दुनिया का सबसे बड़ा हैक :  साइबर अपराधियों ने 995 करोड़ पासवर्ड किए लीक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

साइबर अपराधियों ने 995 करोड़ पासवर्ड किए लीक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
UPT | Symbolic Photo

Jul 07, 2024 15:13

साइबरन्यूज के मुताबिक, Rockyou2024  ने बताया है कि कई अभिनेताओं का पासवर्ड कई ऑनलाइन अकाउंट पर अवैध एक्सेस लेने के बाद हासिल किया है। इसमें कई कर्मचारियों का डेटा भी लीक हुआ है...

Jul 07, 2024 15:13

Desk News : साइबर क्राइम से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। Rockyou2024 की रिपोर्ट में इसको लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल ओबामाकेयर नाम के एक हैकर ने 995 करोड़ पासवर्ड लीक किए हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह पासवर्ड लीक अब तक का सबसे बड़ा लीक है। 

रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
फोर्ब्स के मुताबिक, ObamaCare नाम के हैकर ने 995 करोड़ पासवर्ड लीक किए हैं। यह जानकारी गुरुवार को Rockyou2024 रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि Rockyou2024 के मुताबिक, दुनियाभर में सिंगल स्तर पर इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड लीक हुए हैं। रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि जो पासवर्ड लीक हुए हैं, उनमें से कई अभिनेताओं की डिटेल भी शामिल है। 

लॉगइन जानकारी भी लीक
साइबरन्यूज के मुताबिक, Rockyou2024  ने बताया है कि कई अभिनेताओं का पासवर्ड कई ऑनलाइन अकाउंट पर अवैध एक्सेस लेने के बाद हासिल किया है। इसमें कई कर्मचारियों का डेटा भी लीक हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, कई पासवर्ड पुराने और नए डेटा लीक की मदद से यह जानकारी हासिल की गई है। इस मिले-जुले डेटा लीक के साथ ही ईमेल एड्रेस और कई लॉगइन जानकारी भी लीक हुई है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि Rockyou2024 ही व्यक्तियों की पहचान चुराने और आर्थिक अपराध के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। मगर ऐसा पहली बार हुआ है कि Rockyou2024 का हाथ पासवर्ड लीक में आया है। रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि इससे पहले हैकर्स ने 8.4 बिलियन प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड लीक किए हैं। 

 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें