UP News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व में तैनात किए जाएंगे नेचर गाइड, दो सत्रों में होगा प्रशिक्षण

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में तैनात किए जाएंगे नेचर गाइड, दो सत्रों में होगा प्रशिक्षण
UPT | पीलीभीत टाइगर रिजर्व

Oct 18, 2024 22:30

नवंबर से पर्यटन सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत पर्यटकों को जंगल भ्रमण और वन्यजीवों से जुड़ी जानकारी देने के लिए नेचर गाइड तैनात किए जाएंगे। इन गाइडों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे पर्यटकों को प्रभावी मार्गदर्शन प्रदान कर सकें।

Oct 18, 2024 22:30

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में नवंबर से पर्यटन सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत पर्यटकों को जंगल भ्रमण और वन्यजीवों से जुड़ी जानकारी देने के लिए नेचर गाइड तैनात किए जाएंगे। इन गाइडों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे पर्यटकों को प्रभावी मार्गदर्शन प्रदान कर सकें। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा इस वर्ष भी नेचर गाइडों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जो दो सत्रों में होगा।



प्रशिक्षण सत्र की तारीखें
पहला प्रशिक्षण सत्र 21 से 26 अक्टूबर तक चलेगा, जबकि दूसरा सत्र 3 से 8 नवंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। दोनों सत्रों के पूरा होने के बाद परीक्षा भी ली जाएगी, जिसके आधार पर इस सत्र के लिए नेचर गाइडों का अंतिम चयन किया जाएगा।

आवेदन की पात्रता और शर्तें
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि यह अवसर भारतीय नागरिकों के लिए खुला है, लेकिन अभ्यर्थियों के खिलाफ कोई पुलिस या वन अपराध का मामला नहीं होना चाहिए। नेचर गाइड बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गई है। हालांकि, जो व्यक्ति पिछले पांच वर्षों से नेचर गाइड के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें इस शर्त से छूट दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर
आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर तय की गई है। इच्छुक उम्मीदवारों को शाम 5 बजे तक अपनी 12वीं की मार्कशीट और पहचान पत्र की छायाप्रतियां प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय, पीलीभीत में जमा करनी होंगी। इस पर्यटन सत्र में नेचर गाइड की भूमिका महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि वे पर्यटकों को जंगल और वन्यजीवों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे, जिससे न सिर्फ पर्यटकों का अनुभव बेहतर होगा, बल्कि वन संरक्षण के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी।

Also Read

यूजीसी नेट परीक्षा में 250 से अधिक स्टूडेंट्स हुए सफल, 45 ने JRF के लिए किया क्वालीफाई

18 Oct 2024 11:18 PM

लखनऊ लखनऊ विश्वविद्यालय : यूजीसी नेट परीक्षा में 250 से अधिक स्टूडेंट्स हुए सफल, 45 ने JRF के लिए किया क्वालीफाई

लविवि छात्रों ने यूजीसी नेट-जेआरएफ परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की है। इस बार विश्वविद्यालय के 213 छात्रों ने नेट और 48 छात्रों ने जेआरएफ के लिए क्वालीफाई किया है। और पढ़ें