यूपी में कांवड़ रूट की हर दुकान पर लगानी होगी नेमप्लेट : हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कार्रवाई

हलाल सर्टिफिकेशन प्रोडक्ट बेचने पर होगी कार्रवाई
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jul 20, 2024 01:57

सरकार की तरफ से कहा गया है कि कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई की बात कही गई है।

Jul 20, 2024 01:57

Short Highlights
  • सीएम योगी आदित्यनाथ का कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा फैसला
  • विपक्ष के विरोध के बीच सहयोगी दलों ने उठाया सवाल
Lucknow News : प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों के नाम लिखने के पुलिस के आदेश पर सियासी उबाल के बीच अब ये नियम पूरे प्रदेश में लागू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खाने पीने की दुकानों पर प्रोपराइटरों की नेमप्लेट लगाने का आदेश जारी किया है। इसका पालन सभी दुकान मालिकों को अनिवार्य रूप से करना होगा।

कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने को फैसला
आदेश में कहा गया है कि कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगानी होगी। यानी कांवड़ मार्गों पर खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानों पर संचालक मालिक का नाम और पहचान लिखना होगा। सरकार की तरफ से कहा गया है कि कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई की बात कही गई है।

पश्चिमी यूपी में आदेश को लेकर सियासत हुई तेज
इससे पहले पश्चिमी यूपी में पुलिस के इस आदेश को लेकर सियासत तेज हो गई है।  सहारनपुर रेंज के डीआईजी अजय साहनी ने मंडल के जिलों सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में कांवड मार्गों की सभी दुकानों पर दुकानदारों के नाम लिखने का आदेश दिया था। दुकानदारों ने इसका पालन शुरू कर दिया है। इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती ने आदेश को भाईचारे का माहौल बिगाड़ने वाला बताया।

भाकियू ने किया विरोध, कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने जताई नाराजगी 
भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने 2013 के मुजफ्फरनगर दंगे की याद दिलाई है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि हिंदू और मुस्लिम मिलकर कांवड़ यात्रा निकलवाते हैं। नई शुरूआत नहीं होने देंगे। सहारनपुर से कांग्रेस सांसद इमरान मसूद और मुजफ्फरनगर से सपा सांसद हरेंद्र मलिक ने नई व्यवस्था पर नाराजगी जताई है। दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने आदेश को पूर्व प्रचलित व्यवस्था बताया है।

पुलिस ने अपनी सफाई में कही ये बात
इससे पहले मुजफ्फरनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यात्रा शुरू होने से पहले खाद्य सामग्री की दुकानों और फलों की ठेलियों पर दुकानदारों को अपने नाम प्रदर्शित करने के निर्देश दिए थे। मामले के तूल पकड़ने के बाद एसएसपी ने कहा कि पूर्व में कई बार ऐसे हालत सामने आए हैं, जब कांवड़ मार्ग की दुकानों के नाम को लेकर कांवड़ियों में भ्रम व कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हुई। इसे रोकने के लिए दुकानदारों से अनुरोध किया गया है कि वह स्वेच्छा से अपने मालिक और काम करने वालों का नाम प्रदर्शित करें। 

अखिलेश यादव ने किया तंज
आदेश पर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया में लिखा कि जिसका नाम गुड्ड, मुन्ना, छोटू या फत्ते है, उसके नाम से क्या पता चलेगा। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भी कहा कि नया सरकारी आदेश गलत परंपरा है, इसे वापस लिया जाए। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मुसलमान अछूत बना दिए गए हैं। पूर्व सांसद और प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर और तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से हस्तक्षेप का आग्रह किया है।

अजय राय ने की आदेश निरस्त करने की मांग
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार को कहा कि कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने का फरमान पूरी तरीके से अव्यावहारिक है। ये समाज में भाईचारे की भावना को खराब करने का कार्य कर रहे हैं। इसको तत्काल निरस्त करना चाहिए।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल बोले- हिंदू-मुस्लिम नहीं सामाजिक सौहार्द का मामला
प्रदेश में कांवड़ मार्ग पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' को लेकर राज्य के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने अपने बयान में कहा कि यह हर खाद्य पदार्थ की गाड़ी का मामला नहीं है। हरिद्वार से जल लेकर 250-300 किलोमीटर का सफर तय करने वाले लोग अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इसी मार्ग से गुजरते हैं। हमने प्रशासन से आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर ढाबा, होटल चलाने वाले ऐसे सभी लोग ज्यादातर मुस्लिम समुदाय से हैं। कांवड़िए उनकी दुकानों पर जाते हैं, जहां नॉनवेज बिकता है। इसलिए दुकान का नाम हिंदू देवता के नाम पर है, लेकिन वहां नॉनवेज बिकता है, तो ऐसी जगहों पर रोक लगनी चाहिए, उनकी पहचान होनी चाहिए। हमें नॉनवेज बेचने पर कोई आपत्ति नहीं है, कांवड़िए इसे नहीं खरीदेंगे। हमने सिर्फ इतना आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज न बेचा जाए। इसलिए प्रशासन ने उसी हिसाब से काम किया है। राजनेता इसे हिंदू-मुस्लिम एंगल दे रहे हैं। लेकिन, यह हिंदू-मुस्लिम मामला नहीं है, यह सामाजिक सौहार्द का मामला है। लोग जहां चाहें बैठकर खा सकते हैं, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि वे कहां बैठे हैं।

एसटी हसन बोले- कब तक चलेगी सांप्रदायिक सोच
मुजफ्फरनगर में कांवड़ यात्रा मार्ग पर सड़क किनारे स्थित ढाबों पर मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए यूपी पुलिस द्वारा कहे जाने पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा कि मुसलमानों का बहिष्कार करने और हिंदुओं की दुकानों पर जाने का संदेश दिया जा रहा है। यह सांप्रदायिक सोच कब तक चलेगी? यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। दो समुदायों के बीच खाई पैदा की जा रही है। इस तरह के आदेश रद्द किए जाने चाहिए। 

Also Read

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सीबीजी मॉडल के हुए मुरीद

2 Sep 2024 10:17 PM

लखनऊ कम्प्रेस्ड बायोगैस उत्पादन में यूपी देश में अव्वल : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सीबीजी मॉडल के हुए मुरीद

नितिन गडकरी ने सोमवार को दिल्ली के द्वारका स्थित यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इंडिया बायो एनर्जी एवं टेक एक्सपो-2024 के उद्घाटन के अवसर पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की खुलकर तारीफ की, उन्होंने सीबीजी (कम्प्रेस्ड बायोगैस) उत्पादन में राज्य की शीर्ष स्थिति की सराहना की। और पढ़ें