी। साथ ही प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी (गाय, ऊंट, भैंस का वध नहीं होगा) पर निगरानी रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन को कहा गया है कि कुर्बानी के लिए पशुओं की खरीद और परिवहन को लेकर आम लोगों और व्यापारियों को परेशान न किया जाए।

Also Read

स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

14 Jun 2024 10:45 PM

लखनऊ सीबीआई का रेलवे भंडारण विभाग पर छापा : स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

गुरुवार को ठेकेदार स्क्रैप माल लेने के लिए रेलवे स्टोर पहुंचा था। इस दौरान, डीएसके के पद पर तैनात अविरल कुमार ने ठेकेदार से रिश्वत मांगी। ठेकेदार ने जैसे ही रिश्वत की रकम दी, सीबीआई ने अविरल कुमार को रंगे हाथों पकड़ लिया। और पढ़ें