Sattu Benefits : लू और गर्मी की मार से बचाएगा ये देसी ड्रिंक, शरीर को रखेगा कूल

लू और गर्मी की मार से बचाएगा ये देसी ड्रिंक, शरीर को रखेगा कूल
UPT | sattu benefits

Jun 17, 2024 14:35

सत्तू पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। गर्मियों में शरीर को सुरक्षित और ठंडा रखने के लिए सत्तू का शरबत एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। सत्तू को गर्मियों का सबसे फायदेमंद और देसी ड्रिंक माना जाता है।

Jun 17, 2024 14:35

Short Highlights
  • सत्तू गर्मियों का सबसे फायदेमंद और देसी ड्रिंक
  • डीहाइड्रेशन से बचाव में मददगार
Lucknow News: उमस भरी गर्मी और तेज धूप ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। ऐसे में शरीर को ठंडा करने लिए लोग कोल्ड ड्रिंक, सोडा और तरह-तरह के एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, जोकि सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। अगर आप स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हैं और गर्मियों में शरीर को सुरक्षित और पोषित रखना चाहते हैं, तो सत्तू का शरबत एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। सत्तू को गर्मियों का सबसे फायदेमंद और देसी ड्रिंक माना जाता है। यह न केवल पेट को ठंडा रखता है बल्कि लू और तेज धूप से होने वाली परेशानियों से भी बचाता है। इसे भूने हुए चने या जौ के आटे से बनाया जाता है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आपको ऊर्जा भी प्रदान करता है और आपको ताजगी महसूस करवाता है बिना किसी साइड इफेक्ट्स के।

लू से बचाने में मदद करेगा
सत्तू का शरबत शरीर को ठंडा रखता है और गर्मियों में लू से बचाव करता है। इसे पीने से शरीर की तापमान को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

ताजगी और ऊर्जा का भंडार
सत्तू का शरबत पीने से तुरंत ताजगी और ऊर्जा मिलती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और दिनभर के कार्यों के लिए ताकत देते हैं।

कब्ज से दिलाएगा राहत 
सत्तू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारता है और कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है। यह पेट की समस्याओं में राहत प्रदान करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

डीहाइड्रेशन से बचाव
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। सत्तू का शरबत पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और डीहाइड्रेशन से बचाव होता है।

वजन नियंत्रित करने में मददगार 
सत्तू का शरबत पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसे वजन घटाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर 
सत्तू में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के विभिन्न अंगों के सही कार्य के लिए आवश्यक होते हैं।

ब्लड शुगर पर नियंत्रण 
सत्तू का शरबत ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह लाभकारी होता है।

सस्ता और सुलभ 
सत्तू आसानी से उपलब्ध होने वाला और सस्ता होता है, जिससे यह सभी के लिए एक सुलभ और पोषक पेय है।

सत्तू का शरबत बनाने का तरीका
सत्तू का शरबत बनाने के लिए सत्तू को पानी में घोलकर उसमें नींबू का रस, काला नमक, भुना जीरा और पुदीना डालकर अच्छे से मिला लें। इसे सुबह-सुबह पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Also Read

रामनाथ सिंह को मुख्य अभियंता मुख्यालय दो पद का दायित्व संभालने पर कर्मचारियों ने दी बधाई 

5 Jul 2024 10:06 PM

लखनऊ Lucknow News: रामनाथ सिंह को मुख्य अभियंता मुख्यालय दो पद का दायित्व संभालने पर कर्मचारियों ने दी बधाई 

लोक निर्माण विभाग के इतिहास में यह पहला मौका था जब मुख्यालय दो का चार्ज लेने कोई अभियंता पहुंचा तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रमुख सचिव अजय चौहान जिंदाबाद के नारे लगे। और पढ़ें