ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मी सावधान : त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा विशेष टिकट जांच अभियान

त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा विशेष टिकट जांच अभियान
UPT | Indian Railway News

Sep 23, 2024 12:04

इस बार त्यौहार के मौके पर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सबसे अधिक ऐसे पुलिसकर्मियों पर फोकस होगा जो कि ट्रेनों के एसी कोच में मुफ्त में यात्रा करते हैं। 

Sep 23, 2024 12:04

Short Highlights
  • एक अक्टूबर से 10 नवंबर तक चलेगा जांच अभियान
  • रेल मंत्रालय ने सभी जोन को पत्र लिखकर दिए जांच के आदेश 
  • बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों और यात्रियों के खिलाफ शिकंजा 
Railway News : ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों और यात्रियों के खिलाफ रेलवे त्यौहारी सीजन में विशेष जांच अभियान चलाएगा। इसके लिए रेल मंत्रालय ने सभी डीआरएम आफिसों को विशेष निर्देश जारी किए हैं। सूत्रों के अनुसार ट्रेनों में त्योहारी सीजन में विशेष टिकट जांच अभियान शुरू किया जाएगा। इसके लिए भारतीय रेल के सभी 17 जोन के डीआरएम को पत्र लिखकर बिना टिकट और अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ एक अक्तूबर से 15 अक्तूबर और 25 अक्तूबर से 10 नवंबर तक टिकट चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा
टिकट चेकिंग अभियान के दौरान आम लोगों के साथ-साथ बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा। रेलवे अधिकारी ने बताया कि हाल में गाजियाबाद और कानपुर के बीच हुए औचक टिकट चेकिंग निरीक्षण में सैकड़ों पुलिसकर्मियों को कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के एसी कोचों में बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा गया था। जब उन पर जुर्माना लगाया गया तो शुरू में उन्होंने भुगतान करने से इनकार कर दिया। इसके बाद जांच टीम से अभद्रता करने लगे थे। 



अक्सर फर्जी मामले दर्ज करने की धमकी देते हैं
भारतीय रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ ऑर्गनाइजेशन (आईआरटीसीएसओ) के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि बिना टिकट यात्रा करने वाले पुलिसकर्मी न केवल टिकट जांच टीम के साथ दुर्व्यवहार करते हैं बल्कि परेशान करने के लिए अक्सर फर्जी मामले दर्ज करने की धमकी देते हैं। अब जोनों से डिवीजनल और जोनल स्तर पर अभियानों की निगरानी के लिए वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को नामित करने के लिए कहा गया है। इस बार त्यौहार के मौके पर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सबसे अधिक ऐसे पुलिसकर्मियों पर फोकस होगा जो कि ट्रेनों के एसी कोच में मुफ्त में यात्रा करते हैं। 

Also Read

नोएडा में 25 से 29 सितंबर तक यातायात में बड़े बदलाव, मालवाहक वाहनों पर रहेगा प्रतिबंध

23 Sep 2024 03:03 PM

गौतमबुद्ध नगर यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : नोएडा में 25 से 29 सितंबर तक यातायात में बड़े बदलाव, मालवाहक वाहनों पर रहेगा प्रतिबंध

आगामी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UP International Trade Show) के दौरान 25 से 29 सितंबर तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, कालिंदी कुंज, डीएनडी और चिल्ला बॉर्डर पर मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। और पढ़ें