संभल और अमरोहा के बीच सीमा विवाद : इस जिले में शामिल नहीं होना चाहते 26 गांवों के लोग...

इस जिले में शामिल नहीं होना चाहते 26 गांवों के लोग...
UPT | प्रतीकात्मक

Aug 13, 2024 02:21

उत्तर प्रदेश के दो जिलों के बीच सीमा विवाद की नई चिंगारी सुलग रही है। जनपद संभल ने अमरोहा के 26 गांवों को अपने क्षेत्र में शामिल करने की मांग उठाई है, जिसने दोनों जिलों के बीच तनाव पैदा कर दिया है। यह मांग...

Aug 13, 2024 02:21

Short Highlights
  • अमरोहा के लोगों का कहना है कि किसी भी सूरत में संभल में शामिल नहीं होंगे
  • डीएम ने हसनपुर के एसडीएम से इस मामले की विस्तृत जानकारी मांगी
Amroha News : उत्तर प्रदेश के दो जिलों के बीच सीमा विवाद की नई चिंगारी सुलग रही है। जनपद संभल ने अमरोहा के 26 गांवों को अपने क्षेत्र में शामिल करने की मांग उठाई है, जिसने दोनों जिलों के बीच तनाव पैदा कर दिया है। यह मांग शासन स्तर तक पहुंच गई है और अब इसकी जांच की जा रही है। प्रशासन द्वारा अमरोहा के निवासियों से इस मुद्दे पर उनकी राय मांगी जा रही है। इससे वहां के लोगों में आक्रोश फैल गया है। यह विवाद क्षेत्रीय पहचान और संसाधनों के बंटवारे को लेकर गहराता जा रहा है, जिससे दोनों जिलों के बीच सामाजिक और राजनीतिक तनाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

किसी भी सूरत में संभल में शामिल नहीं होंगे
अमरोहा के लोगों का कहना है कि किसी भी सूरत में संभल में शामिल नहीं होंगे। अमरोहा के निवासी अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पहचान से जुड़े रहना चाहते हैं और किसी भी स्थिति में संभल में शामिल होने की मांग को खारिज करते हैं। प्रदेश के राज्यमंत्री जसवंत सिंह सैनी और संभल के संजय सांख्यधर ने उत्तर प्रदेश के आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद को पत्र भेजकर मांग की है कि अमरोहा जनपद के गंगेश्वरी ब्लॉक के 26 गांवों को अमरोहा से काटकर संभल जिले में शामिल किया जाए, क्योंकि इन गांवों की दूरी अमरोहा जिला मुख्यालय से काफी अधिक है। इस पत्र के आधार पर शासन ने अमरोहा के डीएम को जांच के लिए निर्देशित किया है। डीएम ने हसनपुर एसडीएम से इस मामले की विस्तृत जानकारी मांगी है। एसडीएम सुनीता सिंह ने पुष्टि की है कि अमरोहा के 26 गांवों को संभल में शामिल करने की मांग के बाबत जानकारी जुटाई जा रही है।

संभल में शामिल नहीं होने दूंगा हसनपुर के गांव
भाजपा के हसनपुर से विधायक महेंद्र खड़गवंशी ने कहा है कि संभल के एक व्यक्ति द्वारा इस प्रकार की मांग पहले भी की जा चुकी है, लेकिन ऐसी मांगों का कोई असर नहीं होता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि हसनपुर तहसील के गांव हसनपुर में ही रहेंगे और मुख्यमंत्री को इस मुद्दे के बारे में पहले ही सूचित किया जा चुका है। अब एक बार फिर मुख्यमंत्री से शिकायत की जाएगी। विधायक ने यह भी कहा कि हसनपुर के लोगों को जिला मुख्यालय तक पहुंचने में कोई समस्या नहीं है।

इन गांवों को शामिल किए जाने की मांग
तलावडा, इमरतपुर, रानीवाला, बहादरपुर मिश्र, शेरगढ़, भूवरा, सूबरा, बीझनपुर, आदमपुर, हयातपुर, शहवाजपुर डोला, रहरई, गुरैठा, करनपुर, ददियाल, देहरी खादर, खरपड़ी, इकौना, मुबारिजपुर, चचैरा, मलकपुर, सिलारा, जीवपुर, ख्वाजेपुर शामिल हैं।

Also Read

सपा नेता का दावा- हरियाणा चुनाव परिणाम के बाद BJP गिरेगी

5 Oct 2024 07:59 PM

अमरोहा अमरोहा पहुंचे रामगोपाल यादव : सपा नेता का दावा- हरियाणा चुनाव परिणाम के बाद BJP गिरेगी

समाजवादी पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव शनिवार को अमरोहा के मंडी धनौरा में एक निजी कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उन्होंने बेंकट हॉल का उद्घाटन किया... और पढ़ें