नोएडा में 3 और 4 BHK फ्लैट की बढ़ी डिमांड : कोरोना काल के बाद बदली लोगों की धारणा, बड़े घरों में दिखा रहे दिलचस्पी

कोरोना काल के बाद बदली लोगों की धारणा, बड़े घरों में दिखा रहे दिलचस्पी
UPT | फोटो सोर्स : मेटा एआई

Aug 15, 2024 18:10

प्रमोटर्स अब 1-2 बीएचके फ्लैट्स की जगह 3 और 4 बीएचके फ्लैट्स पर जोर दे रहे हैं। इसके पीछे घर खरीदारों की बढ़ती मांग और लागत से जुड़े मुद्दे प्रमुख कारण हैं। छोटे फ्लैट्स भविष्य में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए लोग अब बड़े साइज के फ्लैट्स की ओर बढ़ रहे हैं।

Aug 15, 2024 18:10

Short Highlights
  • 3 और 4 BHK फ्लैट की बढ़ी डिमांड
  • कोरोना काल के बाद बदली लोगों की धारणा
  • आसान होम लोन के चलते बढ़ी डिमांड
Noida News : अगस्त के आगमन के साथ ही त्योहारों का मौसम भी शुरू हो गया है और इसके साथ ही घर खरीदने के इच्छुक लोगों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं। नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली-एनसीआर जैसे क्षेत्रों में फ्लैट्स की मांग में तेजी देखी जा रही है। सबसे ज्यादा डिमांड तीन और चार बीएचके वाले फ्लैट्स की है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि स्थिर रेपो रेट ने बायर्स के सपनों को पंख दे दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जो पहले की तरह 6.5% पर कायम है। इससे होम लोन पर ब्याज दरें स्थिर बनी हुई हैं, जिससे नए लोन लेने वालों को बेहतर अवसर मिल सकते हैं।

आसान होम लोन के चलते बढ़ी डिमांड
आरबीआई के स्थिर रेपो रेट के चलते पहले से चल रहे होम लोन पर कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन नए होम लोन के लिए किफायती मौके उपलब्ध हो सकते हैं। मार्केट रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थिर ब्याज दरों से ब्याज में स्थिरता आएगी, जिसका फायदा बैंक नई योजनाओं में बायर्स को दे सकते हैं। इस स्थिरता से कम ईएमआई पर होम लोन का ऑफर मिल सकता है, जिससे त्योहारों के मौसम में मकानों की मांग में वृद्धि की उम्मीद है। इससे नए घर खरीदने वालों के लिए एक सकारात्मक माहौल बन सकता है।

3 और 4 बीएचके फ्लैट में ज्यादा दिलचस्पी
प्रमोटर्स अब 1-2 बीएचके फ्लैट्स की जगह 3 और 4 बीएचके फ्लैट्स पर जोर दे रहे हैं। इसके पीछे घर खरीदारों की बढ़ती मांग और लागत से जुड़े मुद्दे प्रमुख कारण हैं। छोटे फ्लैट्स भविष्य में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए लोग अब बड़े साइज के फ्लैट्स की ओर बढ़ रहे हैं। प्रमोटर्स नए प्रोजेक्ट्स और टावरों में बड़े फ्लैट्स बना रहे हैं ताकि मार्केट की डिमांड को पूरा किया जा सके। स्थिर ब्याज दर ने उपभोक्ताओं के विश्वास को भी बढ़ाया है, जिससे बड़े घरों की मांग में इजाफा हुआ है।

कोरोना के बाद बदली मानसिकता
इरोज ग्रुप के डायरेक्टर अवनीश सूद का कहना है कि ब्याज दरों की स्थिरता से घर खरीदना अधिक आकर्षक और किफायती हो गया है। पोस्ट कोविड युग में ग्राहकों ने बड़े घरों को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है। कम या स्थिर ब्याज दरें खरीदारों की खर्च करने की क्षमता को बढ़ावा देती हैं, जिससे वे निर्माणाधीन परियोजनाओं में रुचि दिखा रहे हैं। इस स्थिरता के चलते घर खरीदार भविष्य में दरों में संभावित बढ़ोतरी की चिंता किए बिना अपनी खरीदारी की योजना बना सकते हैं।

सप्लाई और डिमांड चेन का रिजल्ट अच्छा
क्रेडाई पश्चिमी यूपी के सचिव दिनेश गुप्ता के अनुसार, ब्याज दरों की स्थिरता घर खरीदारों और प्रमोटर्स दोनों के लिए लाभकारी है। मार्केट में सप्लाई और डिमांड चेन अच्छा परिणाम दे रही है। स्थिर ब्याज दरें निवेश के लिए एक अनुकूल माहौल प्रदान करती हैं और इकॉनमी के सतत विकास को भी बढ़ावा देती हैं। निराला वर्ल्ड के सीएमडी सुरेश गर्ग और आरजी ग्रुप के निदेशक हिमांशु गर्ग का भी यही कहना है कि स्थिर रेपो रेट से घर खरीदारों और डेवलपर्स दोनों को बाजार में बढ़े हुए विश्वास और पूर्वानुमान का लाभ मिल रहा है।

Also Read

73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

19 Sep 2024 03:54 PM

मेरठ बदलता उत्तर प्रदेश : 73वें ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में यूपी पुलिस टीम को मिला दूसरा स्थान

ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में 27 राज्यों की पुलिस टीमों ने प्रतिभाग किया था। ऑल इंडिया पुलिस गेम्स में जीतने वाले खिलाड़ी वर्ल्ड पुलिस में खेलेंगे। और पढ़ें