UP News : क्लास का वीडियो भेजने के नाम पर खानापूर्ति, छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी में भी दिलचस्पी नहीं

क्लास का वीडियो भेजने के नाम पर खानापूर्ति, छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी में भी दिलचस्पी नहीं
UPT | स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा।

Jul 03, 2024 22:22

प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने स्कूल के सभी शिक्षकों के क्लास में पढ़ाते वक्त के वीडियो की रिकॉर्डिंग 10 जुलाई तक अपने खंड शिक्षा अधिकारी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।

Jul 03, 2024 22:22

Short Highlights
  • स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने जताई नाराजगी
  • पत्र भेज कर कहा- आदेश का सख्ती से हो पालन
Lucknow News : प्रदेश के स्कूलों में छात्र छात्राओं को पढ़ाते वक्त पांच मिनट का वीडियो प्रतिदिन बनाकर भेजने के आदेश को शिक्षक गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी आदेश का पालन नहीं किया जा रहा है। सभी जनपदों की स्थिति एक जैसी है, कहने को पांच जनपदों के शिक्षकों ने वीडियो भेजे हैं। लेकिन, वह भी ऐसे हैं, जिनसे साफ पता चल रहा है कि सिर्फ खानापूर्ति की गई है। अब महानिदेशक से इस पर नाराजगी जताते हुए आदेश का सख्ती से पालन कराने को लेकर पत्र जारी किया है। 

इन जनपदों से भेजे गए वीडियो
बताया जा रहा है कि सिर्फ जांच जनपद गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, हाथरस, पीलीभीत और बिजनौर के शिक्षकों ने वीडियो भेजा है। हालांकि इसे देखकर साफ लगता है कि काम सिर्फ औपचारिकता के तौर पर किया गया है। यह बिलकुल सही नहीं है और घोर लापरवाही की श्रेणी में आता है। 

सभी जनपदों के स्कूल प्रधानाध्यापक सख्ती से कराएं पालन
स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा के मुताबिक सभी जनपद के स्कूलों को इसका पालन करना अनिवार्य है। इसलिए प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने स्कूल के सभी शिक्षकों के क्लास में पढ़ाते वक्त के वीडियो की रिकॉर्डिंग 10 जुलाई तक अपने खंड शिक्षा अधिकारी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही ब्लॉक के सभी परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से तय समय में कक्षा शिक्षण से संबंधित संकलित वीडियो डायट के प्राचार्य को हार्ड डिस्क में 15 जुलाई तक अनिवार्य रूम से उपलब्ध कराने को कहा गया है।

डिजिटल रजिस्टर को लेकर आदेश का पालन नहीं
इसके साथ ही परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने समेत डिजिटल रजिस्टर को लेकर भी शिक्षक निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। नए शैक्षिक सत्र के पहले दिन एक जुलाई को अधिकतम महज 25 प्रतिशत छात्रों की ही हाजिरी ऑनलाइन दर्ज कराई गई। 

75 जनपदों में का डाटा जारी, सभी फिसड्डी
विभाग ने एक जुलाई का सभी 75 जिलों की उपस्थिति का डाटा जारी किया है। इसके मुताबिक डिजिटल छात्र उपस्थिति पंजिका में किसी भी जनपद में छात्र उपस्थिति 25 प्रतिशत से अधिक नहीं हुई है। लखनऊ, कासगंज, अंबेडकरनगर, फर्रुखाबाद, हापुड़, प्रयागराज, भदोही, ललितपुर, फिरोजाबाद, बुलंदशहर, मेरठ, मैनपुरी, संत कबीर नगर, अमरोहा, हमीरपुर, कौशांबी, बागपत, एटा और हाथरस में छात्रों की उपस्थिति 10 प्रतिशत या अधिक रही है। वहीं उन्नाव, बदायूं और बहराइच में छात्रों की उपस्थिति शून्य प्रतिशत रही है। बाराबंकी, बलरामपुर और गोंडा समेत नौ जनपदों में एक फीसदी उपस्थिति रही है।

Also Read

आरक्षण विवाद पर अभ्यर्थियों ने लगाई न्याय की गुहार, कैबिनेट मंत्रियों को लिखा पत्र

6 Jul 2024 04:51 PM

लखनऊ शिक्षक भर्ती : आरक्षण विवाद पर अभ्यर्थियों ने लगाई न्याय की गुहार, कैबिनेट मंत्रियों को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण संबंधी विवाद एक बार फिर सुर्खियों में है। इस मामले में पीड़ित अभ्यर्थियों ने राजनेताओं और मंत्रियों से न्याय की मांग करते हुए एक नया मोर्चा खोला है। और पढ़ें