शादी अनुदान योजना : शादी की तिथि से 90 दिन पूर्व करना होगा ऑनलाइन आवेदन

शादी की तिथि से 90 दिन पूर्व करना होगा ऑनलाइन आवेदन
UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Jul 06, 2024 01:46

वित्तीय वर्ष 2024-25 में जनपद मेरठ के अन्य पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी हेतु वर्तमान में कुल 139 लाभार्थियों का बजट प्राप्त है।

Jul 06, 2024 01:46

Short Highlights
  • एक आवेदन अधिकतम दो पुत्रियों के लिए कर सकेगा आवेदन
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के गरीब व्यक्तियों की शादी अनुदान योजना
  • शादी अनुदान योजना के तहत मिलेगी 20 हजार रुपये की मदद  
Meerut News : शादी अनुदान योजना के लिए शादी की तिथि से 90 दिन पूर्व या शादी के 90 दिन के भीतर आवेदन करना होगा। शादी अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। शादी अनुदान योजना का लाभ अन्य पिछड़ा वर्ग के (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) गरीब व्यक्ति को शादी अनुदान योजना का लाभ मिलेगा।

गरीब व्यक्तियों की शादी अनुदान
मेरठ में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी शैलेष रॉय ने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग के (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के गरीब व्यक्तियों की शादी अनुदान योजनान्तर्गत पात्र आवेदकों को बीस हजार रुपए का अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।

वर्तमान में कुल 139 लाभार्थियों का बजट प्राप्त
शादी अनुदान के लिए आवेदक द्वारा ऑनलाईन आवेदन शादी की तिथि के 90 दिन पूर्व तथा 90 दिन पश्चात् तक (उस ही वित्तीय वर्ष में) www.shadianudan.upsdc.gov.in लिंक पर जाकर किया जा सकता है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जनपद मेरठ के अन्य पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी हेतु वर्तमान में कुल 139 लाभार्थियों का बजट प्राप्त है।

शादी अनुदान आवेदन के लिए अर्हता
आवेदक अन्य पिछड़े वर्ग(अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) का होना चाहिए। पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। शादी अनुदान योजनान्तर्गत आवेदक की आय शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख रुपए प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए
आवेदक का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए, एक आवेदक अधिकतम दो पुत्रियों की शादी अनुदान हेतु आवेदन कर सकता है। पहचान पत्र की छायाप्रति, बैंक पासबुक की छायाप्रति, विवाह के प्रमाणपत्र की छायाप्रति, वर व कन्या की आयु से सम्बन्धित प्रमाणपत्र, आधार कार्ड तथा आवेदक व कन्या का फोटो होने पर शादी अनुदान हेतु आनलाईन आवेदन किया जा सकता है। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिये कार्यालय जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, विकास भवन,कचहरी परिसर,मेरठ में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क किया जा सकता है। 

Also Read

गाजियाबाद में अंत्योदय अन्न योजना के तहत निशुल्क खाद्य का वितरण आज से

8 Jul 2024 09:39 AM

गाजियाबाद Antyodaya Anna Yojana : गाजियाबाद में अंत्योदय अन्न योजना के तहत निशुल्क खाद्य का वितरण आज से

आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग के आदेश पर अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अंतर्गत माह जुलाई, 2024 के सापेक्ष आवंटित खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। और पढ़ें