Ghee Beauty Tips : इस सुनहरी चीज से दिखेंगे 50 की उम्र में 20 के, जानें ये Beauty Tips

इस सुनहरी चीज से दिखेंगे 50 की उम्र में 20 के, जानें ये Beauty Tips
UPT | Ghee Beauty Tips

Jan 30, 2024 17:10

जैसा की हम सब जानते हैं कि घी हर रसोई में जरूरी होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इस नाजुक सुनहरे पदार्थ का उपयोग करके हम खूबसूरत चमकती त्वचा भी पा सकते हैं। आपको बस यह जानना होगा कि इस घी का उपयोग कैसे करना है। तो आइए जानते हैं कि हम घी का इस्तेमाल कर कैसे खूबसूरत चमकती त्वचा पा सकते हैं।

Jan 30, 2024 17:10

Ghee Beauty Tips :  भारतीय रसोई में उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक घी है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो न केवल शरीर को ऊर्जा देते हैं बल्कि उसे मजबूत भी बनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस घी में औषधीय गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। जी हां, यह घर का बना घी चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने के साथ त्वचा की बनावट को बनाए रखने में भी मदद करता है। बस आपको घी का इस्तेमाल करना आना चाहिए।

कैसे करता है बचाव ?

Ghee Beauty Tips : होठों की समस्या को तुरंत दूर करता है
होठों के फटने की समस्या तब होती है जब किसी व्यक्ति के होंठ सूखे और बेजान हो जाते हैं। सर्दियां शुरू होने पर यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। हम आपको बताते हैं कि फटे होठों की समस्या से छुटकारा पाने में घी काफी मददगार हो सकता है। आपको रात को सोने से पहले अपने होठों पर घी लगाना है और जब आप अगले दिन उठेंगे तो आपको अपने होठों पर घी की जगह कुछ नमी महसूस होगी। रात के अलावा आप दिन में भी अपने होठों पर घी लगा सकते हैं।

 यह भी पढ़ें :- Matar Ke Fayde : सद्गुरु ने बताए मटर खाने के अनेक फायदे, जानें

त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है 
आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दियों के दौरान त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले त्वचा पर रुई के माध्यम से घी लगाएं। इस घी को रात भर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आप रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो घी को अपनी सौंदर्य दिनचर्या में शामिल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।


Ghee Beauty Tips : चर्म रोग
त्वचा के संक्रमण को दूर करने में घी बहुत मददगार हो सकता है। घी में ऐसे कई गुण होते हैं जो न सिर्फ त्वचा की लालिमा से राहत दिला सकते हैं, बल्कि खुजली, त्वचा संक्रमण के कारण होने वाली लालिमा, त्वचा का रूखापन आदि से भी राहत दिला सकते हैं। त्वचा के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए घी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

 यह भी पढ़ें :- Paytm FASTag : NHAI ने दिया PAYTM को झटका Fastag बेचने से भी लगाई रोक, जानें क्यों

बनावट को बेहतर बनाने में मदद करें
रात को सोने से पहले त्वचा पर घी लगाने से त्वचा का रंग बदल जाता है। यह त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसे में रात को सोने से पहले त्वचा पर घी लगाएं। इसके अलावा आप चाहें तो दिन में घी को मलाई की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से रंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ध्यान दें कि घी का नियमित उपयोग त्वचा की बनावट को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है।

 यह भी पढ़ें :-  Porsche Macan EV : धांसू फीचर्स और 613 km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Macan EV

चेहरे के काले दाग हटाये
चेहरे पर काले दाग-धब्बों के साथ-साथ त्वचा पर मौजूद काले दाग-धब्बों को दूर करने में भी घी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। हम आपको बता दें कि आजकल लोग काले दाग-धब्बे आदि से काफी परेशान रहते हैं, ऐसे में रात के समय घी का इस्तेमाल करने से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। घी को आप नाइट क्रीम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, त्वचा पर नियमित रूप से घी का इस्तेमाल करना जरूरी है।

सूजन को रोकता है
शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन को दूर करने में घी काफी मददगार हो सकता है। जैसा कि हमने पहले बताया, घी में ढेर सारे आयुर्वेदिक गुण होते हैं। ऐसी स्थिति में सूजन से बचने के लिए रात को सोने से पहले घी लगाएं और अगले दिन पानी से चेहरा धोने से पहले चेहरे को सूती कपड़े से साफ कर लें। यह करने से तुरंत आपको सूजन में बदलाव देखने को मिल जाएगा। 
 
( Disclamer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें। उत्तर प्रदेश टाइम्स  इसकी पुष्टि नहीं करता। )

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें