Meerut News : लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में गुर्दा रोगियों को मिलेगी ईको फ्रेंडली डायलिसिस की सुविधा

लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में गुर्दा रोगियों को मिलेगी ईको फ्रेंडली डायलिसिस की सुविधा
UPT | ईको फ्रेंडली डायलिसिस सुविधा की जानकारी देते चिकित्सक।

Jun 24, 2024 23:35

डायलिसिस पेरीटोनियल डायलिसिस या आम भाषा में घर पर की जाने वाली पानी वाली डायलिसिस कहलाती है। यह डायलिसिस पूर्णतः नेचर फ्रेंडली है।

Jun 24, 2024 23:35

Short Highlights
  • किडनी के मरीजों के लिए काफी सहज और दर्द रहित
  • ईको फ्रेंडली डाय​लिसिस से मरीज में पानी की बचत
  • ईको फ्रेंडली डायलिसिस पूर्णतः नेचर फ्रेंडली 
     
Meerut News : आज मेडिकल कॉलेज मेरठ के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. ज्ञानेश्वर टाँक के नेतृत्व में गुर्दा रोग विभाग में एक ऐसी डायलिसिस की सीएमई एवं वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जो पूर्णतः ईको फ्रेंडली तथा गुर्दा रोग से ग्रसित मरीज़ो हेतु काफ़ी सहज व लाभार्थ है। यह डायलिसिस पेरीटोनियल डायलिसिस या आम भाषा में घर पर की जाने वाली पानी वाली डायलिसिस कहलाती है। कार्यक्रम में पीएमएसएसवाई ब्लॉक के प्राचार्य डॉ. अरविंद त्रिवेदी ने बताया कि यह डायलिसिस पूर्णतः नेचर फ्रेंडली है। साथ ही साथ यह डायलिसिस पानी की बचत भी कराती है।

यह सुविधा मेडिकल कॉलेज मेरठ के गुर्दा रोग विभाग में उपलब्ध
गुर्दा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. निधि गुप्ता ने बताया कि यह डायलिसिस मरीज़ों को सुगम जीवन शैली प्रदान कराती है। समुचित आहार लेने की स्वतंत्रता, दर्द रहित इलाज की सुविधा तथा बार-बार अस्पताल आने की दुविधा से भी बचाती है। उन्होंने यह भी बताया कि यह सुविधा मेडिकल कॉलेज मेरठ के गुर्दा रोग विभाग में उपलब्ध है। इस ईको फ्रेंडली डायलिसिस के बारे में अधिक जानकारी हेतु आम जन विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

गुर्दा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. निधि गुप्ता को बधाई दी
कार्यक्रम में विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्यन्नरत विद्यार्थीगण,नर्सिंग स्टाफ आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संचालन हेतु कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. ज्ञानेश्वर टाँक ने पीएमएसएसवाई ब्लॉक के प्राचार्य डॉ. अरविंद त्रिवेदी एवं गुर्दा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. निधि गुप्ता को बधाई दी एवं इस तरह के कार्यक्रमों को भविष्य में भी किए जाने के लिए प्रेरित किया।

Also Read

हिस्ट्रीशीटर चचा को फरार करवाने वाले रेहान का खेल खत्म, दिल्ली पुलिस पर फायरिंग की थी

28 Jun 2024 11:24 PM

गाजियाबाद गाजियाबाद में गजब एनकाउंटर : हिस्ट्रीशीटर चचा को फरार करवाने वाले रेहान का खेल खत्म, दिल्ली पुलिस पर फायरिंग की थी

गाजियाबाद में यूपी पुलिस ने एक गजब एनकाउंटर किया है। गुरुवार शाम दिल्ली पुलिस पर फायरिंग कर बदमाश को छुड़ाने वाले उसके भतीजे रेहान को ढेर कर दिया। और पढ़ें