Ginger Water Benefits : सुबह पीने से एक बार में करेगा पेट साफ और पहुंचाएगा लाभ, जानें कैसे

सुबह पीने से एक बार में करेगा पेट साफ और पहुंचाएगा लाभ, जानें  कैसे
UPT | Ginger Water

Jan 28, 2024 15:18

कहा जाता है कि सुबह-सुबह अदरक का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Jan 28, 2024 15:18

Ginger Water Benefits :अदरक आपको हर भारतीय घर में मिल जाएगा क्योंकि इसका इस्तेमाल रोजमर्रा के खाना पकाने में किया जाता है। ठंड के दिनों में ज्यादातर लोग सुबह-सुबह अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। अदरक का तेज़ और गर्म स्वाद इस ठंड के मौसम के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

बहुत से लोग अदरक की चाय भी पीते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुबह उठकर अदरक का पानी पीने के बारे में सोचा है? इस मसाले का उपयोग सिर्फ स्वाद तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह मसाला अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है।सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हैरानी की बात तो यह है कि इस ट्रेंड को कई सेलिब्रिटीज भी फॉलो करते हैं। 

 यह भी पढ़ें :- Matar Ke Fayde : सद्गुरु ने बताए मटर खाने के अनेक फायदे, जानें

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है
अदरक में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की ताकत देते हैं। इसके सूजन-रोधी गुण कीटाणुओं और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए हर सुबह अदरक का पानी पिएं और स्वस्थ रहें।


मतली से राहत
अदरक में मतली-विरोधी गुण होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान मोशन सिकनेस, माइग्रेन या मॉर्निंग सिकनेस में मदद करते हैं। ऐसे में अदरक का घोल एक सुरक्षित उपाय माना जाता है जो उल्टी को रोकता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को अपनी सुबह की दिनचर्या में अदरक का पानी शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Ghee Beauty Tips : इस सुनहरी चीज से दिखेंगे 50 की उम्र में 20,जानें ये Beauty Tips

वजन घटाने में मददगार
अदरक का पानी कैलोरी बर्निंग को बढ़ा सकता है और आपके शरीर में भूख की भावना को कम कर सकता है। अदरक शरीर के वजन और पेट की चर्बी पर काफी प्रभाव डालता है। यह आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।


ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है
सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि को रोकता है। इतना ही नहीं, अदरक का पानी आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार है।

यह भी पढ़ें :- Paytm FASTag : NHAI ने दिया PAYTM को झटका Fastag बेचने से भी लगाई रोक, जानें क्यों

पुरानी बीमारियों को रोकने में करें उपयोग
अदरक विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम का अच्छा स्रोत है। अदरक के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
 
( Disclamer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें। उत्तर प्रदेश टाइम्स  इसकी पुष्टि नहीं करता। )

Also Read

हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

7 Jul 2024 06:00 PM

लखनऊ यूपी@7 : हाथरस कांड में नया खुलासा, जहरीले स्प्रे की वजह से भगदड़ मची, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राहुल गांधी ने हाथरस भगदड़ कांड को लेकर चिट्ठी लिखी है। वहीं सरकार दूसरी तरफ रजिस्ट्री प्रक्रिया को सरल बनाने और पारदर्शिता लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लेकिन बारिश के मौसम में लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है क्यों... और पढ़ें