आवारा जानवरों को बांधा जाएगा रेडियम का पट्टा : सड़क हादसों में लाई जाएगी कमी

सड़क हादसों में लाई जाएगी कमी
UPT | आवारा जानवरों को बांधा जाएगा रेडियम का पट्टा।।

Sep 16, 2024 20:42

सड़क पर घूमने वाले जानवरों के गले में रेडियम का पट्टा पहनाया जाएगा। इससे काफी हद तक पशुओं और वाहन सवारों के बीच होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी।

Sep 16, 2024 20:42

Lucknow News : सड़कों पर घुमंतू मवेशी हादसे का बड़ा कारण बने हुए हैं। जिससे हर साल सैकड़ों वाहन सवार अपनी जान गंवा देते हैं। यह समस्या विशेष रूप से तब बढ़ जाती है जब जानवर रात के समय सड़क पर आ जाते हैं। जिससे वाहन चालकों को उन्हें देखना मुश्किल हो जाता है और दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए सड़क पर घूमने वाले जानवरों के गले में रेडियम का पट्टा पहनाया जाएगा। इससे काफी हद तक पशुओं और वाहन सवारों के बीच होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आएगी। परिवहन विभाग ने पशुपालन विभाग के साथ मिलकर इस योजना पर काम करना शुरू किया है।

गले में बांधा जाएगा पट्टा 
योजना के तहत रात के समय सड़क पर घूमने वाले जानवरों को रेडियम के पट्टे पहनाएं जाएंगे। पट्टे जानवरों के गले में बांधे जाएंगे ताकि रात के अंधेरे में रेडियम का पट्टा चमकने से सड़क पर बैठे जानवरों का पता चल सके। जिससे वाहन चालकों को दूर से ही जानवरों की उपस्थिति का पता चल जाएगा। इस पहल से जानवरों और वाहनों के बीच टकराव की संभावना में काफी कमी आएगी और सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा।

पट्टे का रंग पीला, लाल व सफेद होगा
यह योजना पहली बार अमल में लाई जा रही है। इसके लिए हाल ही में एक कंपनी ने रेडियम से बने रेट्रो रिफ्लेक्टर पट्टे का प्रदर्शन किया। इसमें तीन अलग-अलग आकार के पट्टे दिखाए गए, जो विभिन्न आकार के जानवरों के लिए उपयुक्त हैं। पट्टे का रंग सफेद, लाल व पीला होगा। ठंड के मौसस में रात के समय हाइवे पर काले रंग के पशुओं से वाहन सवारों के टक्कर की संभावना ज्यादा रहती है। परिवहन विभाग के इस कवायद के लिए पशु पालन विभाग के अधिकारियों से बैठक हो चुकी है। जल्द ही इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी है। 

निजी कंपनी को सौंपा जाएगा काम
अपर परिवहन आयुक्त (रोड सेफ्टी) पुष्पसेन सत्यार्थी ने बताया कि आवारा पशुओं की वजह से सड़क पर होने वाले हादसों की समस्या को गंभीरता से लिया जा रहा है। इस समस्या का समाधान निकालने के लिए पशुपालन विभाग के साथ मिलकर एक नई पहल की जा रही है। इसके तहत जानवरों के गले में रेडियम पट्टे पहनाने का काम एक निजी कंपनी को सौंपा जाएगा। इन पट्टों का उद्देश्य रात के समय सड़क पर जानवरों की दृश्यता बढ़ाना है, जिससे वाहन चालकों को दूर से ही जानवरों की उपस्थिति का पता चल सके और दुर्घटनाओं की संभावना कम हो सके। यह कदम सड़क सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें