Google AI Healthcare : देश में गूगल ला रहा है AI जो  X-Ray देखकर बता देगा बीमारी, जानिए क्या है तैयारी 

देश में गूगल ला रहा है AI जो  X-Ray देखकर बता देगा बीमारी, जानिए क्या है तैयारी 
UPT | Google AI Healthcare

Mar 20, 2024 14:43

बता दें कि इस काम के लिए Google AI ने अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ पार्टनरशिप की है। ये दोनों मिलकर  AI Healthcare Solution लेकर सामने आ सकते है...

Mar 20, 2024 14:43

New Delhi News : आजकल AI ने लगभग हर सेक्टर में अपनी पहुंच बना ली है। कंटेंट से लेकर रिसर्च तक के कामों में एआई का इस्तेमाल किया जाता है। अब इन सबके अलावा गूगल एआई अपनी पहुंच लोगों के इलाज में भी बढ़ा रहा है।  एआई अब लोगों के इलाज में मदद करेगा,साथ ही यह खतरनाक बीमारियों जैसे टीबी,ब्रेस्ट कैंसर और लंग कैंसर का शुरुआत स्टेज में ही पता लगाने में मदद करेगा।

Google AI और अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल की पार्टनरशिप
बता दें कि इस काम के लिए Google AI ने अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल के साथ पार्टनरशिप की है। ये दोनों मिलकर  AI Healthcare Solution लेकर सामने आ सकते है। यह भारत के लोगों लिए काफी काम आ सकता है। इस पार्टनरशिप का फोकस ऐसी बीमारियों का शुरुआती स्टेज में पता लगाना है,जो जानलेवा साबित हो सकती है।

दस साल के लिए फ्री स्क्रीनिंग
Google Blogpost पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अपोलो रेडियोलॉजी इंटरनेशनल, हमारे एआई मॉडल को भारतीयों के बीच ले जाएगा। ये आने वाले दस सालों के लिए मुफ्त स्क्रीनिंग प्रोवाइड कराएंगे। यह उन ग्रामीण भारतीयों के लिए है उपयोगी साबित होगा,जहां रेडियोलॉजिस्ट की कमी है।

शुरुआती स्टेज में जानलेवा बीमारियों की करेगा पहचान
गूगल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक,1 करोड़ से ज्यादा लोग हर साल टीबी की चपेट में आ जाते हैं। वहीं, हर साल इस बीमारी से पूरी दुनिया में करीब 13 लाख लोग अपनी जिंदगी गंवा देते हैं। TB बीमारी का पता लगाने का कॉमन मैथड Chest X-Rays है। हालांकि भारत में कई इलाकों में अभी ट्रेंड रेडियोलॉजिस्ट नहीं है, जो आसानी से Chest X-Rays देखकर, शुरुआती चरण में ही टीबी का पता लगा सकें। यह समस्या भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बड़ी है। ऐसे में गूगल इन इलाकों में AI system को लगेगा और शुरुआती स्टेज में ही TB को डिटेक्ट कर सकेगा।

Also Read

छत्रसाल स्टेडियम में बोले- यूपी में 7 साल से डबल इंजल सरकार, कुछ तो गड़बड़...

6 Oct 2024 09:19 PM

नेशनल केजरीवाल ने साधा भाजपा पर निशाना : छत्रसाल स्टेडियम में बोले- यूपी में 7 साल से डबल इंजल सरकार, कुछ तो गड़बड़...

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्रसाल स्टेडियम में जनता की अदालत नामक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। और पढ़ें