UP News : कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं और नागरिकों को नहीं होगी असुविधा

कांवड़ यात्रा में श्रद्धालुओं और नागरिकों को नहीं होगी असुविधा
UPT | कांवड़ यात्रा

Jul 19, 2024 00:01

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने बताया कि श्रावण मास के दौरान कांवड़ यात्रा, सावन मेला, और अन्य त्योहारों के चलते प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को सतर्क और सक्रिय रहना होगा।

Jul 19, 2024 00:01

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी श्रावण मास के दौरान आयोजित होने वाली कांवड़ यात्रा, सावन मेला, और अन्य त्योहारों के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। नगर विकास विभाग ने प्रदेश के नगरीय निकायों में विशेष साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, और पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के कार्यों में लग गए हैं।
नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने बताया कि श्रावण मास के दौरान कांवड़ यात्रा, सावन मेला, और अन्य त्योहारों के चलते प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को सतर्क और सक्रिय रहना होगा। “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रद्धालुओं और नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। सभी संबंधित विभागों और निकायों को निर्देशित किया गया है कि वे इन दिशा-निर्देशों का समयबद्ध तरीके से पालन करें। हमें जनता के सहयोग से इस कार्य को सफल बनाना है”।

साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था
शिवालयों और कांवड़ यात्रा मार्ग पर सफाई कर्मियों की विशेष तैनाती की जाएगी। सफाई के दौरान एकत्र किए गए कूड़े को तुरंत सेनेट्री लैण्ड फिल साइट पर भेजा जाएगा। कांवड़ यात्रा मार्ग क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियान डस्ट, और चूना का नियमित छिड़काव किया जाएगा। शिविर क्षेत्रों में एंटी लार्वा छिड़काव और फॉगिंग की जाएगी। सामुदायिक शौचालयों की दिन में दो बार सफाई और सैनिटाइजेशन की जाएगी।

वाटर टैंक और प्याऊ की सुविधा 
कांवड़ यात्रा मार्गों और अंडरपास क्षेत्रों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। जल भराव वाले स्थानों पर एंटी लार्वा स्प्रे और फॉगिंग की जाएगी। खुले नालों को स्लैब से ढकने का  काम की जाएगा। यात्रा मार्ग और शिविर क्षेत्रों में वाटर टैंक और प्याऊ की व्यवस्था की जाएगी। जनसहयोग से कांवड़ियों के लिए शिकंजी आदि की व्यवस्था की जाएगी।

प्लास्टिक मुक्त होगी कांवड़ यात्रा
स्ट्रीट लाइट्स की मरम्मत और अनुरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा। कांवड़ यात्रा मार्गों और शिविर क्षेत्रों में नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। ट्रांसफार्मर की बैरिकेटिंग और लटकते तारों की मरम्मत की जाएगी। प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग और थर्मोकोल से निर्मित डिस्पोजेबल उत्पादों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जाएगा। कांवड़ यात्रा को जीरो प्लास्टिक इवेंट बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

गड्ढा मुक्त होंगे कांवड़ यात्रा मार्ग
यातायात का प्रबंधन आई.सी.सी.सी. और आई.टी.एम.एस.के माध्यम से किया जाएगा। कांवड़ यात्रा मार्ग को गड्ढा मुक्त करने के लिए पैच वर्क और मरम्मत का कार्य किया जाएगा। जनसहयोग से श्रद्धालुओं के रात्रि विश्राम के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी। गोताखोर और कुशल वॉलंटियर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। निराश्रित गोवंशों को गो आश्रय स्थलों में रखा जाएगा। श्वानों, बंदरों और सुअरों की आक्रमकता से बचने के उपाय किए जाएंगे। तेज ध्वनि वाले वाद्य यंत्रों का प्रयोग न करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

Also Read

लोहिया विश्वविद्यालय में आईपीएस अफसर की बेटी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, हॉस्टल के कमरे से मिला शव

1 Sep 2024 06:46 PM

लखनऊ Lucknow News : लोहिया विश्वविद्यालय में आईपीएस अफसर की बेटी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, हॉस्टल के कमरे से मिला शव

विधि की छात्रा अनिका रस्तोगी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। इस घटना से पूरे विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया। मृतक छात्रा के पिता ​एनआईए में आईजी रैंक के पद पर तैनात हैं। पुलिस हर पहलू की जांच में जुटी हुई है। और पढ़ें