नोएडा में विश्वस्तरीय फिल्म सिटी : तीन चरणों में होगा विकास, 10,000 लोगों को मिलेगा रोजगार

तीन चरणों में होगा विकास, 10,000 लोगों को मिलेगा रोजगार
UPT | नोएडा में विश्वस्तरीय फिल्म सिटी

Jun 27, 2024 17:08

गौतमबुद्ध नगर की जमीन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी तीन चरणों में विकसित होगी।

Jun 27, 2024 17:08

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) की जमीन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के पास बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी (International Film City) तीन चरणों में विकसित होगी। पहले चरण में 230 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बनाई जाएगी। फिल्म सिटी बनाने के लिए 1510 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

10 हजार को रोजगार, महिलाओं को प्राथमिकता 
शुरुआत में ही कम से कम 10,000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। महिलाओं को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी। 

कहां पर लोकेशन 
यह फिल्म सिटी यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) क्षेत्र के सेक्टर-21 ए में विकसित की जाएगी।

भूमि पर 832 करोड़ खर्च होंगे
फिल्म से जुड़ी भूमि पर 832 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले चरण में 230 एकड़ भूमि पर फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। इनमें से 156 एकड़ जमीन पर फिल्म जगत से जुड़े काम होंगे। जिसमें स्टूडियो, फ्रेम, पिक्चर सेट और फ्लोर जैसे कामकाज होंगे। इनमें 156 एकड़ भूमि फिल्म जगत के लिए होगी। इस पर 832 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

हॉस्पिटैलिटी पर 373 करोड़ रुपये
230 एकड़ भूमि में 33% कमर्शियल और 67% इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट किया जाएगा। इसके अलावा हॉस्पिटैलिटी पर 373 करोड़ रुपये, ऑफिस पर 109 करोड़ रुपये, आधारभूत संरचना (infrastructure) पर 73 करोड़ रुपये, सेवायुक्त आवास (serviced accommodation) पर 315 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

कब पूरी होगी
पूरी फिल्म सिटी तीन चरणों में बनेगी। पहला चरण 3 साल में पूरा होगा और तीनों चरण 8 साल में पूरे हो जाएंगे।

कनेक्टिविटी : सीधे यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी
फिल्म सिटी से यमुना एक्सप्रेसवे को कनेक्ट किया जाएगा। इसको लेकर 75 मीटर चौड़ा एक स्पेशल इंटरचेंज बनाया जाएगा। इससे फिल्म सिटी से जुड़े लोगों को बहुत फायदा होगा। यमुना एक्सप्रेसवे पर उतार और चढ़ाव दोनों तरफ से मार्ग बनाए जाएंगे। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा। क्योंकि इस इंटरचेंज के बनने के बाद फिल्म सिटी से जुड़े लोग इस इंटरचेंज का और नोएडा एयरपोर्ट से जुड़े लोग दूसरे इंटरचेंज का इस्तेमाल करेंगे।

पहली फिल्म का नाम 
बोनी कपूर ने बताया कि यहां पर शूट होने वाली पहली फिल्म नो एंट्री में एंट्री होगी। फिल्म प्रोजेक्ट पर विस्तार से जानकारी बाद में दी जाएगी। यहां पर फिल्म सितारों के लिए विला भी बनाए जाएंगे।

Also Read

बिना बायोमेट्रिक नहीं हो सकेगा GST पंजीयन, टैक्स में फर्जीवाड़े पर शिकंजा

3 Jul 2024 09:08 AM

गाजियाबाद Ghaziabad News : बिना बायोमेट्रिक नहीं हो सकेगा GST पंजीयन, टैक्स में फर्जीवाड़े पर शिकंजा

गाजियाबाद जोन-1 व जोन 2 के तहत आने वाले गाजियाबाद, बुलंदशहर और हापुड़ जिले के GST आफिस में अब पंजीयन प्रकोष्ठ की शुरुआत होगी। इसके बाद बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के बिना जीएसटी पंजीयन नहीं हो सकेगा।  और पढ़ें