अच्छी खबर : गाजियाबाद को मिलेगी नई उड़ान, स्पोर्ट्स और मेडिसिटी बनाने की तैयारी, जानें डिटेल...

गाजियाबाद को मिलेगी नई उड़ान, स्पोर्ट्स और मेडिसिटी बनाने की तैयारी, जानें डिटेल...
UPT | प्रतिकात्मक

Jun 19, 2024 12:20

गाजियाबाद के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। मेडिसिटी, स्पोर्ट्स सिटी और नई आवासीय कॉलोनियों के निर्माण की योजना पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण गंभीरता से काम कर रहा है। इसके लिए एक...

Jun 19, 2024 12:20

Short Highlights
  • गाजियाबाद को मिलेगी नई उड़ान।
  • मेडिसिटी और स्पोर्ट्स सिटी बनाने की तैयारी।
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण की ली जा रही मदद।
Ghaziabad News : गाजियाबाद के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। मेडिसिटी, स्पोर्ट्स सिटी और नई आवासीय कॉलोनियों के निर्माण की योजना पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण गंभीरता से काम कर रहा है। इसके लिए एक विशेषज्ञ कंसल्टेंट फर्म की नियुक्ति की जाएगी, जो शहर के भावी विकास की समग्र योजना तैयार करेगी। जुलाई में जीडीए की बोर्ड बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा।  

जीडीए बोर्ड की बैठक
इस महत्वपूर्ण पहल पर विचार-विमर्श जुलाई में होने वाली जीडीए बोर्ड की बैठक में किया जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में इंजीनियरिंग विभाग इस प्रस्ताव को अंतिम रूप देने में जुटा है। जीडीए ने इसको लेकर काम शुरू कर दिया है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण की मदद
लखनऊ प्राधिकरण से भी इस संबंध में सहायता ली जा रही है। नियुक्त की जाने वाली सलाहकार फर्म का मुख्य कार्य जीडीए क्षेत्र में नई आवासीय, व्यावसायिक, मेडिकल और शिक्षा हब और खेल के विकास हेतु उपयुक्त स्थलों का चयन करना होगा। इसके बाद वह एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी, जिसमें इन परियोजनाओं के निर्माण की समग्र योजना निहित होगी। साथ ही सलाहकार फर्म शहरी नियोजन से संबंधित समय-समय पर अपने सुझाव भी देती रहेगी।

जीडीए ने की एजुकेशन हब की प्लानिंग
जीडीए के वाइस चेयरमैन अतुल वत्स ने बताया कि मधुबन-बापूधाम आवासीय परियोजना में मेडिसिटी और शिक्षा हब विकसित किए जा सकते हैं, क्योंकि यहां अभी भूमि की उपलब्धता है। इसके अलावा, नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के किनारे मास्टर प्लान में ऐसे भू-उपयोग को शामिल किया जाएगा। नए आवासीय और व्यावसायिक केंद्रों का निर्माण संभव हो सके। सरकार से यह भी निर्देश आया है कि यदि भविष्य में किसी सड़क के चौड़ीकरण हेतु भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता होती है तो जमीन के मालिकों को नकद मुआवजे की बजाय कंपेनसेटरी एफएआर दिया जाए। इससे उनकी शेष भूमि पर अधिक ऊंचाई तक निर्माण की अनुमति मिलेगी, जो वित्तीय रूप से फायदेमंद होगा।

मास्टर प्लान में बदलाव होगा 
नए निर्देश के तहत मास्टर प्लान को चेंज करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए हिंडन नदी के किनारे के एरिया को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। हालांकि, जहां पहले से ही आबादी बसी हुई है, वहां हरित पट्टी घोषित नहीं की जाएगी। पूरे कॉरिडोर को ग्रीन बेल्ट के रूप में मास्टर प्लान में चिह्नित किया जाएगा। साथ ही कहा कि यदि किसी एरिया में आबादी की बसावट हो चुकी है तो वहां ग्रीन बेल्ट न घोषित किया जाए।

Also Read

मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

2 Jul 2024 09:58 PM

मेरठ Meerut News : मेरठ-पौड़ी हाईवे पर टोल प्लाजा के विरोध में भाकियू का धरना प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

पहले मेरठ-पौड़ी हाईवे को पूरी तरह से बनाया जाए उसके बाद ही टोल प्लाजा शुरू किया जाए। भारतीय किसान यूनियन ने आंदोलन की चेतावनी दी है। मंगलवार को सुबह भाकियू कार्यकर्ता टोल प्लाजा पहुंचे और धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। और पढ़ें