Marriage Grant Scheme 2024 : गरीब बेटी की शादी के अनुदान में बढ़ाई आय सीमा, अब ये भी कर सकते हैं आवेदन

गरीब बेटी की शादी के अनुदान में बढ़ाई आय सीमा, अब ये भी कर सकते हैं आवेदन
UPT | Marriage Grant Scheme

Jun 08, 2024 10:29

अब पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख रुपये तक कमाने वाले ओबीसी वर्ग भी आवेदन कर सकती है। 

Jun 08, 2024 10:29

Marriage Grant Scheme 2024 : शादी अनुदान योजना अब 1 लाख रुपये सालाना कमाने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के गरीब भी आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि सरकार ने ओबीसी के गरीब लोगों के लिए योजना के तहत बीपीएम की आय सीमा के बढ़ा दिया है। अब तक इस योजना में ओबीसी रेखा से नीचे का गरीब ही आवेदन कर सकते थे। इससे पूर्व यह सीमा शहरी क्षेत्र में 56 हजार 460 और ग्रामीण क्षेत्र में 46 हजार 080 रुपये प्रतिवर्ष थी। लेकिन, अब पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान योजना में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख रुपये तक कमाने वाले ओबीसी वर्ग भी आवेदन कर सकती है। 

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन
जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024-25 में अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के गरीब व्यक्तियों की बेटियों की शादी के लिए अनुदान योजना के ऑनलाइन आवेदन में आवेदक का आधार, बेटी का आधार, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, जाति-आय प्रमाण-पत्र, बैंक पासबुक, शादी कार्ड आदि अभिलेख होने चाहिए। आवेदक माता-पिता कोई भी हो सकता है। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन के लिए लड़की की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन
शादी अनुदान पोर्टल http://shadianudan.upsdc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपना आधार नंबर अंकित करना होगा। आवेदक तथा पुत्री दोनों का आधार की ई-केवाईसी होनी चाहिए। आधार का अभिप्रमाणन पूर्ण होने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर एवं मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं। शादी के 90 दिन पहले और शादी के 90 दिन बाद तक आवेदन कर सकते हैं।

Also Read

नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस

20 Sep 2024 11:59 AM

नेशनल इंस्टाग्राम के बदले नियम : नाबालिग बच्चों के एकाउंट्स पर माता-पिता की सहमति अनिवार्य, सुरक्षा और निजता पर फोकस

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर आई है, खासकर उन किशोरों के लिए जो 18 वर्ष से कम उम्र के हैं। मेटा ने इंस्टाग्राम पर किशोरों के अनुभव को सुरक्षित और निजी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। और पढ़ें