Lucknow News : लखनऊ में डेंगू से मौत की खबर पर हरकत में आया स्वास्थ्य महकमा, सीएमओ ने बयान जारी कर बताई वजह

लखनऊ में डेंगू से मौत की खबर पर हरकत में आया स्वास्थ्य महकमा, सीएमओ ने बयान जारी कर बताई वजह
UPT | Dengue

Sep 24, 2024 19:57

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जारी बयान में कहा गया कि मंगलवार को लखनऊ जनपद में डेंगू के 25 और मलेरिया के 6 नए धनात्मक रोगी पाये गये। जनवरी 2024 से अब तक जनपद में डेंगू के कुल 309 और मलेरिया के 386 धनात्मक रोगी पाये गये हैं।

Sep 24, 2024 19:57

Lucknow News : लखनऊ में संचारी रोगों के साथ डेंगू और मलेरिया पैर पसार रहा है। इसे लेकर प्रतिदिन लोग बड़ी संख्या में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल पहुंच रहे हैं। सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और वार्ड में ऐसे मरीजों की भरमार है। इस बीच सोशल मीडिया पर लखनऊ में डेंगू से मौत की खबर सामने के बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में हड़कंप मच गया। हालांकि पड़ताल के बाद मरीज़ की मौत की वजह कुछ और निकली।

CMO दफ्तर से जारी हुआ बयान
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जारी बयान में कहा गया कि मंगलवार को लखनऊ जनपद में डेंगू के 25 और मलेरिया के 6 नए धनात्मक रोगी पाये गये। जनवरी 2024 से अब तक जनपद में डेंगू के कुल 309 और मलेरिया के 386 धनात्मक रोगी पाये गये हैं। बयान में कहा गया कि सोशल मीडिया पर डेंगू से एक मृत्यु की खबर कही जा रही है, जिसके क्रम में अवगत कराना है कि अस्पताल द्वारा उपलब्ध कराये गये अभिलेखों के अनुसार मृतक को TYPE 1 RESPIRATORY FAILURE WITH ARDS, MULTI-ORGAN FAILURE - AFI & AKI COAGULOPATHY SEVERE METABOLIC ACIDOSIS ?CVA (WEAKNESS IN LEFT UL, RIGHT LL) K/C/O: T2DM, HTN था तथा मृत्यु का कारण डेंगू न होकर REFRACTORY SHOCK MULTI-ORGAN FAILURE था।



सीएमओ दफ्तर ने बताई मौत की वजह
मच्छरों के आतंक से निपटने के लिए बताया गया कि नगर मलेरिया इकाई और जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलो-भवनों का निरीक्षण किया गया तथा लार्वा रोधी रसायन का छिडकाव किया गया। क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखें, हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाने, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छर रोधी क्रीम लगाने एवं मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु “क्या करें, क्या न करें” सम्बंधित स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

Also Read

सीएम योगी बोले-पीएम मोदी के अमेरिका दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को और भी सशक्त, सकारात्मक और परिवर्तनकारी बनाया 

25 Sep 2024 12:14 AM

लखनऊ Lucknow News : सीएम योगी बोले-पीएम मोदी के अमेरिका दौरे ने वैश्विक मंच पर भारत की छवि को और भी सशक्त, सकारात्मक और परिवर्तनकारी बनाया 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय अत्यंत सफल दौरे के उपरांत भारत लौट रहे हैं। और पढ़ें