सीएम योगी ने विजेता खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने का किया एलान : बोले- मोबाइल फोन और नशे से रहें दूर

बोले- मोबाइल फोन और नशे से रहें दूर
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजेता खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित। 

Oct 01, 2024 17:28

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 'जिन्होंने बढ़ाया देश का मान, ऐसी प्रतिभाओं का सम्मान' कार्यक्रम में खिलाड़ियों का सम्मान करते हुए कहा कि प्रदेश और देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों की प्रेरक कहानियां युवाओं को प्रेरित करेंगी।

Oct 01, 2024 17:28

Short Highlights
  • पेरिस ओलंपिक-पैरालंपिक पदक विजेता सम्मानित
  • खिलाड़ियों को 22.70 करोड़ पुरस्कार राशि वितरित
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक खिलाड़ियों को  सम्मानित किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने खिलाड़ियों और युवाओं को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि नशा जीवन का नाश करता है, और जो इसकी गिरफ्त में आता है, वह जीवन में फिर किसी काम का नहीं रहता। साथ ही उन्होंने खिलाड़ियों को स्मार्टफोन से दूरी बनाए रखने की भी सलाह दी, क्योंकि यह युवाओं के समय और श्रम दोनों को प्रभावित करता है। 

14 खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित   
सीएम योगी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 'जिन्होंने बढ़ाया देश का मान, ऐसी प्रतिभाओं का सम्मान' कार्यक्रम में खिलाड़ियों का सम्मान करते हुए कहा कि प्रदेश और देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों की प्रेरक कहानियां युवाओं को प्रेरित करेंगी। इस अवसर पर सीएम योगी ने खिलाड़ियों के लिए 22.70 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की, जिसमें पैरालंपिक और ओलंपिक के 14 खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। 

पदक विजेताओं को मिला सम्मान  
सम्मानित होने वाले पदक विजेताओं में प्रवीण कुमार, सुहास एलवाई, अजीत सिंह, प्रीति पाल, सिमरन, ललित उपाध्याय और राज कुमार पाल शामिल रहे। इनमें से पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार को 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई। वहीं, भारतीय हॉकी टीम के ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल को कांस्य पदक जीतने पर 1-1 करोड़ रुपये दिए गए। पैरालंपिक बैडमिंटन में रजत पदक विजेता सुहास एलवाई और अजीत सिंह को 4-4 करोड़ रुपये दिए गए, जबकि एथलीट प्रीति पाल और सिमरन को उनके पदक जीतने पर क्रमशः 4 करोड़ और 2 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई।



खेलो इंडिया अभियान से बदला खेल का माहौल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि खेल के प्रति लोगों की सोच और माहौल में बड़ा बदलाव आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खेलो इंडिया अभियान और फिट इंडिया मूवमेंट जैसे कार्यक्रमों ने युवाओं को खेल से जोड़ने में अहम भूमिका निभाई है। उत्तर प्रदेश सरकार भी खेल संसाधनों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य के प्रत्येक विकासखंड में मिनी स्टेडियम और सभी ग्राम पंचायतों में खेल के मैदान और ओपन जिम बनाए जा रहे हैं। प्रदेश में 84 स्टेडियम, 67 बहुउद्देश्यीय हॉल, 38 तरणताल और 15 सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम सहित कई खेल अवसंरचनाएं तैयार की जा चुकी हैं।

राजपत्रित अधिकारी बनने की तैयारी 
सीएम योगी ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के लिए राजपत्रित अधिकारी के पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि 2 खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक, 2 को नायब तहसीलदार, 1 को माल कर अधिकारी और 2 को जिला युवा कल्याण अधिकारी बनाया जाएगा। यह निर्णय प्रदेश के खिलाड़ियों को अधिक प्रोत्साहन और सहयोग देने के उद्देश्य से लिया गया है।

खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण व्यवस्था 
सीएम योगी ने बताया कि राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण की बेहतरीन व्यवस्था कर रही है। इसके लिए पूर्व ओलंपिक, पैरालंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स के विजेता खिलाड़ियों को प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया जा रहा है। इसके साथ ही, राज्य सरकार ने खिलाड़ियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार और महिला खिलाड़ियों के लिए रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार की भी घोषणा की है। इस पुरस्कार के तहत नकद राशि और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। 

यूपी खेल संसाधनों से लैस 
उत्तर प्रदेश में खेलों के विकास पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने खिलाड़ियों के लिए अवसंरचना तैयार की है, जिसमें 47 अत्याधुनिक जिम, 20 सिंथेटिक टेनिस कोर्ट, 19 डॉरमेट्री, 13 कुश्ती हॉल, 12 वेटलिफ्टिंग हॉल, और 14 सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट शामिल हैं। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में स्टेडियम और सभी ग्राम पंचायतों में खेल मैदान तैयार करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

प्रशिक्षकों का भी हुआ सम्मान 
इस कार्यक्रम में न सिर्फ खिलाड़ियों बल्कि उनके प्रशिक्षकों का भी सम्मान किया गया। पैरालंपिक एथलीटों के प्रशिक्षकों गजेंद्र सिंह, गौरव खन्ना, राकेश कुमार यादव और डॉ. सत्यपाल सिंह को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षक ही खिलाड़ी को ओलंपिक जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करते हैं, इसलिए उनका सम्मान जरूरी है।

पेरिस में खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन  
पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें एक स्वर्ण और छह पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया। गौतमबुद्ध नगर के प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक 2024 में स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया। उन्हें 6 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की गई। वहीं, अन्य पदक विजेताओं और ओलंपिक प्रतिभागियों को भी नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ओलंपिक और पैरालंपिक में प्रतिभाग करने वाले अन्य खिलाड़ियों को भी सीएम ने प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। इनमें पारुल चौधरी, अनु रानी, प्रियंका गोस्वामी, प्राची चौधरी, साक्षी कसाना, दीपेश कुमार और यश कुमार शामिल रहे, जिन्हें 10-10 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव सहित कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

Also Read

एकल स्क्रीन सिनेमाघरों के निर्माण एवं संचालित सिनेमाघरों के उच्चीकरण के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

1 Oct 2024 10:52 PM

लखनऊ Lucknow News : एकल स्क्रीन सिनेमाघरों के निर्माण एवं संचालित सिनेमाघरों के उच्चीकरण के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित

योगी कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए प्रदेश में बंद पड़े सिनेमाघर को पुनः संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही... और पढ़ें