यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा वृंदावन : बांके बिहारी के दर्शन होंगे आसान, श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

बांके बिहारी के दर्शन होंगे आसान, श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा
UPT | यमुना एक्सप्रेसवे

Oct 25, 2024 11:38

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के एलाइनमेंट में अहम बदलाव किया गया है। एक्सप्रेसवे 101 किलोमीटर के बजाय 102.1 किलोमीटर से शुरू होगा। जिससे वृंदावन पहुंचने का सफर और सुगम हो जाएगा।

Oct 25, 2024 11:38

Greater Noida News : वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के एलाइनमेंट में अहम बदलाव किया गया है। अब यह एक्सप्रेसवे 101 किलोमीटर के बजाय 102.1 किलोमीटर से शुरू होगा। जिससे वृंदावन पहुंचने का सफर और सुगम हो जाएगा। इस बदलाव से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि यमुना एक्सप्रेसवे से सीधे वृंदावन तक जाने का रास्ता अधिक सुलभ होगा।



दोनों एक्सप्रेसवे लूप के जरिए जुड़ेंगे
इस योजना के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित एनएच-44 से यमुना एक्सप्रेसवे के समानांतर सात किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी, जो दोनों एक्सप्रेसवे को लूप के जरिए जोड़ेगी। इससे न केवल वृंदावन आने वाले श्रद्धालु लाभान्वित होंगे। बल्कि फरीदाबाद की ओर से आने वाले लोगों को भी इससे सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें : केजीएमयू में रैगिंग के​ लिए अपनाया नया तरीका : वीडियो कॉल पर धमका रहे सीनियर, रातभर नचाया, नौ निलंबित

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण केंद्रीय मंत्रालय करेगा
इस एक्सप्रेसवे के निर्माण की जिम्मेदारी अब यमुना प्राधिकरण के बजाय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन होगी। यह महत्वपूर्ण फैसला हाल ही में ब्रज विकास परिषद की बैठक में लिया गया। ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 102.1 किलोमीटर होगी। जिसमें से 6.9 किलोमीटर लंबा और छह लेन का हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा निर्मित किया जाएगा। यह हिस्सा यमुना की दूसरी तरफ ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद की ओर से आकर यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। इस नए एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई लगभग 14 किलोमीटर होगी। जिसमें सात किलोमीटर यमुना के एक तरफ और सात किलोमीटर यमुना की दूसरी तरफ फैला होगा। निर्माण कार्य के लिए आवंटित राशि भी तय कर दी गई है।

ये भी पढ़ें : Ganga Expressway Industrial Corridor : गंगा एक्सप्रेसवे औद्योगिक गलियारे पर संकट, किसानों ने जमीन देने से किया इनकार

राया हेरिटेज सिटी के क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं
हालांकि, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के किनारे प्रस्तावित 753 एकड़ में बनने वाली राया हेरिटेज सिटी के क्षेत्रफल में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। यह क्षेत्र अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के कारण पहले से ही संरक्षित है। एक्सप्रेसवे जहां समाप्त हो रहा है। वहां 1.5 किलोमीटर का क्षेत्र डूब क्षेत्र है। जहां एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। इस रोड को यमुना पर बन रहे एक पुल से जोड़ा जाएगा। जिसके साथ ही 21 मीटर चौड़ा केबल ब्रिज और 60 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण भी यमुना प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।

Also Read

धनतेरस दीपावली पर उपभोक्ताओं को मिलेगी भरपूर बिजली, एमडी का 14 जनपदों के अधिकारियों को निर्देश

25 Oct 2024 03:27 PM

मेरठ Meerut News : धनतेरस दीपावली पर उपभोक्ताओं को मिलेगी भरपूर बिजली, एमडी का 14 जनपदों के अधिकारियों को निर्देश

प्रबन्ध निदेशक ने मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता एवं अधिशासी अभियन्ताओं को बिजलीघर के निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये हैं। और पढ़ें