Lucknow News : दुबई-कतर की तर्ज पर 103 एकड़ में मोहान रोड पर बनेगा स्पेशल एजुकेशनल जोन

दुबई-कतर की तर्ज पर 103 एकड़ में मोहान रोड पर बनेगा स्पेशल एजुकेशनल जोन
UPT | लखनऊ विकास प्राधिकरण।

Sep 21, 2024 20:24

एलडीए ने मोहान रोड योजना के तहत एक विशेष शैक्षिक क्षेत्र विकसित करने की योजना बनाई है। एलडीए के पारिजात सभागार में योजना के सम्बंध में बैठक में इसका खाका खींचा गया।

Sep 21, 2024 20:24

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल करने जा रहा है। एलडीए ने मोहान रोड योजना के तहत 103 एकड़ भूमि पर एक विशेष शैक्षिक क्षेत्र (स्पेशल एजुकेशनल जोन) विकसित करने की योजना बनाई है। एलडीए के पारिजात सभागार में योजना का खाका खींचा गया। मोहान रोड क्षेत्र उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एजुकेशन हब बनने जा रहा है, जिसमें दुबई और कतर के प्रसिद्ध शिक्षा केंद्रों की तर्ज पर शिक्षा के विभिन्न स्तरों की सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी।

दुबई-कतर मॉडल पर शिक्षा 
एलडीए की इस महत्वाकांक्षी योजना में एक ही जगह पर प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और उच्च शिक्षा की पूरी व्यवस्था होगी, जिससे छात्रों को एक ही कैंपस में सभी स्तर की शिक्षा मिल सकेगी। यह मॉडल दुबई और कतर के प्रसिद्ध शिक्षा केंद्रों से प्रेरित है, जहां आधुनिक और समेकित शिक्षा की पूरी सुविधा एक ही स्थान पर उपलब्ध होती है।



निवेशकों के लिए विशेष प्रावधान
शैक्षिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों को इस योजना में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु, एलडीए ने कई आकर्षक योजनाओं का प्रस्ताव दिया है। इसमें निवेशकों को केवल 25 प्रतिशत भुगतान पर भूमि का कब्जा और लीज रेंटल प्लान जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। यह योजना निवेशकों को आकर्षित करने में मदद करेगी और इस क्षेत्र को उच्च स्तर की शैक्षिक संस्थाओं का केंद्र बनाएगी।



फैकल्टी के लिए ग्रुप हाउसिंग का विकास
शिक्षकों और शैक्षिक स्टाफ के लिए आवासीय व्यवस्था का भी ख्याल रखा गया है। एजुकेशनल सिटी के आसपास फैकल्टी के लिए ग्रुप हाउसिंग के प्लॉट विकसित किए जाएंगे, जिससे शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों को रहने के लिए सुविधाजनक आवास मिल सकेगा। इसके लिए 60 मीटर और 45 मीटर चौड़ी सड़कों के साथ एक सुव्यवस्थित शैक्षिक शहर का निर्माण किया जाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत होगा विकास
राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप यह शैक्षिक क्षेत्र शिक्षा के प्रत्येक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस नीति के तहत लखनऊ को एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है, जहां छात्रों को देश के सर्वोत्तम शिक्षा संस्थानों से समान शिक्षा मिलेगी। स्पेशल एजुकेशनल जोन न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के शिक्षा क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। निवेशकों और शैक्षिक संस्थानों के लिए यह एक बड़ा अवसर है, जिससे राज्य में शिक्षा का स्तर नए आयाम छू सकेगा।

महत्वपूर्ण बैठक में बनी रूपरेखा
लखनऊ विकास प्राधिकरण में आयोजित बैठक में इस योजना की रूपरेखा तय की गई। बैठक में मुख्यमंत्री के वित्तीय सलाहकार केवी राजू, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एम.पी. अग्रवाल और एलडीए के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस योजना से शिक्षा की गुणवत्ता और पहुंच में सुधार लाने के उद्देश्य को बल मिलेगा।
 

Also Read

एसडीएम के नाम पर पेशकार ने वसूले 50 हजार, कमिश्नर ने कहा- तुरंत करें निलंबित

21 Sep 2024 10:04 PM

लखनऊ Lucknow News : एसडीएम के नाम पर पेशकार ने वसूले 50 हजार, कमिश्नर ने कहा- तुरंत करें निलंबित

मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने तहसील कर्मी निर्भय सिंह को भ्रष्टाचार के मामले में निलंबित करने का निर्देश दिया। इसके अलावा सुपरवाइजर मीरा (समाज कल्याण विभाग) द्वारा प्रार्थी को पारिवारिक लाभ दिलाने में लापरवाही व शिथिलता बरतने पर उनके खिलाफ आरोप पत्र जारी करने को कहा। और पढ़ें