Rampur News : महिला थाना में आयोजित हुआ परिवार परामर्श केंद्र का कार्यक्रम, 5 परिवारों में समझौते हुए

महिला थाना में आयोजित हुआ परिवार परामर्श केंद्र का कार्यक्रम, 5 परिवारों में समझौते हुए
UPT | महिला थाना में आयोजित हुआ परिवार परामर्श केंद्र का कार्यक्रम।

Sep 07, 2024 23:52

पुलिस अधीक्षक रामपुर के आदेशानुसार शनिवार को महिला थाना रामपुर में परिवार परामर्श केंद्र का आयोजन किया गया। इस केंद्र का उद्देश्य...

Sep 07, 2024 23:52

Rampur News : पुलिस अधीक्षक रामपुर के आदेशानुसार शनिवार को महिला थाना रामपुर में परिवार परामर्श केंद्र का आयोजन किया गया। इस केंद्र का उद्देश्य पति-पत्नी के बीच घरेलू विवादों को सुलझाना और उन्हें बेहतर जीवन जीने की दिशा में मार्गदर्शन देना था। इस दौरान 26 प्रकरणों की सुनवाई की गई, जिसमें से कई प्रकरणों में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए। 



पति-पत्नी ने घरेलू विवादों को भुलाने का लिया संकल्प
परिवार परामर्श केंद्र प्रभारी निरीक्षक नीशू सिरोही ने बताया कि इस तरह के केंद्रों का उद्देश्य विवादित परिवारों को शांतिपूर्ण तरीके से समाधान प्रदान करना है। काउंसलिंग में काउंसलर अवतार सिंह, किश्वर सुल्तान और शबाब खान भी शामिल रहे, ये सभी विभिन्न मामलों में पति-पत्नी को आपसी विवाद सुलझाने में मदद की। इस दौरान कुल 26 मामलों में से 5 मामलों में पति-पत्नी ने आपसी समझौते के आधार पर फिर से साथ रहने का फैसला किया और घरेलू विवादों को भुलाने का संकल्प लिया। इन मामलों में परिवारों ने आपसी मतभेदों को समाप्त कर अपने रिश्ते को मजबूत बनाने का प्रयास किया। 

12 प्रकरणों में अभी भी काउंसलिंग जारी
वहीं, 4 प्रकरणों को न्यायालय में भेजा गया, जहां आगे की कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इन मामलों में काउंसलिंग के बावजूद आपसी समझौता नहीं हो सका, इसलिए न्यायालय का सहारा लिया गया। साथ ही, 5 मामलों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, जहां दोनों पक्षों के बीच आपसी सहमति बन गई। शेष 12 प्रकरणों में अभी भी काउंसलिंग जारी है, और समझौते के प्रयास किए जा रहे हैं। इन मामलों में अगले सत्र की तिथि निर्धारित की गई है, ताकि दोनों पक्षों को अपने विवाद सुलझाने का एक और अवसर दिया जा सके। 

घरेलू विवादों को कम करना और परिवारों को एकजुट रखने का उद्देश्य
महिला थाना में आयोजित इस परामर्श केंद्र का उद्देश्य समाज में घरेलू विवादों को कम करना और परिवारों को एकजुट रखना है। काउंसलिंग के दौरान काउंसलर ने दंपत्तियों को समझाया कि विवादों से परिवार को बचाने का सबसे बेहतर तरीका संवाद और समझौता है। 

Also Read

जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

16 Sep 2024 07:00 PM

रामपुर Rampur News : जुलूस-ए-मुहम्मदी में दिखा युवाओं का जोश, जगह-जगह लगाए गए नारे

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन ईद-ए-मिलादुन्नबी के मौके पर रामपुर जिले के चमरौआ विधानसभा क्षेत्र में जुलूस-ए-मुहम्मदी का आयोजन बड़े... और पढ़ें