अब बड़े घरों दिलचस्पी दिखा रहे खरीदार : लगातार बढ़ रहा फ्लैट का एरिया, पूरे देश में एनसीआर सबसे आगे

लगातार बढ़ रहा फ्लैट का एरिया, पूरे देश में एनसीआर सबसे आगे
UPT | अब बड़े घरों दिलचस्पी दिखा रहे खरीदार

Aug 14, 2024 14:13

एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में पिछले पांच वर्षों में फ्लैटों के औसत आकार में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। 2019 में जहां फ्लैट का औसत आकार 1,250 वर्ग फुट था, वहीं 2024 की पहली छमाही में यह बढ़कर 2,450 वर्ग फुट हो गया है।

Aug 14, 2024 14:13

Short Highlights
  • बड़े घरों दिलचस्पी दिखा रहे खरीदार
  • कोरोना के बाद तेजी से बदले हालात
  • किफायती घरों के विकल्प कम
New Delhi : एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में पिछले पांच वर्षों में फ्लैटों के औसत आकार में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है। 2019 में जहां फ्लैट का औसत आकार 1,250 वर्ग फुट था, वहीं 2024 की पहली छमाही में यह बढ़कर 2,450 वर्ग फुट हो गया है। यह 96% की वृद्धि दर्शाता है, जो पूरे देश में सबसे अधिक है। एनारॉक के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार के अनुसार, इस वृद्धि का मुख्य कारण लग्जरी अपार्टमेंट्स की नई सप्लाई में वृद्धि है, जो बड़े और अधिक सुविधाजनक घरों की बढ़ती मांग को पूरा कर रही है।

लग्जरी घरों की बढ़ रही डिमांड
हालिया आंकड़ों के अनुसार, पिछले छह महीनों में फ्लैटों के औसत आकार में 30% की वृद्धि हुई है। 2023 में औसत आकार 1,890 वर्ग फुट था, जो 2024 की पहली छमाही में बढ़कर 2,450 वर्ग फुट हो गया है। इस तेजी से बढ़ते आकार का श्रेय लग्जरी सेगमेंट में नए प्रोजेक्ट्स की बढ़ती संख्या को जाता है। इस क्षेत्र में लगभग 24,300 यूनिट्स लॉन्च की गईं, जिनमें से 77% लग्जरी घर थे, जो इस बढ़ोतरी को और भी स्पष्ट बनाते हैं।

किफायती घरों के विकल्प कम
एनसीआर में हाल के वर्षों में किफायती घरों की सप्लाई में लगातार गिरावट देखी गई है। पहले इस क्षेत्र में किफायती घरों की संख्या अधिक थी, लेकिन अब बड़े और लग्जरी अपार्टमेंट्स की बढ़ती मांग के कारण किफायती विकल्प कम हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस बदलाव के कारण एनसीआर में फ्लैटों के औसत आकार में तेज वृद्धि देखी गई है, जो अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है।

एनसीआर में बढ़ रही फ्लैट साइज
हालांकि एनसीआर में फ्लैटों के औसत आकार में शानदार वृद्धि देखने को मिली है, एमएमआर (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन) में इसी अवधि के दौरान सबसे कम वृद्धि हुई है। 2019 में एमएमआर में फ्लैट का औसत आकार 784 वर्ग फुट था, जो 2024 की पहली छमाही में केवल 825 वर्ग फुट हुआ है, यानी सिर्फ 5% की बढ़ोतरी। यह वृद्धि केवल 2020 में 21% थी, लेकिन इसके बाद से आकार में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं हुआ है।

सुविधाजनक घरों की बढ़ रही मांग
एनसीआर में फ्लैटों के औसत आकार में वृद्धि की मुख्य वजह लग्जरी सेगमेंट की नई सप्लाई है। इस क्षेत्र में बड़े और अधिक सुविधाजनक घरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डेवलपर्स ने नई परियोजनाओं की संख्या बढ़ा दी है। इस समय एनसीआर में अधिकांश नई लॉन्च की गई यूनिट्स लग्जरी घरों की हैं, जो फ्लैटों के औसत आकार में वृद्धि का एक प्रमुख कारण है।

कोरोना के बाद तेजी से बदले हालात
पिछले पांच वर्षों में, महामारी के दौरान लोगों की बदलती प्राथमिकताओं ने फ्लैट के आकार में वृद्धि को प्रभावित किया है। महामारी के समय में, बड़े घरों की मांग में वृद्धि हुई, जिससे फ्लैटों के औसत आकार में बढ़ोतरी देखने को मिली। हालांकि, अब जब ज़िंदगी पटरी पर लौट आई है और शहरों में कीमतें बढ़ रही हैं, तब भी यह बढ़ती पसंद जारी है, जो इस क्षेत्र के विकास की दिशा को संकेत देती है। एनसीआर ने हाल के वर्षों में फ्लैटों के औसत आकार में जो वृद्धि की है, वह अन्य प्रमुख शहरों की तुलना में अत्यधिक है। हैदराबाद में फ्लैट के औसत आकार में 18% की वृद्धि हुई है, जबकि बेंगलुरु में यह आंकड़ा 27% है। अन्य शहरों की तुलना में, एनसीआर ने सबसे बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इस क्षेत्र में बड़ी और अधिक लग्जरी प्रॉपर्टी की मांग लगातार बढ़ रही है।

Also Read

एसएससी एमटीएस के लिए प्रवेश पत्र जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

19 Sep 2024 03:10 PM

नेशनल SSC MTS Admit Card : एसएससी एमटीएस के लिए प्रवेश पत्र जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। यह खबर उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने इन पदों के लिए... और पढ़ें