Mirzapur News : 24 घंटे बाद पकड़ा गया तेंदुआ, डॉक्टरों की टीम ने बेहोश कर रेस्क्यू किया... 

24 घंटे बाद पकड़ा गया तेंदुआ, डॉक्टरों की टीम ने बेहोश कर रेस्क्यू किया... 
UPT | पिंजरे में कैद तेंदुआ।

May 16, 2024 13:28

हलिया थाना क्षेत्र के बेलाही गांव के बरहवा मुहल्ले में बुधवार की सुबह पानी की तलाश में तेंदुआ आ गया। भूख और प्यास से व्याकुल तेंदुए ने बरहवां गांव निवासी श्रवण कुमार पर हमला कर उन्हें बुरी तरह घायल कर...

May 16, 2024 13:28

Mirzapur News : हलिया थाना क्षेत्र के बेलाही गांव के बरहवा मुहल्ले में बुधवार की सुबह पानी की तलाश में तेंदुआ आ गया। भूख और प्यास से व्याकुल तेंदुए ने बरहवां गांव निवासी श्रवण कुमार पर हमला कर उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया। गांव वालों के शोर मचाने पर तेंदुआ वहां से भागकर गांव के ही बहादुर कोल के घर में घुस गया। घर के बाहर दर्जनों की संख्या में ग्रामीणों ने तेंदुआ को भगाना चाहा, लेकिन तेंदुआ घर के अंदर से ही चिंघाड़ मरता रहा। 

ये है पूरा मामला
ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय वन अधिकारी अवध नारायण मिश्रा, डिप्टी रेंजर सीपी पांडे टीम के साथ मौके पर पहुंचे और उच्च अधिकारियों को पूरे मामले की जानकरी दी। सूचना पर पहुंचे कैमूर वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय वन अधिकारी तापस मिहिर ने गांव में पहुंचकर खूंखार तेंदुए को पकड़ने के लिए घोरावल सोनभद्र के क्षेत्रीय वनाधिकारी सरजू प्रसाद को पिंजरा तथा जाल लेकर मौके पर बुलाया। वन विभाग द्वारा पिंजरे को दरवाजे के पास लगाकर कच्चे मकान के ऊपर चढ़कर पिंजरे में घुसाने का काफी प्रयास किया गया।लेकिन, शाम सात बजे तक अथक प्रयास के बावजूद तेंदुआ पिंजरे के अंदर नहीं गया। तेंदुए को पिंजरे में घुसाने के लिए बकरे के छोटे बच्चे को भी पिंजरे में रखा गया, लेकिन तेंदुआ पिंजरे में नहीं गया। तेंदुए के डर से ग्रामीण घर छोड़कर गांव से बाहर समूह में दुबके पड़े थे। 

कानपुर चिड़ियाघर से बुलाई गई डॉक्टरों की टीम
मिर्जापुर का वन विभाग मजबूरन प्रभागीय वनाधिकारी को कानपुर चिड़ियाघर से पशु चिकित्सक डॉक्टर नासिर की टीम को बुलाया। आधी रात में डॉक्टर नासिर की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेंकुलाइजर गन से शूट कर घर में घुसे तेंदुए को रात एक बजे के करीब बेहोश कर सुरक्षित पिंजरे में कैद किया। तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। तेंदुए को पिंजरा सहित ट्रक पर लादकर हलिया वन रेंज के दिघिया वन चौकी पर लाया गया। पशु चिकित्सक डॉक्टर नासिर की देखरेख में तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण करने के उपरांत उसे होश में लाकर पानी तथा खाने के लिए मुर्गा दिया गया। 

पांच वर्ष की मादा तेंदुआ पकड़ में आई
प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि तेंदुआ पूरी तरह से स्वस्थ है। मादा तेंदुए की उम्र 4 से 5 वर्ष तथा वजन 50 किलो के करीब है। खबर लिखे जाने तक तेंदुए को हलिया वन रेंज के दिघिया वन चौकी पर रखा गया है। उसे सुरक्षित जगह भेजने के बारे में अधिकारी आपस में विचार विमर्श करने में लगे हुए हैं। तेंदुए के सुरक्षित पकड़े जाने पर आसपास के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। पूरी रात पुलिस प्रशासन तथा वन विभाग की टीम मौके पर डटी रही।

Also Read

राबर्ट्सगंज करमा और चतरा के 40 विद्यालयों का बीएसए ने किया औचक निरीक्षण, शिक्षकों को किया सचेत

26 Jul 2024 09:04 PM

सोनभद्र Sonbhadra News : राबर्ट्सगंज करमा और चतरा के 40 विद्यालयों का बीएसए ने किया औचक निरीक्षण, शिक्षकों को किया सचेत

राबर्ट्सगंज करमा और चतरा के 40 विद्यालयों का बीएसए अजीत कुमार ने औचक निरीक्षण किया,इस दौरान बीएसए ने शिक्षकों को अपने कार्य के प्रति सचेत भी किया... और पढ़ें