advertisements
advertisements

NDA प्रत्याशी का एलान : महिला उम्मीदवार को दिया टिकट, क्या रिंकी कोल बदल पाएंगी रॉबर्ट्सगंज का इतिहास?

महिला उम्मीदवार को दिया टिकट, क्या रिंकी कोल बदल पाएंगी रॉबर्ट्सगंज का इतिहास?
UPT | NDA प्रत्याशी का एलान

May 08, 2024 20:53

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तर प्रदेश की रॉबर्ट्सगंज सीट का सस्पेंस खत्म हो गया है। एनडीए गठबंधन अपना दल सोनेला पटेल ने प्रत्याशी का एलान किया है...

May 08, 2024 20:53

Mirzapur News : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उत्तर प्रदेश की रॉबर्ट्सगंज सीट का सस्पेंस खत्म हो गया है। एनडीए गठबंधन अपना दल सोनेला पटेल ने प्रत्याशी का एलान किया है। अपना दल-एस ने छानबे से विधायक प्रत्याशी रिंकी कोल को रॉबर्ट्सगंज सीट से प्रत्याशी बनाया है। रॉबर्ट्सगंज सीट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी प्रमुख दल ने महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। बता दें कि अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रॉबर्ट्सगंज और मिर्जापुर लोकसभा सीट एनडीए गठबंधन में अपना दल-एस के हिस्से में गई हैं। रॉबर्ट्सगंज सीट का इतिहास रहा है कि यहां पर आज तक कोई महिला सासंद नहीं बन पाई है। देखना यह है कि क्या रिंकी कोल रॉबर्ट्सगंज सीट का इतिहास बदल पाएंगी?

महिला प्रत्याशी को दिया मौका
आपको बता दें कि रिंकी कोल फिलहाल मिर्जापुर जिले के छानबे विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह अपना दल एस से छानबे के दो बार विधायक रहे राहुल कोल की पत्नी हैं और राबर्ट्सगंज के वर्तमान सांसद पकौड़ी लाल कोल की बहू हैं। विधायक राहुल कोल की वर्ष 2023 में असामयिक मृत्यु के बाद रिकीं कोल ने उपचुनाव में जीत हासिल की थी। रिंकी कोल मिर्जापुर के राजगढ़ जिला पंचायत क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य भी रह चुकी हैं। अपना दल ने अबकी बार मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज दोनो सीट से महिला प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है।

रिंकी कोल को टिकट देने का कारण
मिर्जापुर सीट से अपना दल चीफ अनुप्रिया पटेल खुद चुनाव लड़ रहीं हैं। राबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र से कोल जाति की महिला प्रत्याशी को उतारा गया है। इसके पीछे का कारण बिल्कुल साफ है। राबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र में करीब 80 हजार कोल जाति के मतदाता हैं। इस सीट पर मौजूदा सांसद पकौड़ी लाल कोल के पिछले साल विवादित भाषण देने के कारण एक बड़ा वर्ग उनके विरोध में था। इसका असर चुनाव पर पड़ सकता था। इसलिए अपना दल-एस ने उनका टिकट काट दिया और रिंकी कोल को मैदान में उतारा।

इस सीट पर 1 जून को मतदान
गौरतलब है कि रॉबर्ट्सगंज में सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा। इस सीट पर 7 मई से नामांकन शुरू हो चुका और 14 मई नामांकन की अंतिम तिथि है। 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और प्रत्याशी 17 मई तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पांच विधानसभा से बनी है, जिसमे रॉबर्ट्सगंज, ओबरा (SC), दुद्धी (SC) घोरावल, और चकिया (SC) आती हैं। इसमें चकिया विधानसभा सीट चंदौली जिले में है, और बाकी चारों विधानसभाएं सोनभद्र जिले का हिस्सा है। रॉबर्ट्सगंज में बीजेपी बहुत मजबूत स्थिति में है। यहां के सभी पांचों विधानसभा में बीजेपी का कब्जा है।

Also Read

आठ लाख की हीरोइन के साथ महिला गिरफ्तार

20 May 2024 02:00 AM

मिर्जापुर Mirzapur News : आठ लाख की हीरोइन के साथ महिला गिरफ्तार

रविवार की सुबह हल्का इंचार्ज राजेश कुमार को सूचना मिली कि लालपुर अतरैला गांव में एक महिला के घर भीड़ जुट रही है। सूचना पर पुलिस टीम को देखते ही नशेड़ी तो इधर उधर खिसक लिए। तलाशी के दौरान महिला के कब्जे से... और पढ़ें