कस्टडी में युवक की मौत पर गरमाई सियासत : मायावती, प्रियंका और अखिलेश ने उठाए सवाल, पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

मायावती, प्रियंका और अखिलेश ने उठाए सवाल, पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप
UPT | कस्टडी में युवक की मौत पर गरमाई सियासत

Oct 27, 2024 23:20

लखनऊ में पुलिस हिरासत में मोहित पांडेय की मौत से यूपी की सियासत में उबाल देखने को मिल रहा है। मामले में विपक्ष की बयानबाजी देखने को मिल रही है। प्रदेश सरकार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं...

Oct 27, 2024 23:20

Lucknow News : लखनऊ में पुलिस हिरासत में मोहित पांडेय की मौत से यूपी की सियासत में उबाल देखने को मिल रहा है। मामले में विपक्ष की बयानबाजी देखने को मिल रही है। प्रदेश सरकार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं। ऐसा मामला दूसरी बार देखने को मिला है, जहां यूपी पुलिस की हिरासत में युवक की मौत हो गई। पहले भी पुलिस को सवालों के कटघरे में खड़ा किया था, वहीं इस समय भी पुलिस पर हत्या को आरोप लग रहे हैं।

यह भी पढ़ें- अत्याचार गृह बने पुलिस थाने : अखिलेश यादव बोले- पूरे यूपी में हो रहीं कस्टोडियल डेथ, कांग्रेस ने कहा- बेरहमी से मारे जा रहे लोग

प्रियंका ने कहा- जंगलराज में बेलगाम हुई पुलिस
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ के चिनहट में हिरासत में हुई मौत के मामले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि उत्तर प्रदेश में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में लिया और अगली सुबह एक युवक की मौत हो गई। यह एक पखवाड़े में यूपी पुलिस की हिरासत में हुई दूसरी मौत है। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने उनके बेटे की हत्या की है। प्रियंका ने बताया कि यूपी में हिरासत में मौतों के मामले में देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश में ऐसा जंगलराज स्थापित कर दिया है, जहां पुलिस क्रूरता का प्रतीक बन चुकी है। उन्होंने सवाल उठाया कि जब कानून के रखवाले ही जान ले रहे हैं, तो जनता न्याय की उम्मीद किससे करे?
  मायावती ने की पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग
वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने राजधानी में पुलिस हिरासत में मोहित पांडेय की मौत की घटना की निंदा करते हुए सरकार से पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग की है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि इस घटना के बाद परिवार और जनता में आक्रोश स्वाभाविक है और सरकार को प्रभावी व त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। मायावती ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सरकार को महिलाओं की सुरक्षा और आत्मसम्मान से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए।
  अखिलेश का आरोप : यूपी में भाजपा का जंगलराज
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश को जंगलराज में तब्दील कर दिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस निर्दोष लोगों को फर्जी मामलों में गिरफ्तार कर प्रताड़ित कर रही है। लखनऊ में एक पखवाड़े के भीतर दो युवाओं की पुलिस हिरासत में मौत हो चुकी है। अखिलेश ने सुझाव दिया कि नाम बदलने में माहिर भाजपा सरकार को पुलिस थानों का नाम बदलकर "अत्याचार गृह" रख देना चाहिए। अखिलेश ने बयान में कहा कि विकासनगर के अमन गौतम के बाद शनिवार को चिनहट की पुलिस ने कारोबारी मोहित पांडेय की पीट-पीटकर हत्या कर दी। परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने मारपीट की और पीड़ित को पानी देने से भी मना कर दिया, जिससे उसकी तड़प-तड़पकर मौत हो गई।
  सपा अध्यक्ष ने पुलिस पर उठाए सवाल
उन्होंने आगे कहा कि वह पीड़ित परिवार के साथ हैं और उनकी हर मांग पूरी की जानी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस हिरासत में मौतों के मामले में भाजपा सरकार के तहत उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है। इसके अलावा, फर्जी एनकाउंटर के मामलों में भी यूपी देश में सबसे ऊपर है। उन्होंने बताया कि सत्ता के संरक्षण में पुलिस अराजकता पर उतारू हो गई है और कानून का राज समाप्त हो गया है। अखिलेश ने कहा कि भाजपा सरकार के तहत उत्तर प्रदेश की चर्चा विकास और सकारात्मक कार्यों के बजाय हत्या, लूट, बलात्कार, पुलिस हिरासत में मौत, भ्रष्टाचार, दंगे और अन्य नकारात्मक कारणों से होती है।

पुलिस कस्टडी में लोगों को पीट-पीटकर मार डाल रही
वहीं कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने भी इस मामले को लेकर यूपी पुलिस और सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि वास्तव में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में पूरे देश में कस्टोडियल डेथ हो रही हैं। इस पर भी उत्तर प्रदेश पुलिस और उत्तर प्रदेश के थानों का सर्वोच्च स्थान है। पुलिस कस्टडी में लोगों को पीट-पीटकर मार डाल रही है।

पुलिस ने अपनी सफाई में कही ये बात
उधर पुलिस की ओर से इस मामले में कहा गया कि चिनहट और विकासनगर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को लेकर कमिश्नरेट लखनऊ पुलिस पूर्ण रूप से संवेदनशील है और पारदर्शिता के साथ कर्त्तव्यरत है। हम जन सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने हेतु निष्पक्ष और व्यावसायिक कार्यप्रणाली के प्रति पूरी तरह से कटिबद्ध हैं। पुलिस के मुताबिक चिनहट प्रकरण में मोहित पांडेय की तबियत बिगड़ने पर उन्हें सीएचसी चिनहट में तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की गई, जहां से उन्हें राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर किया गया और चिकित्सकीय परीक्षणों के उपरांत उन्हें मृत घोषित किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कारण अनिश्चित पाया गया है और विस्तृत जांच के लिए विसरा को संरक्षित किया गया है। परिवार की तहरीर पर तत्काल मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना प्रचलित है।

यह भी पढ़ें- चिनहट पुलिस कस्टडी में मौत : इंस्पेक्टर निलंबित-उपनिरीक्षक भरत पाठक को मिली कमान, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्पष्ट नहीं हुई मौत की वजह

जानें क्या है पूरा मामला
शनिवार को 30 वर्षीय मोहित कुमार को लखनऊ के चिनहट थाने में गिरफ्तार किया गया। थाने में उसकी हालत बिगड़ने के बाद उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से उसे अस्पताल रेफर किया गया, लेकिन वहां उसकी मौत हो गई। परिवार ने आरोप लगाया है कि पुलिस की बर्बरता के कारण उसकी मृत्यु हुई। इसके बाद, उनके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर चिनहट थाने के एक निरीक्षक और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस महीने की शुरुआत में, लखनऊ में जुए के एक अड्डे पर छापेमारी के दौरान 24 वर्षीय अमन गौतम की भी पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। उसके परिवार ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने उसे पीट-पीटकर मारा, जबकि पुलिस का कहना है कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।

Also Read

शहर में बायर्स ने 10 टावरों में 1500 फ्लैट तैयार किए, घरों की चाबी सौंपी

28 Oct 2024 12:22 AM

गौतमबुद्ध नगर Noida News : शहर में बायर्स ने 10 टावरों में 1500 फ्लैट तैयार किए, घरों की चाबी सौंपी

शहर नोएडा के सेक्टर नंबर-110 स्थित लोटस पनाश सोसायटी के बायर्स ने एक ऐतिहासिक पहल करते हुए दिवालिया हो चुके बिल्डर का इंतजार करने के बजाए,,, और पढ़ें