महंगे मसाले भी खाने लायक नहीं : जांच में फेल सैंपल, किसी में जानलेवा बैक्टीरिया तो किसी में हानिकारक कीटनाशक

जांच में फेल सैंपल, किसी में जानलेवा बैक्टीरिया तो किसी में हानिकारक कीटनाशक
UPT | किसी में जानलेवा बैक्टीरिया तो किसी में हानिकारक कीटनाशक

Jul 27, 2024 18:41

भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाले मसाले अब भारतीयों की सेहत खराब कर रहे हैं। FSDA ने 16 मसाला कंपनियों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जो फेल हो गए हैं। कुछ मसालों के नमूने फेल होने के बाद शासन के निर्देश पर सैंपल लिए गए थे।

Jul 27, 2024 18:41

Short Highlights
  • जांच में फेल नामचीन कंपनियों के सैंपल
  • गोल्डी और अशोक के मसाले खाने लायक नहीं
  • जानलेवा बैक्टीरिया और हानिकारक कीटनाशक मिले
New Delhi : भारत के पकवान पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखते हैं। इसकी वजह है खाने में मसालों का भरपूर इस्तेमाल। प्राचीन काल से ही भारतीय मसालों का व्यापार दुनिया में होता आ रहा है। लेकिन भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाले ये मसाले अब भारतीयों की सेहत खराब कर रहे हैं। लेकिन इसमें गलती मसालों की नहीं, सवाल उनकी गुणवत्ता का है। FSDA ने 16 मसाला कंपनियों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जो फेल हो गए हैं। MDH और एवरेस्ट मसालों के नमूने फेल होने के बाद शासन के निर्देश पर सैंपल लिए गए थे।

गोल्डी और अशोक मसाले भी फेल
अधिकारियों का दावा है कि उत्तर प्रदेश में गोल्डी और अशोक मसालों के सैंपल भी जांच में फेल हो गए हैं। कानपुर में इन मसाला कंपनियों की फैक्ट्रियां हैं। FSDA ने इसी साल मई में कानपुर में इन मसाला कंपनियों की फैक्ट्री में छापा मारकर 16 कंपनियों के अलग-अलग मसालों के 35 प्रोडक्ट के सैंपल लेकर जांच के लिए आगरा भेजे थे। इनमें से 23 सैंपल फेल हो गए हैं। फेल प्रोडक्ट्स गोल्डी, अशोक, भोला सब्जी मसाला आदि हैं। आपको बता दें कि गोल्डी मसाले के ब्रांड एंबेसडर सलमान खान हैं। खाद्य विभाग ने कंपनियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जवाब संतोषजनक न होने पर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

खाने में मसाला नहीं, जहर मिला रहे आप
FSDA ने पाया कि इन मसालों में पेस्टीसाइड और कीटनाशक (इंसेक्टिसाइड) की मात्रा काफी अधिक है। वहीं कुछ सैंपल में कीड़े भी मिले हैं। कई सैंपल ऐसे भी हैं, जिसमें खतरनाक कीटनाशक और जानलेवा बैक्टीरिया मिला है। कुछ प्रोडक्ट्स में कार्बेंडाजिम मिला है, जिसका इस्तेमाल फफूंद लगने से रोकने के लिए होता है। कार्बेंडाजिम का इस्तेमाल दिल और गुर्दे पर खतरनाक असर डालता है। इससे बांझपन और अन्य प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं। एक ब्रांड के मसाले में प्रोपरगाइट मिला है। इसका इस्तेमाल कीड़ों, विशेष रूप से मकड़ी के खिलाफ खेतों में किया जाता है। वहीं कुछ में एथिलीन ऑक्साइड भी मिला है। कानपुर से ये मसाले गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, वाराणसी, फतेहपुर, बहराइच समेत कई शहरों में सप्लाई किए जाते हैं। सैंपल फेल होने के बाद FSDA ने इन पर बैन लगा दिया है।

किन नामचीन मसालों के सैंपल फेल हुए
गोल्डी ब्रांड सांभर मसाला
गोल्डी ब्रांड चाट मसाला
गोल्डी ब्रांड गरम मसाला
अशोक ब्रांड धनिया पाउडर
अशोक ब्रांड गरम मसाला
अशोक ब्रांड  मटर पनीर मसाला
भोला ब्रांड बिरयानी मसाला
भोला ब्रांड सब्जी मसाला
भोला ब्रांड मीट मसाला


इन लोकल कंपनियों के भी सैंपल फेल
गौरव इंटरप्राइजेज हल्दी पाउडर
गोविंद गृह उद्योग गरम मसाला
पद्मा प्रोडक्ट गरम मसाला, सब्जी मसाला
मंगलम इंटरप्राइजेज मिर्च पाउडर
विनीस मसाला चिकन, मटन कोरमा मसाला
मोहम्मद ओसामा भुना जीरा पाउडर
अरावली मसाले हल्दी पाउडर
स्पाइस फूड मिर्च पाउडर
हर्ष ट्रेडिंग सब्जी मसाला
श्री साहिब जी गृह उद्योग गरम मसाला
रौनियार इंटरप्राइजेज गरम मसाला, सब्जी मसाला


डिस्क्लेमर : मसालों की गुणवत्ता और ब्रांड की जानकारी सरकारी अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी पर आधारित है। ये सूचना मात्र है। इसका मकसद / उपयोग किसी की मानहानि या छवि धूमिल करना नहीं है। 

 

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

8 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें