बड़ी कार्रवाई : रिटर्न ना करने पर दो ईंट भट्ठों को किया सीज, फर्म का पंजीयन भी निरस्त किया

रिटर्न ना करने पर दो ईंट भट्ठों को किया सीज, फर्म का पंजीयन भी निरस्त किया
UPT | बुलंदशहर।

Jun 17, 2024 01:24

जीएसटी अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई की है। रिटर्न ना जमा करने पर सिकंदराबाद क्षेत्र के दो भट्टो को सीज कर दिया…

Jun 17, 2024 01:24

Bulandshahr News : कागजों में बंद ईंट भट्ठों का संचालन करने और समय पर एकाउंट बुक, जीएसटी जमा न करने के मामले में अधिकारियों ने कार्रवाई की है। निरीक्षण के दौरान ईंट भट्ठा चलते पाए जाने पर टीम ने दो भट्ठों पर 1.2 करोड़ रुपये का माल सीज किया गया है। साथ ही एक फर्म का पंजीयन भी निलंबित किया गया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही कर चोरी के मामले में अन्य भट्ठा संचालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

उपायुक्त जयंत सिंह की टीम ने भट्ठों का स्थलीय निरीक्षण किया
सिकंदराबाद क्षेत्र में संचालित दो ईंट भट्ठों के संचालकों द्वारा सितंबर 2023 के बाद से न तो जीएसटी रिटर्न दाखिल की जा रही थी और भट्ठों का संचालन भी बंद दिखाया जा रहा था। प्रकरण के सत्यापन के लिए जीएसटी विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त आयुक्त राकेश कौशल के निर्देश पर उपायुक्त जयंत सिंह की टीम ने भट्ठों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भट्ठों का संचालन पाया गया। जिसके बाद टीम ने मौके पर पहुंचकर जीएसटी रिटर्न दाखिल करने, एकाउंट बुक समेत अन्य दस्तावेजों की जांच की तो पाया कि बिना जीएसटी जमा किए भट्ठों का संचालन किया जा रहा था। इसके अलावा मौके पर ईंट का स्टॉक मिलने के साथ ही नई ईंट बनाने की प्रक्रिया भी चलती पाई गई। जिसके चलते टीम ने जांच पड़ताल करते हुए मौके पर ही 80 लाख रुपये की ईंट का स्टॉक सीज करते हुए फर्म का पंजीयन भी निरस्त कर दिया। ऐसे में अब फर्म संचालक न तो ईंट का निर्माण और बिक्री कर पाएगा और न ही ईंट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री की खरीद कर सकेगा। 

अधिक खरीदा जा रहा था कोयला, कम दिखाया जा रहा था उत्पादन 
एक ईंट भट्ठा पर संचालक द्वारा प्रतिमाह कोयले की खरीद अधिक दर्शाई जा रही थी, लेकिन कोयले के सापेक्ष ईंटों का उत्पादन नहीं दर्शाया जा रहा था। जिसके चलते टीम ने मौके पर जांच पड़ताल करते हुए पाया कि कोयले की मात्रा के सापेक्ष पर्याप्त उत्पादन लिया जा रहा है, लेकिन जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के दौरान माल का उत्पादन और बिक्री कम दर्शाई जा रही है। जिसके चलते टीम ने मौके पर 40 लाख रुपये की ईंट सीज करते हुए आगे की जांच के लिए दस्तावेज कब्जे में लिए हैं। 

जयंत सिंह, उपायुक्त, जीएसटी ने बताया कि दो ईंट भट्ठों पर कार्रवाई करते हुए करीब सवा करोड़ रुपये का माल सीज किया गया है। एक ईंट भट्ठा का संचालन करने वाली फर्म का पंजीयन भी निलंबित कर दिया गया है। आगे की जांच की जा रही है। जांच के बाद दोनों फर्मों से कर व जुर्माना वसूला जाएगा। 

Also Read

बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

1 Jul 2024 10:04 AM

बागपत Baghpat News : बागपत में आइसक्रीम खाने से एक ही परिवार के चार लोग फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार

तबीयत बिगड़ने पर चारों को शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उपचार मिलने क बाद अब हालत में काफी सुधार बताया जा रहा है। और पढ़ें