Moradabad News : मुरादाबाद में समाज कल्याण के संविदा कर्मी की हत्या के मामले में 2 बाबू सहित 9 दोषी करार

मुरादाबाद में समाज कल्याण के संविदा कर्मी की हत्या के मामले में 2 बाबू सहित 9 दोषी करार
UPT | मुख्य आरोपी चुन्नी लाल को जेल लेकर जाती पुलिस

Jul 25, 2024 19:40

मुरादाबाद में 9 साल पहले समाज कल्याण विभाग के संविदा कर्मी पुष्पेंद्र की हत्या के मामले में 2 बाबू सहित 9 लोग दोषी करार, कल सुनाई जाएगी सजा…

Jul 25, 2024 19:40

Moradabad News : मुरादाबाद में करीब 9 साल पहले हुए दिन दहाड़े  पुष्पेंद्र हत्याकांड में अदालत ने समाज कल्याण विभाग के 2 बाबुओं समेत 9 हत्यारोपियों को दोषी करार दिया है। दोषियों को सजा के प्रश्न पर अदालत में कल यानी 26 जुलाई को सुनवाई होगी। आज इस मामले में फैसले की तारीख पर ADJ कोर्ट नंबर 3 पर भारी तादाद में फोर्स तैनात की गई है।

अदालत ने दिया था आरोपियों को हत्या का दोषी करार
ADGC मनीष भटनागर ने बताया कि सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने अभियुक्तों चुन्नीलाल, मुकुटलाल उर्फ मुकुट सिंह, शादाब उर्फ शहजाद उर्फ भूरा, जौहर अली, फिरासत, शहजाद पुत्र जमील, जलील उर्फ खलील, सलमान और आसिफ को पुष्पेंद्र की हत्या का दोषी करार दिया है।

पुष्पेंद्र समाज कल्याण विभाग में संविदा पर कंप्यूटर ऑपरेटर था
पुष्पेंद्र समाज कल्याण विभाग में संविदा पर कंप्यूटर ऑपरेटर था। हत्या से कुछ महीने पहले ही उसने ये नौकरी छोड़ दी थी। वो विभाग के 2 बाबुओं चुन्नीलाल और मुकट लाल कई कारनामों को जान गया था। पुष्पेंद्र ने आरटीआई डालकर इन दोनों बाबुओं को परेशान करना शुरू कर दिया था। बताया गया था कि विभाग में हुए करीब 20 करोड़ रुपये के गबन के बारे में उसे ठोस जानकारियां मिल गई थीं। इसी राज के खुलने के डर से दोनों बाबुओं ने 3 लाख रुपए सुपारी देकर पुष्पेंद्र की हत्या करा दी थी। वारदात को चक्कर की मिलक के 2 शॉर्प शूटरों ने अंजाम दिया था।

क्या थी पूरी घटना
 21 सितंबर 2015 को हुई थी। समाज कल्याण विभाग में संविदा कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी छोड़ने के बाद पुष्पेंद्र ने सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कोचिंग शुरू कर दी थी। घटना के दिन जब पुष्पेंद्र कोचिंग से निकला तो काली पल्सर से शूटर शहजाद ने उसका पीछा किया। फिरासत बाइक चला रहा था जबकि शहजाद व शादाब बाइक पर पीछे बैठे थे। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के फव्वारा चौराहा पार करने के बाद बिजली घर के सामने मौका पाते ही शहजाद व शादाब ने फायर कर दिया। गोली पुष्पेंद्र को लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस वारदात को शूटर्स ने फव्वारा चौक और रेलवे स्टेशन के बीच के व्यस्त रहने वाले इलाके में दिनदहाड़े अंजाम दिया। पकड़े जाने पर खुलासा हुआ था कि वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों शूटर्स रेलवे कालोनी होते हुए भागकर कचहरी पहुंचे थे। यहां मोटरसाइकिल वापस करके आसिफ की सफारी गाड़ी से रामपुर और फिर दिल्ली चले गए थे। यह गाड़ी सिविल लाइंस इलाके में रहने वाले बब्लू सैनी की बताई गई थी। इस संबंध में पुलिस के पूछताछ करने पर बब्लू ने बताया था कि उसका चालक आसिफ इस गाड़ी को चलाता था। उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि घटना में गाड़ी कैसे इस्तेमाल की गई।

एक महीने बाद पकड़ा गया था आरोपी
समाज कल्याण विभाग के बाबू चुन्नी लाल को पकड़ने में पुलिस को एक महीने का वक्त लगा था। पुलिस ने उसे 16 अक्टूबर 2015 को अरेस्ट किया था। इससे पहले उसकी गिरफ्तारी पर तत्कालीन एसएसपी नितिन तिवारी ने 5 हजार रुपए का पुरस्कार भी घोषित किया था। पुलिस पूछताछ में चुन्नी लाल ने बताया था कि उसने विभाग के साथी बाबू मुकुटलाल के साथ मिलकर पुष्पेंद्र की हत्या की साजिश रची थी। दोनों ने तीन लाख रुपए की सुपारी देकर पुष्पेंद्र की हत्या कराई थी। पुष्पेंद्र के पिता आनंदपाल ने समाज कल्याण विभाग के बाबू चुन्नीलाल और मुकुट के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। 29 सितंबर 2015 को सिविल लाइंस पुलिस ने शहजादे समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर इस हत्याकांड का खुलासा किया था। तब पुलिस ने बताया था कि मुकुट लाल और चुन्नी लाल ने सुपारी देकर पुष्पेंद्र की हत्या कराई थी। पुष्पेंद्र समाज कल्याण विभाग में संविदा पर नौकरी कर चुका था। उसे चुन्नी लाल और मुकुट लाल द्वारा विभाग में किए करोड़ों रुपये के घोटाले की जानकारी थी। सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे पुष्पेंद्र ने आरटीआई के जरिये विभाग की जानकारी लेना शुरू कर दी थी। फंसने के डर से दोनों बाबुओं ने पुष्पेंद्र की हत्या की सुपारी तीन लाख रुपये में दे दी थी। खास बात ये है कि पुलिस इस सनसनीखेज हत्याकांड में मुख्य आरोपी में से एक मुकुटलाल को कभी पकड़ नहीं सकी। उसने बाद में कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। सिविल लाइंस पुलिस ने फरार चुन्नीलाल निवासी दीन दयाल नगर से गिरफ्तार कर लिया था। पुष्पेंद्र ने आठ माह तक समाज कल्याण विभाग में काम किया था। जहां उसने साथ में काम करने वाले बाबू मुकुट लाल और चुन्नी लाल की बहुत सी कमियां जान ली थीं। लगभग बीस करोड़ रुपये का गबन भी उसकी जानकारी में आ गया था।

Also Read

कर्ज के दबाव में अधेड़ ने ट्रेन के नीचे कूदकर दी जान, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

7 Sep 2024 09:27 PM

मुरादाबाद Moradabad News : कर्ज के दबाव में अधेड़ ने ट्रेन के नीचे कूदकर दी जान, शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

मुरादाबाद के कटघर थाना क्षेत्र में शनिवार शाम को एक दुखद घटना घटी, जब एक अधेड़ व्यक्ति ने ट्रेन से कटकर अपनी जान दे दी। और पढ़ें