मुरादाबाद से देहरादून के लिए हवाई सेवा : क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़ावा, रोज भरेगी उड़ान

क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़ावा, रोज भरेगी उड़ान
UPT | प्रतीकात्मक

Jul 17, 2024 14:53

मुरादाबाद हवाई अड्डे से देहरादून के लिए सीधी फ्लाइट सेवा 17 जुलाई से शुरू हो जाएगी। इसके लिए 1700 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। वहीं कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव कुमार सोमवार को मुरादाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचे और हवाई अड्डे का दौरा किया।

Jul 17, 2024 14:53

Short Highlights
  • फ्लाइट सेवा 17 जुलाई से शुरू
  • 1700 रुपये किराया निर्धारित
Moradabad Airport : मुरादाबाद हवाई अड्डे से देहरादून के लिए सीधी फ्लाइट सेवा 17 जुलाई से शुरू हो जाएगी। इसके लिए 1700 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक यह सेवा रोज उपलब्ध रहेगी। मुरादाबाद से देहरादून तक जाने के लिए विमान का किराया 1300 रुपये होगा। वहीं बस फेयर 999 रुपये है। इसके अतिरिक्त जीएसटी और अन्य कर उसमें शामिल रहेंगे। सप्ताह में हर दिन फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। फ्लाई बिग कंपनी के अधिकारियों ने सोमवार को बैठक के बाद यह घोषणा की है।

एयरलाइन के अधिकारियों ने किया दौरा
कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव कुमार सोमवार को मुरादाबाद एयरपोर्ट पर पहुंचे और हवाई अड्डे का दौरा किया। उन्होंने बुकिंग सिस्टम इनस्टॉल कराया। उन्होंने बताया कि 17 जुलाई से मुरादाबाद और देहरादून के बीच 19 सीटर विमान की उड़ान प्रस्तावित है। फ्लाई बिग कंपनी ने उड़ान की अनुमति के लिए डीजीसीए से अनुमति मांगी है और उनके आला अधिकारियों का कहना है कि अनुमति पत्र मंगलवार शाम तक मिल जाएगा। उनका यह निर्णय होते ही बुधवार को 4:20 बजे एक विमान देहरादून के लिए उड़ान भरेगा, जो की 202 किलोमीटर की दूरी को एक घंटा 10 मिनट में तय कर देहरादून के जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचेगा।

मुरादाबाद और देहरादून के बीच नियमित उड़ानें
प्रस्तावित योजना के अनुसार, 19 सीटों वाला एक विमान मुरादाबाद और देहरादून के बीच नियमित उड़ानें भरेगा। अगले दिन बृहस्पतिवार को दोपहर 2:30 बजे विमान देहरादून से मुरादाबाद के लिए उड़ान भरेगा और दोपहर 3:55 बजे मुरादाबाद पहुंचेगा। यह उड़ान रोजाना चलेगी। 

किराए की लिस्ट जारी
मंगलवार शाम से कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुकिंग की शुरुआत होने की संभावना है। किराए की सूची पहले से ही जारी कर दी गई है और कंपनी का स्टाफ फरवरी से ही एयरपोर्ट पर तैनात है। बुधवार को उड़ान की पहली फ्लाइट से पहले सभी तकनीकी बिंदुओं का परीक्षण भी किया जाएगा।

व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा 
यह नई हवाई सेवा न केवल यात्रा समय को कम करेगी, बल्कि दोनों शहरों के बीच व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देने की उम्मीद है। स्थानीय व्यापार संघ के एक प्रतिनिधि ने कहा, "यह सेवा हमारे क्षेत्र के लिए एक बड़ा बूस्टर साबित होगी। इससे न केवल व्यापारिक गतिविधियां बढ़ेंगी, बल्कि पर्यटन क्षेत्र को भी फायदा होगा।

फ्यूल स्टेशन का निर्माण 
फ्लाई बिग कंपनी के अधिकारियों ने बताया है कि देहरादून के लिए उड़ानें शुरू होने के एक महीने बाद लखनऊ के लिए भी फ्लाइटें शुरू कर दी जाएगी। इसके साथ ही, एयरपोर्ट पर एक फ्यूल स्टेशन का निर्माण भी हो रहा है, जिसका निर्माण इसी सप्ताह एचसीएल कंपनी के द्वारा शुरू होगा। इस अंतरिम कार्यक्रम के दौरान, देहरादून जाने वाले विमानों में मोबाइल टैंकर के माध्यम से फ्यूल भरा जाएगा, जो बरेली और दिल्ली हवाई अड्डों से यहां लाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने सहायता दी है और उपयुक्त व्यवस्था की गई है।

Also Read

परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

19 Sep 2024 07:31 PM

मुरादाबाद मुरादाबाद में जहरीली शराब से पांच की मौत : परिजनों ने पोस्टमार्टम से किया इनकार, जांच में जुटी पुलिस

मुरादाबाद के मझोला थाना क्षेत्र में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत हो गई। ये सभी स्थानीय निवासी थे और शनिवार रात को आदर्श कॉलोनी में एक साथ बैठकर शराब का सेवन कर रहे थे... और पढ़ें