बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद में बनेगा मियावाकी फॉरेस्ट, निगम ने शासन को भेजी डीपीआर

गाजियाबाद में बनेगा मियावाकी फॉरेस्ट, निगम ने शासन को भेजी डीपीआर
UPT | मियावाकी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी में नगर निगम

Sep 12, 2024 08:52

इसमें बैठने के लिए स्थान पर बेंच की व्यवस्था भी की जाएगी। हरियाली को बढ़ावा दिया जा रहा है गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत वायु गुणवत्ता सुधार करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं।

Sep 12, 2024 08:52

Short Highlights
  • गाजियाबाद में ग्रीनरी को मिले बढ़ावा, हरा भरा हो शहर हमारा 
  • सिद्धार्थ विहार और प्रताप विहार में वृहद वृक्षारोपण को बढ़ावा
  • निगम की रिक्त पड़ी भूमि पर मियावाकी फॉरेस्ट बनाया जायेगा 
Ghaziabad News : गाजियाबाद को हरा भरा बनाने और ग्रीनरी को बढ़ावा देने के लिए एक और मियावाकी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी में नगर निगम है। उद्यान विभाग द्वारा शहर में अनेकों स्थान पर मियावाकी पद्धति से सघन वृक्षारोपण का कार्य कराया है।

वृहद रूप में वृक्षारोपण को बढ़ावा
सिद्धार्थ विहार हो या प्रताप विहार सभी जोन में जन-जन को जागरुक करते हुए वृहद रूप में वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया गया है। अब इसी क्रम में नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक के नेतृत्व में एक और मियावाकी फॉरेस्ट बनाने की तैयारी निगम द्वारा की गई है। जिसकी डीपीआर शासन को भेजी जा चुकी है। स्वीकृति उपरांत महरौली वार्ड संख्या 24 में गाजियाबाद नगर निगम के स्कूल बालिका इंटर कॉलेज के सामने निगम की रिक्त पड़ी भूमि पर मियावाकी फॉरेस्ट बनाया जायेगा। 

मियावकी फॉरेस्ट बनाने के लिए तैयारी जोरों से
नगर आयुक्त ने बताया कि उपवन योजना के क्रम में शहर वासियों के लाभ के लिए मियावाकी फॉरेस्ट बनाने के लिए तैयारी जोरों से चल रही है। शासन को डीपीआर भेजी जा चुकी है। स्वीकृति उपरांत निविदा प्रक्रिया पूर्ण कराई जायेगी। अभी लगभग डेढ़ एकड़ में मियावाकी फॉरेस्ट बनाया जाएगा। जिस शहरवासियों को लाभ होगा। मियावाकी फॉरेस्ट स्कूल के सामने होने के कारण बालिकाओं को इसका लाभ प्राप्त होगा। लगभग एक करोड़ 75 लाख की लागत का प्रस्ताव तैयार कर कार्यवाही हेतु अग्रसित किया गया है।

फुटपाथ, व्यायाम के लिए ओपन जिम, बच्चों के लिए झूले
महरौली में बनने वाले मियावाकी फॉरेस्ट की प्लानिंग उद्यान विभाग द्वारा की जा रही है। जिसमें लगभग एक एकड़ में मियांवकी पद्धति से पौधारोपण होगा, तथा शेष क्षेत्रफल में आधुनिक पार्क को व्यवस्थित किया जाएगा। जिसमें घूमने के लिए फुटपाथ, व्यायाम के लिए ओपन जिम, बच्चों के लिए झूले तथा पार्कों में टहलने के लिए फुटपाथ को व्यवस्थित किया जाएगा। पेयजल तथा पौधों की सच्चाई के लिए नलकूप की व्यवस्था भी की जाएगी।

बेंच की व्यवस्था भी की जाएगी
इसमें बैठने के लिए स्थान पर बेंच की व्यवस्था भी की जाएगी। हरियाली को बढ़ावा दिया जा रहा है गाजियाबाद नगर निगम सीमा अंतर्गत वायु गुणवत्ता सुधार करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। जिसमें प्लांटेशन का कार्य अभियान के रूप में चल रहा है।  उपवन योजना में तैयार किया प्रस्ताव को स्वीकृतियों के उपरांत रफ्तार दी जाएगी जिसका लाभ शहर को होगा।

Also Read

मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

19 Sep 2024 10:00 AM

मेरठ Meerut Police Encounter : मेरठ में पुलिस मुठभेड़ में दो गोकश गिरफ्तार

पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ फायरिंग में गोकश मेहराजुद्दीन उर्फ मेहराज पुत्र मौ. रफीक निवासी चमड़ा पैठ गली न0 31 थाना लोहियानगर मेरठ के दायें पैर में गोली लगी और पढ़ें