एक महीने में तीसरी बार पलटा स्कूली वाहन : तीन बच्चे घायल, बीएसए ने दिए जांच के आदेश

तीन बच्चे घायल, बीएसए ने दिए जांच के आदेश
UPT | School Vehicle Accident

Sep 24, 2024 16:51

हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने तुरंत घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने वाहन को जब्त कर लिया और बीएसए व एआरटीओ ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू की...

Sep 24, 2024 16:51

Short Highlights
  • भदोही में स्कूली वाहन पलटने का मामला
  • प्रदेश में बढ़ रही स्कूल वाहन दुर्घटनाएं
  • तेज गति और जल्दबाजी के कारण बढ़ रहे हादसे
Sant Ravidas Nagar News : भदोही के कोतवाली क्षेत्र में नकटापुर गांव के पास सोमवार सुबह एक स्कूल वाहन अनियंत्रित होकर गड्ढे में पलट गया, जिसमें तीन बच्चे घायल हो गए। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने तुरंत घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने वाहन को जब्त कर लिया और बीएसए व एआरटीओ ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच शुरू की। स्कूल संचालक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

गढ्ढे में पलटने से हुआ हादसा
दरअसल, इस घटना का संबंध औराई के गरौली में चलने वाले बेसिक एजुकेशन सेंटर से है। जहां सुबह साढ़े सात बजे, चालक राजेंद्र प्रसाद यादव बच्चों को लेकर स्कूल जा रहा था। जैसे ही वाहन स्कूल के निकट पहुंचा, वह अनियंत्रित होकर गड्ढे में पलट गया। इस दुर्घटना में 12 बच्चों में से रोशनी (8), शनि (9) और पवन (12) घायल हुए।



स्कूल को नोटिस जारी करने का आदेश
जिसके बाद, स्थानीय युवकों ने तुरंत बच्चों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। कोतवाली प्रभारी सच्चिदानंद पांडेय मयफोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और वाहन को अपने कब्जे में ले लिया। एआरटीओ राम सिंह यादव और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह भी जांच के लिए पहुंचे। बीएसए ने बीईओ को जांच सौंपते हुए स्कूल को नोटिस जारी करने का आदेश दिया और कहा कि स्कूल की मान्यता तो है, लेकिन लापरवाही सामने आई है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि बच्चों को हल्की चोटें आई हैं और अभी तक अभिभावकों की ओर से कोई तहरीर नहीं दी गई है।

लगातार सामने आ रही लापरवाही की घटना
गौरतलब है कि यह घटना औराई क्षेत्र में पिछले एक महीने में स्कूल वाहन पलटने की तीसरी घटना है। इससे पहले 29 अगस्त को कैयरमऊ में एक हादसे में सात बच्चे घायल हुए थे और 7 सितंबर को समधा में भी तीन बच्चे घायल हुए थे। लगातार हो रहे हादसों के बावजूद स्कूल संचालकों और परिवहन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। कैयरमऊ में हुए हादसे के बाद उप संभागीय परिवहन विभाग ने संचालक को नोटिस भेजा था, लेकिन अभी तक स्कूल के सभी वाहनों की स्थिति में सुधार नहीं किया गया है।

लखनऊ में स्कूली वैन दुर्घटनाग्रस्त
वहीं मंगलवार को लखनऊ के पारा इलाके में एक स्कूली वैन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें सवार कई बच्चों को हल्की चोटें आई हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि तेज गति के कारण वैन एक मकान के चबूतरे से टकरा गई, जिससे बच्चों को चोटें आईं और वैन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, वैन की रफ्तार हादसे के समय काफी तेज थी। इलाके के लोगों ने पहले भी चालक को तेज गति में वाहन चलाने के लिए चेताया था, लेकिन उसने इस पर ध्यान नहीं दिया। 

लखनऊ के शहीद पथ पलटी थी स्कूल वैन
इससे पहले बीते अगस्त में शहीद पथ पर फिनिक्स प्लासियो मॉल के सामने भी स्कूल वैन हादसे का शिकार हुई थी। तब पिछला टायर फटने से 12 बच्चों से भरी तेज रफ्तार स्कूल वैन डिवाइडर से टकरा कर पलट गई। इस दौरान पीछे से आ रही थार कार भी उसमें भिड़ गई। हादसे में स्कूल वैन सवार सिटी मांटेसरी स्कूल के छह बच्चे घायल हो गए। उन्हें मातृ एवं शिशु अस्पताल और मेदांता में भर्ती कराया गया। हादसे का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल संज्ञान लिया और प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, एडीसीपी पूर्वी, एसीपी गोसाईगंज को निरीक्षण का आदेश दिया था।

मुजफ्फरनगर में स्कूली वाहन पलटने से दस बच्चों को आई थी चोट
इसके अलावा, 20 सितंबर को मुजफ्फरनगर में भी स्कूली वाहन के पलटने की घटना सामने आई थी। जिसमें स्कूल वाहन में सवार दस बच्चों को चोट आई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वाहन पलटने का कारण गाड़ी के ओवर स्पीड होना और ब्रेक फेल होना बताया गया था। घटना के बाद पुलिस ने चालक की लापरवाही को देखते हुए तत्काल उसे गिरफ्तार कर लिया। 

तेज गति और जल्दबाजी के कारण हो रहे हादसे
गौरतलब है कि जब इन स्कूली वैन और बसों की जांच की जाती है तो इनके कागजों में कमी पाई गई है। फिटेनस टेस्ट में भी ये खस्ताहाल मिल चुकी हैं तो कई नियमों के विपरीत चलाई जा रही हैं। इसके अलावा स्कूल वैन और बस के चालकों की लापरवाही भी हादसे का सबब बन रही है। चालक के तेज ग​ति से गाड़ी चलाने और जल्दबाजी के कारण बच्चों की जान जोखिम में पड़ जाती है।

ये भी पढ़ें- आगरा में चार दिन बाद निकलेगी राम बारात : दोपहर 12 बजे से लागू होगा यातायात डायवर्जन, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Also Read

माता-पिता के कंधे पर बैठकर स्कूल जाते हैं बच्चे

24 Sep 2024 04:38 PM

सोनभद्र सोनभद्र के मानपुर गांव की सड़क नाले में तब्दील : माता-पिता के कंधे पर बैठकर स्कूल जाते हैं बच्चे

राबर्ट्सगंज विकास खंड के मानपुर गांव के नवतल्ली मोहल्ले में नहर पर बनी सड़क नाले में तब्दील हो गई है और उसमें गड्ढे हो गए हैं, जिससे लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। स्कूली बच्चों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और पढ़ें