UP News : इस दिन बंद रहेंगी यूपी में मांस की दुकानें, जानें वजह

इस दिन बंद रहेंगी यूपी में मांस की दुकानें, जानें वजह
UPT | Anant Chaturdashi 2024

Sep 13, 2024 19:23

जैन धर्म का मुख्य पर्व अनंत चतुर्दशी इस वर्ष 17 सितंबर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश में पशुवधशालाओं और मीट-मांस की दुकानों को बंद रखने के संबंध में प्रशासन ने निर्देश जारी किए है।

Sep 13, 2024 19:23

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग ने बड़ा फैसला किया है। प्रदेश में अनंत चतुर्दशी के दिन मीट और मांस की दुकानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया है। यह फैसला जैन मतावलंबियों की मांग पर किया गया है।
 
8 सितंबर से शुरू हुए दसलक्षण पर्व का 17 सितंबर को होगा समापन

जैन धर्म का मुख्य पर्व अनंत चतुर्दशी इस वर्ष 17 सितंबर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश में पशुवधशालाओं और मीट-मांस की दुकानों को बंद रखने के संबंध में प्रशासन ने निर्देश जारी किए है। इस निर्देश में कहा गया कि नगर विकास विभाग द्वारा अवगत कराया जाता है कि जैन धर्म के अनुयायियों का सर्वोच्च पर्व जो कि दसलक्षण है, वह 8 सितंबर 2024 से प्रारंभ हुआ था, वहीं अब इस का समापन अनंत चतुर्दशी के दिन यानी 17 सितंबर 2024 को होगा। यह दिन जैन धर्म का एक प्रमुख धार्मिक पर्व है, जिसे प्रदेश के लाखों जैन अनुयायी श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाते हैं। जैन समाज द्वारा इस पर्व के अवसर पर प्रदेश में समस्त पशुवधशालाओं एवं मीट-मांस की दुकानों को बंद रखने का आग्रह किया गया है।

आदेश का पूरी तरह से किया जाए पालन
जैन समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए तथा उनके अनुरोध के सम्मान में उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय किया है कि 17 सितंबर, 2024 को प्रदेश भर में सभी पशुवधशालाओं और मीट-मांस की दुकानों को बंद रखा जाएगा। इस आदेश के तहत सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें, ताकि प्रदेश में शांति और सौहार्द्र का वातावरण बना रहे और जैन समाज के इस प्रमुख पर्व का सम्मान हो सके।

Also Read

एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

19 Sep 2024 03:16 PM

लखनऊ Lucknow News : एक आईपीएस और सात पीपीएस अफसरों के तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती

पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से जारी तबादला सूची के मुताबिक आयुष श्रीवास्तव सहायक पुलिस अधीक्षक प्रतीक्षारत मुख्यालय पुलिस महानिदेशक को सहायक पुलिस अधीक्षक जौनपुर बनाया गया है। और पढ़ें