IAS नवीन तंवर सस्पेंड : दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े गए थे, जमानत के दौरान क्रैक किया UPSC

दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़े गए थे, जमानत के दौरान क्रैक किया UPSC
UPT | IAS नवीन तंवर

Apr 08, 2024 16:33

पेपर धोखाधड़ी जमानत के दौरान ही यूपीएससी (UPSC) को क्रैक कर IAS अफसर बन गए थे। जिसके बाद इस मामले में अब जाकर इन्हें सजा मिली है...

Apr 08, 2024 16:33

Noida News : हिमाचल प्रदेश कैडर के IAS नवीन तंवर (IAS Naveen Tanwar) आजकल चर्चा में बने हुए हैं। यह चर्चाएं उनके अच्छे काम को लेकर नहीं बल्कि IAS बनने से पहले किए कारनामें की वजह से चल रही है। दरअसल, वह साल 2014 में IBPS Exam में एक सॉल्वर बने थें। इस मामले की CBI जांच में नवीन तंवर के खिलाफ आरोप सही साबित हुए थे। जिनके आधार पर उन्हें तीन साल की जेल और 50 हजार के जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। फिलहाल, वे इस मामले में जमानत पर चल रहे हैं। 

2019 बैच के IAS अफसर हुए सस्पेंड
उत्तर प्रदेश नोएडा के रहने वाले नवीन तंवर हिमाचल कैडर के 2019 बैच के IAS अफसर हैं। इस समय वह हिमाचल प्रदेश में अपर जिलाधिकारी (ADM) के पद पर तैनात थे। उन्हें करीब 10 महीने पहले चंबा जिले में जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (DRDA) में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर/प्रोजेक्ट डायरेक्टर पद की जिम्मेदारी मिली थी। इससे पहले वे कांगड़ा और चंबा में SDM भी रह चुके हैं। आरोप साबित होने की वजह से अभी वह सस्पेंड कर दिया गया है। 

यह है पूरा मामला 
दरअसल यह मामला 2014 इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) भर्ती परीक्षा का है, 13 नवंबर 2014 को गाजियाबाद में आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी परीक्षा केंद्र में सीबीआई ने दो फर्जी उम्मीदवारों में से सावन कुमार और नोएडा निवासी नवीन तंवर को हिरासत में लिया था। जब उन्होंने किसी और के नाम पर परिक्षा दी थी। तो उन दोनों को जेल में डाल दिया गया था। बाद में उनको जमानत पर रिहा कर दिया गया। जमानत के दौरान ही यूपीएससी (UPSC) को क्रैक कर IAS अफसर बन गए थे। जिसके बाद इस मामले में अब जाकर इन्हें सजा मिली है।

Also Read

परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

6 Oct 2024 05:38 PM

मेरठ महेंद्र सिं​ह टिकैत जयंती : परतापुर थाने पहुंचे नरेश टिकैत ने कहा, ये भाजपा सरकार बड़ी खतरनाक

जिलाधिकारी से मिलवाने मेरठ कलेक्ट्रेट ले गए जहां पर वार्ता जारी है। धरनास्थल पर अभी सैंकड़ों ट्रैक्टर और किसान मौजूद हैं। और पढ़ें