Ghaziabad News : गाय खरीदने पर मिलेगी 80 हजार की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

गाय खरीदने पर मिलेगी 80 हजार की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ
UPT | नंद बाबा दुग्ध मिशन और मुख्यमंत्री गोसंवर्धन योजना

Oct 15, 2024 08:32

गिर, साहीवाल, थारपाकर और हरियाणा नस्ल की गाय खरीदनी होगी। योजना के तहत 50 फीसदी महिला दुग्ध उत्पादकों और गोपालकों को चयनित किया जाएगा।

Oct 15, 2024 08:32

Short Highlights
  • नंद बाबा दुग्ध मिशन योजना के तहत करें आवेदन
  • 15 अक्टूबर आज से प्रारंभ होगी योजना की आवेदन प्रक्रिया
  • दो देसी गाय खरीदने के लिए मिलेगा 80 हजार का अनुदान
Nand Baba Milk Mission Scheme : पशुपालकों और किसानों को देसी गाय खरीदने के लिए 80 रुपये तक का अनुदान सरकार की ओर से मिलेगा। नंद बाबा दुग्ध मिशन और मुख्यमंत्री गोसंवर्धन योजना को बढ़ावा देने के लिए किसानों और पशुपालकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए देसी गाय खरीदने पर 80 हजार रुपये तक का अनुदान मिलेगा।

योजना में आवेदन प्रक्रिया आज 15 अक्तूबर से प्रारंभ
योजना में आवेदन प्रक्रिया आज 15 अक्तूबर से प्रारंभ होगी। इसके लिए आगामी 13 नवंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। पशुपालन अधिकारी डॉक्टर एसपी पांडेय ने बताया कि जिले के किसानों के लिए पशुपालन विभाग की ओर से योजना शुरू की गई है। जिसके तहत किसान या पशुपालक को दो देसी गाय खरीदने के लिए 80,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। जिससे कि प्रदेश में देसी गायों के पालन को प्रोत्साहन मिल सके।

दो उन्नत देसी नस्ल की गाय पालने
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर एसपी पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि नंद बाबा दुग्ध मिशन और मुख्यमंत्री गोसंवर्धन योजना के तहत दो उन्नत देसी नस्ल की गाय पालने और दुग्ध उत्पादन की इकाई लगाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। इसके तहत अधिकतम 80,000 रुपये का अनुदान मिलेगा। योजना के दूसरे चरण वर्ष 2024-25 के लिए प्रदेश के 57 जिलों में गाजियाबाद भी शामिल है।

गोपालकों को चयनित किया जाएगा
उन्होंने बताया कि बाह्य प्रदेश से उन्नत नस्ल की स्वदेशी गाय खरीदने पर अनुदान मिलेगा। इसके तहत गिर, साहीवाल, थारपाकर और हरियाणा नस्ल की गाय खरीदनी होगी। योजना के तहत 50 फीसदी महिला दुग्ध उत्पादकों और गोपालकों को चयनित किया जाएगा। उन्होंने बताया की खरीदी जाने वाली गाय पहले अथवा दूसरी ब्यात की होनी चाहिए। योजना में आवेदन प्रक्रिया 15 अक्तूबर आज से प्रारंभ होगी। लाभार्थियों से 13 नवंबर 2024 तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी या विभाग से संबंधित अन्य अधिकारियों के कार्यालय से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Also Read

रामगोपाल मिश्र के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए ऑनलाइन मुहिम, इस विधायक ने की अपील

15 Oct 2024 10:36 AM

गाजियाबाद मदद के लिए बढ़े हाथ : रामगोपाल मिश्र के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए ऑनलाइन मुहिम, इस विधायक ने की अपील

बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मारे गए युवक रामगोपाल मिश्रा के परिवार को लेकर समाज में व्यापक संवेदनाएं और सहयोग की भावना देखने को मिल रही... और पढ़ें