विश्वकर्मा जयंती : सीएम योगी वितरित करेंगे 50,000 करोड़ का ऋण, हस्तशिल्पियों को मिलेगा विशेष सम्मान

सीएम योगी वितरित करेंगे 50,000 करोड़ का ऋण, हस्तशिल्पियों को मिलेगा विशेष सम्मान
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Sep 16, 2024 21:45

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की पारंपरिक कलाओं और हस्तशिल्प को प्रोत्साहन देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं...

Sep 16, 2024 21:45

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की पारंपरिक कलाओं और हस्तशिल्प को प्रोत्साहन देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। मंगलवार को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम योगी हस्तशिल्पियों और कारीगरों के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान, ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) और माटीकला योजनाओं के अंतर्गत टूलकिट वितरण करेंगे। इसके साथ ही 50,000 करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया जाएगा। यह आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हॉल में शाम 4 बजे होगा।

प्रदेश की पारंपरिक कलाओं को मिलेगा बढ़ावा
सीएम योगी का यह कदम प्रदेश की पारंपरिक कलाओं और हस्तशिल्प को नए आयाम देने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। इस कार्यक्रम में हस्तशिल्पियों और कारीगरों को उनके काम के लिए न केवल सम्मानित किया जाएगा, बल्कि उन्हें आर्थिक सहायता और टूलकिट भी प्रदान की जाएगी। यह टूलकिट उनके कार्य को अधिक प्रभावी और सुलभ बनाएगी। साथ ही, सीएम योगी की इस पहल से प्रदेश के हस्तशिल्पियों को उद्यमिता के क्षेत्र में और अधिक अवसर प्राप्त होंगे।

ओडीओपी से हो रहा वैश्विक प्रचार
उत्तर प्रदेश की ओडीओपी योजना, जो राज्य की पारंपरिक कलाओं को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से चलाई जा रही है, देशभर में सराही जा रही है। इसके तहत प्रत्येक जिले के विशिष्ट उत्पादों को प्रमोट कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहुंचाया जा रहा है। ओडीओपी पॉलिसी ने उत्तर प्रदेश की पारंपरिक कलाओं को एक बड़ा मंच दिया है, जिससे इन उत्पादों की मांग दुनियाभर में बढ़ी है। सीएम योगी की यह पहल न केवल प्रदेश की कला को वैश्विक स्तर पर पहचान दिला रही है, बल्कि कारीगरों और हस्तशिल्पियों को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान कर रही है।

हस्तशिल्पियों और कारीगरों को मिलेगा सम्मान
विश्वकर्मा जयंती के इस अवसर पर प्रदेश के कारीगरों और हस्तशिल्पियों को सम्मानित किया जाएगा। उन्हें जो टूलकिट वितरित की जाएगी, उससे वे अपनी कला को और भी निखार सकेंगे। इसके साथ ही 50,000 करोड़ रुपये का ऋण वितरण उनके उद्यम को और सशक्त बनाएगा। सीएम योगी का यह प्रयास प्रदेश की पारंपरिक कला और कारीगरों के सम्मान में एक अहम भूमिका निभाएगा।

प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने की दिशा में कदम
सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार प्रदेश की पारंपरिक कलाओं, हस्तशिल्प और माटीकला को प्रोत्साहन देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनकी यह योजनाएं न केवल प्रदेश के कारीगरों को आर्थिक सशक्तिकरण दे रही हैं, बल्कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान दिलाने का काम भी कर रही हैं।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें