हरदोई में बाढ़ जैसे हालात : हल्की बारिश से सड़कों पर भारी जलभराव, नालों की सफाई के दावे फेल

हल्की बारिश से सड़कों पर भारी जलभराव, नालों की सफाई के दावे फेल
UPT | बारिश के पानी से शहर में जल भराव

Jul 20, 2024 01:51

हरदोई के न्यू सिविल लाइन में हल्की बारिश के बाद जलभराव होना हर साल की कहानी है। इस मोहल्ले में एक बहुत बड़ा तालाब अतिक्रमण के कारण दम तोड़ रहा है। अगर इस तालाब की सफाई सही तरीके से हो जाए तो कुछ हद तक ...

Jul 20, 2024 01:51

Short Highlights
  • गलियों में पानी भर जाने के कारण नगर पालिका की खुली पोल 
  • कलेक्ट्रेट, नघेटा रोड, न्यू सिविल लाइन में घुटनों तक भर पानी
Hardoi News : हरदोई जिले के सदर नगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत हल्की बरसात में भी शहर की गालियां और सड़कें बाढ़ जैसे हालात से गुजर रही हैं। हालांकि यह समस्या बारिश के दौरान जल निकासी ना हो पाने के कारण पैदा हो रही है। लोगों का कहना है कि शहर के नालों की सफाई न होने के कारण लोगों को जल भराव की स्थिति से दो-चार होना पड़ रहा है। वहीं कुछ लोग इस समस्या की वजह नगर पालिका का उदासीन रवैया होना मान रहे हैं। हालांकि जिला अधिकारी ने एक बार ड्रोन के जरिए नाला सफाई के निरीक्षण की बात कही थी लेकिन हालात बाद से बद से बदतर होते जा रहे हैं।

गलियां और मुख्य सड़क तालाब में हुई तब्दील 
हल्की बारिश के बाद में शहर की सड़कों और गलियों में लबालब पानी भरा हुआ है। हालत तो यह हो गए हैं कि यह पानी लोगों के घरों में भी जा घुसा है। शहरवासी अब सोशल मीडिया पर जल भराव की तस्वीर डालकर नगर पालिका की नाकामी पर तंज कस रहे हैं। हरदोई के कई मोहल्ले जल भराव के कारण पूरी तरीके से तालाब में तब्दील हो गए थे। हालत यह है कि बारिश बंद होने के बाद भी अभी भी जल भराव की स्थिति है। हरदोई के न्यू सिविल लाइन, मुन्ने मियां चौराहा, बड़ा चौराहा, सिनेमा चौराहा, कलेक्ट्रेट, नघेटा रोड, आशा नगर, आजाद नगर, कौशलपुरी जैसे कई मोहल्ले हल्की बारिश में हुए जल भराव से काफी परेशान है। यह सभी नगर पालिका प्रशासन को दोषी मान रहे हैं। 

नालियों की सफाई नहीं कराई जाती
समाजवादी पार्टी के नेता राम ज्ञान गुप्ता का कहना है कि शहर के लगभग सभी वार्डों में बारिश के दौरान जलभराव की यही स्थिति रहती है। इसका मुख्य कारण यह है कि नगर पालिका द्वारा नालियों की सफाई नहीं कराई जाती है। शहर के अधिकांश वार्डों में नालियां पूरी तरह से टूटी हुई हैं। नगर पालिका की लापरवाही के कारण शहर में जलभराव शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। इस समस्या से निपटने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है।

जल भराव को लेकर प्रशासन के भी दावे हवा हवाई 
पिछली बारिश के बाद हरदोई के जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा था कि नाला सफाई अभियान की हकीकत जानने के लिए ड्रोन सर्वे कराया जाएगा, लेकिन इस बरसात में हुए जलभराव ने उस योजना पर भी पानी फेर दिया है। कलेक्ट्रेट के अंदर हुए जलभराव ने साफ कर दिया है कि नगर पालिका ने जिम्मेदारों की बातों को अनसुना कर दिया है।

तालाबों में अतिक्रमण जल भराव की मुख्य वजह 
हरदोई के न्यू सिविल लाइन में हल्की बारिश के बाद जलभराव होना हर साल की बात है। इस इलाके में एक बड़ा तालाब अतिक्रमण के कारण दम तोड़ रहा है। अगर तालाब की सफाई सही तरीके से हो जाए तो पानी का ठहराव कुछ हद तक तालाब की ओर हो सकता है। जलभराव से निपटने के लिए जिला प्रशासन को बड़ी कार्ययोजना पर काम करने की जरूरत है।

Also Read

कैंसर से बचे बच्चों के लिए स्पेशल 'पासपोर्ट2लाइफ' क्लीनिक शुरू, देखभाल में होगी मददगार

5 Oct 2024 04:27 PM

लखनऊ KGMU : कैंसर से बचे बच्चों के लिए स्पेशल 'पासपोर्ट2लाइफ' क्लीनिक शुरू, देखभाल में होगी मददगार

'पासपोर्ट2लाइफ' कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य बचपन के कैंसर से बचे बच्चों की व्यापक देखभाल और मदद करना है। यह कार्यक्रम उन बच्चों को शिक्षित करता है जो कैंसर से उबरे हैं, ताकि वे कैंसर उपचार के बाद होने वाले संभावित स्वास्थ्य प्रभावों को समझ सकें और उनसे निपटने के तरीके सीख सकें। और पढ़ें