Thick Curd At Home : अगर है शिकायत कि घर पर नहीं जमता दुकान जैसा दही, तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर है शिकायत कि घर पर नहीं जमता दुकान जैसा दही, तो इन बातों का रखें ध्यान
UPT | Thick Curd At Home

Feb 18, 2024 19:00

हम जानते हैं कि सेहत के लिए हर दिन ताजा दही खाना कितना जरूरी है। इसके अलावा, दही मिलाने से अन्य खाद्य पदार्थों का स्वाद खुल जाता है।

Feb 18, 2024 19:00

New Delhi : हम जानते हैं कि सेहत के लिए हर दिन ताजा दही खाना कितना जरूरी है। इसके अलावा, दही मिलाने से अन्य खाद्य पदार्थों का स्वाद खुल जाता है। इसलिए घर में हर दिन थोड़ी सी दही की जरूरत होती है। फ़ूड विशेषज्ञ या डॉक्टर हमेशा खरीदे हुए दही की बजाय घर का बना दही खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आप घर पर जैसा गाढ़ा-मीठा दही खरीदते हैं, वैसा नहीं बना सकते. घर का बना दही बहुत पानीदार होता है. ऐसे में कई लोगों को ऐसा पानी वाला दही खाना पसंद नहीं होता है।  ऐसे में कई लोग घर पर दही बनाना छोड़ देते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो निम्नलिखित तरीके से दही लगाने का प्रयास करें। घर पर ही तैयार हो जाएगा गाढ़ा और मीठा दही, जैसा खरीदा...

घर में बने दही को गाढ़ा और मीठा बनाने का उपाय
  •  घर पर दही बनाने के लिए हम जिस दूध का उपयोग करते हैं उसे दही निकालने के लिए एक बार उबालकर ठंडा किया जाता है। लेकिन दोबारा जब हम इस दूध को फटने के लिए गर्म करें तो इसे सिर्फ गुनगुना न करें।इसे 6 से 8 मिनट तक अच्छे से उबालें. इससे दूध में पानी की मात्रा कम हो जाएगी और दही को गाढ़ा करने में मदद मिलेगी।
  • इसके बाद इस उबले हुए दूध को गर्म होने दें और उसके बाद ही इसका इस्तेमाल दही बनाने के लिए करें। 
  • अक्सर हम पहले दूध को एक पैन में निकाल लेते हैं और फिर उसमें दही मिला देते हैं।  लेकिन थोड़ा अलग तरीका आज़माएं. जिस पैन में दही लगाना है, उसमें सबसे पहले थोड़ा सा ब्लीच डालें और इसे पैन के चारों तरफ समान रूप से फैला दें। इसके बाद इसमें गर्म दूध डालें और फिर से सारे दूध को एक मिनट तक हिलाएं।
  • अब जिस कटोरे में दही रखा है उसे गर्म जगह पर रख दें।  बर्तन को बार-बार हिलाना नहीं चाहिए और ढक्कन नहीं खोलना चाहिए। 5 से 6 घंटे बाद जब दूध घुल जाए तो इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में जमने के लिए रख दें।  इसके बाद बर्तन में जो दही बनेगा वह बहुत गाढ़ा होगा और बिल्कुल भी खट्टा नहीं होगा। 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें