कस्तूरबा गांधी विद्यालय में खाना खाने से 13 छात्राएं बीमार: तीन की हालत गंभीर, पढ़िए जिलाधिकारी ने क्या किया

तीन की हालत गंभीर, पढ़िए जिलाधिकारी ने क्या किया
UPT | अस्पताल में भर्ती बीमार छात्राएं।

Sep 29, 2024 21:57

हरदोई के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में छात्राओं की खाना खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के मामले में सभी छात्राओं का मेडिकल परीक्षण किया गया। रविवार को 13 छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, तीन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Sep 29, 2024 21:57

Short Highlights
  • खाना खाने के बाद छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती 
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया परीक्षण, बरौलिया गांव स्थित आवासीय विद्यालय का मामला 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में खाना खाने के बाद कई छात्राओं की तबीयत अचानक बिगड़ गई। इस घटना के बाद से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तुरंत एक्शन लेते हुए सभी छात्राओं का मेडिकल परीक्षण कराया। रविवार को 3 छात्राओं की तबीयत गंभीर रूप से खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि कुल 13 छात्राओं को अस्वस्थ पाया गया है।

भोजन के बाद बिगड़ी तबीयत, DM ने लिया संज्ञान
जानकारी के अनुसार, छात्राओं की तबीयत भोजन करने के बाद बिगड़ी। अब तक 13 छात्राओं की हालत खराब हो चुकी है, जिनमें से कई को इलाज के लिए विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने खुद निरीक्षण किया और सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। घटना के बाद विद्यालय में एक सप्ताह की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है, जिससे अन्य छात्राएं सुरक्षित रहें और स्कूल में पूरी तरह सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निरीक्षण
घटना के बाद तुरंत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विद्यालय का दौरा किया। सांडी विकासखंड के बरौलिया गांव स्थित इस विद्यालय में, BDO उदयवीर की उपस्थिति में सभी छात्राओं की स्वास्थ्य जांच की गई। टीम ने बताया कि सभी बीमार छात्राओं की हालत पर नजर रखी जा रही है और कुछ को हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

13 छात्राएं अस्पताल में भर्ती
जिन छात्राओं की तबीयत बिगड़ी है, उनमें से प्रमुख नाम करिश्मा, प्रियंका, सोनाली, कविता, चांदनी, हिमांशी, नैनसी, शिल्पी, रीना और साधना शामिल हैं। इनमें से रीना, हिमांशी, और साधना की हालत ज्यादा गंभीर होने के कारण उन्हें जिला अस्पताल भेजा गया है। शेष छात्राओं का इलाज CHC (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) में चल रहा है।

इस घटना के बाद प्रशासन और विद्यालय प्रबंधन ने अतिरिक्त सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। भोजन की गुणवत्ता को लेकर जांच की जा रही है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आगे ऐसी किसी भी स्थिति से बचा जा सके। 

Also Read

पूर्व मंत्री समेत छह लोगों को पुलिस ने थमाया नोटिस

29 Sep 2024 11:46 PM

सीतापुर यौन उत्पीड़न पीड़िता की पहचान उजागर करने पर सख्त कार्रवाई : पूर्व मंत्री समेत छह लोगों को पुलिस ने थमाया नोटिस

पुलिस ने यौन उत्पीड़न से पीड़ित एक नाबालिग छात्रा की पहचान सोशल मीडिया पर उजागर करने के मामले में पूर्व मंत्री नरेंद्र वर्मा समेत छह लोगों को नोटिस जारी किया है। पुलिस ने इन्हें तुरंत पोस्ट हटाने का निर्देश दिया है, साथ ही स्पष्टीकरण देने की हिदायत भी दी है। और पढ़ें