यूपी में सजेगा कारीगरों का मेला : 10 सितंबर से शुरू होगी विशेष प्रदर्शनी,  नए व्यापारिक अवसरों का मौका

10 सितंबर से शुरू होगी विशेष प्रदर्शनी,  नए व्यापारिक अवसरों का मौका
UPT | प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

Sep 05, 2024 18:48

एमएसएमई-विकास कार्यालय, कानपुर द्वारा 10 से 12 सितंबर, 2024 तक एक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसका उद्देश्य विभिन्न जिलों से आए कारीगरों को अपने कौशल और उत्पादों का प्रदर्शन करने का प्लेटफॉर्म देना है...

Sep 05, 2024 18:48

Short Highlights
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को मिलेगा मौका
  • 10 से 12 सितंबर तक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन
  • 25 जिलों के कारीगर लेंगे हिस्सा
Lucknow News : यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के कारीगरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक बार फिर महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया है। एक जिला एक उत्पाद और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों को राज्य स्तर पर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर एमएसएमई-विकास कार्यालय, कानपुर द्वारा 10 से 12 सितंबर, 2024 तक एक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसका उद्देश्य विभिन्न जिलों से आए कारीगरों को अपने कौशल और उत्पादों का प्रदर्शन करने का प्लेटफॉर्म देना है।

इन ट्रेड्स को शामिल करने की पहल
प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के 25 जिलों के कारीगर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। इस प्रदर्शनी में 18 प्रमुख ट्रेड्स के कारीगर भाग लेंगे, जिनमें बढ़ई, नाव निर्माता, अस्त्रकार, लोहार, हथौड़ा टूलकिट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार (पत्थर तराशने वाला), मोची (चर्मकार)/जूता कारीगर, राजमिस्त्री, टोकरी निर्माता, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाई, माला निर्माता, धोबी, दर्जी, और मछली पकड़ने वाला जाल निर्माता जैसे विभिन्न ट्रेड्स शामिल हैं। यह आयोजन कारीगरों को नए ग्राहकों से मिलने और व्यापारिक अवसरों को बढ़ाने का महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। 



कारीगरों को कराना होगा पंजीकरण
एमएसएमई मंत्री राकेश सचान के अनुसार, इच्छुक कारीगर जो प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत स्टेज-3 वेरिफिकेशन पूरा कर चुके हैं और जिनके पास पीएम विश्वकर्मा लाभार्थी पहचानपत्र है, उन्हें 7 सितंबर, 2024 तक सादे कागज पर या ईमेल (dcdi-kanpur@dcmsme.gov.in) के माध्यम से अपना पंजीकरण  कराना होगा। जिसमें कारीगरों को अपना नाम, पीएम विश्वकर्मा ट्रेड, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, उत्पाद, पीएम विश्वकर्मा आईडी पंजीकरण संख्या, प्रशिक्षम समापन प्रमाणपत्र संख्या और श्रेणी का उल्लेख करना होगा।

भारत सरकार उठाएगी प्रदर्शकों का खर्च
प्रदर्शकों का चयन एक समिति द्वारा किया जाएगा और चुने गए प्रदर्शकों के यात्रा और ठहरने का खर्च भारत सरकार के नियमानुसार वहन किया जाएगा। यह आयोजन एमएसएमई-विकास कार्यालय, 107 औद्योगिक आस्थान, कालपी रोड, फजलगंज, कानपुर में होगा। इस प्रदर्शनी से कारीगरों को अपने उत्पादों को व्यापक दर्शकों के सामने प्रस्तुत करने का एक अनूठा अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें- सीओ सिटी का ऐलान : व्यापारियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान, शाम को बाजारों में तैनात रहेगी पुलिस की स्पेशल टीम 

इन 25 जिलों के कारीगर होंगे शामिल 
राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में प्रदेश के 25 जिलों के कारीगर हिस्सा लेंगे। जिनमें अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, बस्ती, हमीरपुर, महोबा, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, झांसी, ललितपुर, जालौन, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी और फतेहपुर शामिल है। 

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें