बांग्लादेश हिंसा पर यूपी के सुपर कॉप की नजर : हाई अलर्ट के बीच बॉर्डर पर मोर्चा संभाल रहे IPS दलजीत चौधरी

हाई अलर्ट के बीच बॉर्डर पर मोर्चा संभाल रहे IPS दलजीत चौधरी
UPT | दलजीत चौधरी

Aug 08, 2024 14:11

बांग्लादेश में हाल के घटनाक्रम को देखते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बीएसएफ के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने 6 अगस्त को दूसरे दिन भी सीमा का दौरा किया।

Aug 08, 2024 14:11

Lucknow News : बांग्लादेश में हाल के घटनाक्रम को देखते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बीएसएफ (BSF) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने 6 अगस्त को दूसरे दिन भी सीमा का दौरा किया। उन्होंने बंगाल के 24 परगना जिले में स्थित पेट्रापोल क्रासिंग का निरीक्षण किया और सीमा पर तैनात सैनिकों को चौबीसों घंटे सतर्क रहने के निर्देश दिए।

दलजीत सिंह चौधरी का सीमा दौरा
बीएसएफ के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने 24 परगना के विभिन्न संवेदनशील सीमा क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य सीमा सुरक्षा का जायजा लेना और सीमा पर तैनात जवानों को निर्देशित करना था। इसके अलावा, सीमा पर सैनिकों की सतर्कता को बढ़ाने के लिए भी जरूरी कदम उठाए गए। यह दौरा बांग्लादेश में हालिया उथल-पुथल के मद्देनजर किया गया है, जिससे सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करना अनिवार्य हो गया है।

कौन हैं दलजीत सिंह चौधरी?
दिल्ली में जन्मे दलजीत सिंह चौधरी यूपी कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनका जन्म 25 नवंबर 1965 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर में अब तक तीन बार राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया है। दलजीत सिंह चौधरी को अपनी तेज-तर्रार कार्यशैली और बहादुरी के लिए जाना जाता है। वह 30 नवंबर 2025 को रिटायर होंगे।

ये भी पढ़ें : बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद नगर निगम का नाम बदलकर होगा ग्रेटर गाजियाबाद नगर निगम, नागरिकों को मिलेंगे ये लाभ

नई जिम्मेदारियाँ
दलजीत सिंह चौधरी को बीएसएफ का नया महानिदेशक बनाया गया है। उन्हें यह अतिरिक्त प्रभार वर्तमान महानिदेशक नितिन अग्रवाल के हटाए जाने के बाद सौंपा गया था। दलजीत सिंह चौधरी वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। अपने कार्यकाल में, उन्होंने एनएसजी के कार्यकारी डीजी की जिम्मेदारी भी सफलतापूर्वक निभाई है।

यूपी में एडीजी कानून-व्यवस्था
दलजीत सिंह चौधरी की बहादुरी और कार्यकुशलता को देखते हुए उन्हें समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव सरकार के दौरान एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर यानी अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था बनाया गया था। यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी होने के बावजूद, उन्होंने केंद्र में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ निभाई हैं।

ये भी पढ़ें : Gonda News : 18 उपनिरीक्षकों का तबादला, 11 चौकी प्रभारियों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल

बीएसएफ में हाल के बदलाव
गृह मंत्रालय ने हाल ही में बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को उनके पद से हटाकर केरल कैडर में वापस भेज दिया है। इसके अलावा, बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को भी ओडिशा कैडर में वापस भेजा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में पिछले एक साल से हो रही आतंकियों की घुसपैठ डीजी बीएसएफ और स्पेशल डीजी बीएसएफ को हटाने की मुख्य वजह है।

ये भी पढ़ें : कैग रिपोर्ट : यूपी के कई सरकारी आयोजन घाटे में, आवास विकास ने खजाने में भरे 5000 करोड़ रुपये

सुरक्षा व्यवस्था के महत्व
बांग्लादेश में हो रहे राजनीतिक और सामाजिक घटनाक्रम के चलते भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा का महत्व और बढ़ गया है। सीमा पर बढ़ती सतर्कता और सुरक्षा प्रबंधन से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसी भी प्रकार की अवांछित गतिविधियों को रोका जा सके। दलजीत सिंह चौधरी जैसे अनुभवी अधिकारी के नेतृत्व में, बीएसएफ को उम्मीद है कि सीमा सुरक्षा और भी मजबूत होगी और किसी भी संभावित खतरे को प्रभावी ढंग से निपटा जा सकेगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें