Ghaziabad News : मत्स्य पालकों की आय बढ़ाएगी सरकार, करना होगा आनलाइन आवेदन

मत्स्य पालकों की आय बढ़ाएगी सरकार, करना होगा आनलाइन आवेदन
UPT | गाज़ियाबाद

Oct 15, 2024 09:05

समिति में तीन सदस्य अनुसूचित जाति तथा छह महिला सदस्य होना आवश्यक है। समिति के सचिव की शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट होना आवश्यक है। कोई भी सदस्य एक ही समिति का सदस्य हो सकता है

Oct 15, 2024 09:05

Short Highlights
  • जीवी सहकारी समितियों के गठन को बढ़ावा
  • मत्स्य विभाग के विभागीय पोर्टल पर आवेदन
  • मत्स्य पालकों को योजना से जोड़ने की पहल
Ghaziabad News : जिले में मत्स्य पालन को बढावा देने के लिए मत्स्य पालकों की आय बढाने के लिए योजना से जोड़ने की पहल की गई है। इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को क्षेत्र से जोड़ने के लिए मत्स्य जीवी सहकारी समितियों के गठन के लिए मत्स्य विभाग के विभागीय पोर्टल http:/fisheries.up.gov.in पर ऑनलाईन के लिए जानकारी दी जा रही है।

गाजियाबाद में मत्स्य पालन को बढावा देने
सहायक निदेशक मत्स्य, गाजियाबाद ऋचा चौधरी ने बताया कि जनपद गाजियाबाद में मत्स्य पालन को बढावा देने, मत्स्य पालकों की आय बढाने हेतु एवं अधिक से अधिक लोगों को इस क्षेत्र से जोड़ने हेतु मत्स्य जीवी सहकारी समितियों के गठन के लिए मत्स्य विभाग के विभागीय पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने हेतु पोर्टल खोल दिया गया है।

सदस्यों की आयु 18 वर्ष से अधिक
प्रस्तावित समिति के सभी सदस्यों की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड एवं मोबाईल नम्बर होना चाहिए। समिति के गठन हेतु 27 सदस्यों का होना आवश्यक है जो आपस में एक ही परिवार के सदस्य नहीं होने चाहिए।

छह महिला सदस्य होनी आवश्यक
समिति में तीन सदस्य अनुसूचित जाति तथा छह महिला सदस्य होना आवश्यक है। समिति के सचिव की शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट होना आवश्यक है। कोई भी सदस्य एक ही समिति का सदस्य हो सकता है तथा समिति में कोई बिचौलिया नहीं होना चाहिए। सदस्यों की अंशपूँजी 100 रुपये तथा प्रवेश शुल्क 10 रुपये होगा। प्रस्तावित समिति अधिनियम 1965 सपठित नियमावली 1968 की धारा-7 के अन्तर्गत होगा। अधिक जानकारी मत्स्य विभाग की वेबसाईट एवं कार्यालय से जानकारी की जा सकती है।

Also Read

रामगोपाल मिश्र के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए ऑनलाइन मुहिम, इस विधायक ने की अपील

15 Oct 2024 10:36 AM

गाजियाबाद मदद के लिए बढ़े हाथ : रामगोपाल मिश्र के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए ऑनलाइन मुहिम, इस विधायक ने की अपील

बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मारे गए युवक रामगोपाल मिश्रा के परिवार को लेकर समाज में व्यापक संवेदनाएं और सहयोग की भावना देखने को मिल रही... और पढ़ें