स्वच्छ बागपत,स्वस्थ बागपत : जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग

जल्द बदलेगी बागपत की तस्वीर, स्वच्छता ही सेवा अभियान में नागरिक देंगे सहयोग
UPT | स्वच्छ बागपत,स्वस्थ बागपत के तहत बैठक में शपथ ग्रहण करते अधिकारी और नागरिक।

Sep 16, 2024 21:44

पखवाड़ा में मुख्यतः तीन गतिविधियां रखी गई हैं। स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर में सफाई मित्रों के सम्मान में...

Sep 16, 2024 21:44

Short Highlights
  • स्वच्छता ही सेवा अभियान आज से 1 अक्टूबर तक चलाया जाएगा
  • जनपद में संचालित होगा स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम 
  • अनुकरणीय योगदान देने वाले नागरिकों को किया जाएगा सम्मानित 
Baghpat News : जनपद बागपत में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में आज 17 सितम्बर से हो गई। जो एक अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान का समापन महात्मा गांधी जयंती पर होगा। जो स्वच्छ भारत मिशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा। गांधीजी के आदर्शों को ध्यान में रखते हुए सभी नागरिकों से स्वैच्छिक श्रमदान करने का आह्वान किया गया है। जिससे बागपत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाया जा सके।

विकास भवन सभागार में बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए
आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने विकास भवन सभागार में स्वच्छता ही सेवा (स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता) अभियान के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। स्वच्छता ही सेवा अभियान 17 सितंबर से 1 अक्टूबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। पखवाड़ा में मुख्यतः तीन गतिविधियां रखी गई हैं। स्वच्छता की भागीदारी, संपूर्ण स्वच्छता, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर में सफाई मित्रों के सम्मान में केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने एवं उनके स्वास्थ्य की देखकर और उपचार के लिए शिविरों का आयोजन किया जाना है।

स्वच्छता में श्रमदान से बनेगी बागपत स्वस्थ एवं स्वच्छ 
जिलाधिकारी ने जनपद के सभी निवासियों से अपील की है कि वे अपने घरों, कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाकर इस महत्वपूर्ण प्रयास में सहभागी बनें। उन्होंने कहा, "बागपत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए हर व्यक्ति का योगदान आवश्यक है। जब हम स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं, तभी स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। सभी लोग अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश फैलाएं और इस अभियान को जनांदोलन बनाएं।"

युवाओं,महिलाओं और वृद्धों की भागीदारी बेहद महत्वपूर्ण
इस अभियान में विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं, वृद्धों, और समाज के हर वर्ग की भागीदारी की अपील की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता केवल व्यक्तिगत या सरकारी जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह सामूहिक प्रयास से ही संभव है। "बागपत के सभी लोग, चाहे वे युवा हों, महिलाएं हों, या वृद्ध, इस स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें और अपने-अपने क्षेत्रों को साफ रखने का प्रयास करें।"

शिक्षक और सरकारी कर्मचारी बनेंगे स्वच्छता के अग्रदूत 
जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षकों, सरकारी अधिकारियों, और कर्मचारियों से विशेष आग्रह किया जायेगा कि वे स्वच्छता को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। इस अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करें। सभी स्कूलों और संस्थानों के प्रमुखों को भी निर्देशित किया जायेगा कि वे अपने परिसरों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाएं और विद्यार्थियों में स्वच्छता की चेतना जागृत करें।

सभी विभागों द्वारा अपने कार्यालय में आगुंतकों को स्वच्छता संबंधी जागरूकता सामग्री प्रदान की जायेगी। जिसके लिए जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देशित किया। वहीं नेहरू युवा केन्द्र बागपत और युवा कल्याण विभाग के युवाओं द्वारा भी जिलेभर में विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान संचालित कर जन साधारण को जागरूक किया जायेगा। जिसमें मुख्य रूप से यूथ क्लब, युवक/युवती मंगल दल द्वारा युवाओं की सहभागिता से अभियान संचालित होंगे।

पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए गए
पंचायती राज विभाग को निर्देश दिए गए कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर पड़ने वाले गांवों पर विशेष रूप से अभियान संचालित कर स्वच्छता सुनिश्चित हो जिसके लिए डीपीआरओ पूर्ण रूप से उत्तरदायी होंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जो विभाग, नागरिक इस अभियान में अच्छा कार्य करेंगे। उन्हें दो अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की सफाई कर्मचारियों को भी उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान सफाई कर्मी के माध्यम से स्वच्छता की शपथ दिलवाई सभी अधिकारियों ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की शपथ ली।

महात्मा गांधी हमेशा स्वच्छता को स्वतंत्रता से जोड़कर देखते थे 
महात्मा गांधी हमेशा स्वच्छता को स्वतंत्रता से जोड़कर देखते थे। उनकी जयंती पर यह अभियान न केवल उनके विचारों का सम्मान करेगा, बल्कि हमें उनके सपनों का स्वच्छ भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ाएगा। गांधीजी का सपना था कि भारत स्वच्छ और स्वस्थ हो। यह आवश्यक है कि हम सभी इस अवसर पर संकल्प लें कि हम बागपत को स्वच्छ बनाएंगे और गांधीजी के सपनों का भारत बनाने में अपना योगदान देंगे।

अभियान की सफलता जनपदवासियों के सहयोग पर निर्भर
इस अभियान की सफलता जनपदवासियों के सहयोग पर निर्भर है। "हमारा प्रयास तभी सफल होगा, जब जनपद के हर व्यक्ति का समर्थन और सहभागिता मिलेगी। हम सब मिलकर ही स्वच्छ बागपत, स्वस्थ बागपत का निर्माण कर सकते हैं।" सभी संस्थानों के प्रमुखों को निर्देशित किया जायेगा कि अपने संस्थान में स्वच्छता अभियान का संचालन करें और कर्मचारियों व विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व से अवगत कराएं। यह अभियान केवल एक औपचारिकता नहीं, बल्कि स्वच्छ और स्वस्थ समाज की ओर बढ़ाया गया कदम है।

महात्मा गांधी जयंती पर आयोजित इस अभियान में
महात्मा गांधी जयंती पर आयोजित इस अभियान में जनपद के सभी नागरिकों से स्वैच्छिक श्रमदान और स्वच्छता अभियान में सहभागिता की अपील की गई है। जिलाधिकारी ने कहा इस अभियान में जो सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य नहीं करेगी जिनकी गतिविधियां उदासीन नजर आएंगे ऐसे विभागीय अधिकारियों को चिन्हित करते हुए उनके प्रति कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में ये अधिकारी रहे उपस्थित
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर तीरथ लाल, डिप्टी कलेक्टर मनीष यादव निकेत वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी अरुण अत्री, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Also Read

विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

19 Sep 2024 01:26 AM

गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गाज़ियाबाद दौरा : विधायक नंद किशोर गुर्जर को खास तरजीह, नाराजगी दूर करने की कोशिश

विधायक नंद किशोर गुर्जर पिछले कुछ महीनों से गाज़ियाबाद के पुलिस आयुक्त अजय मिश्रा के खिलाफ नाराज़गी जाहिर कर रहे हैं, वे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए लगातार शिकायतें कर रहे हैं। और पढ़ें